Move to Jagran APP

बिहार में जेल से छूटे अपराधी देंगे बैंक लूट की घटनाओं का क्लू

सूबे में संगठित अपराध की घटनाओं में हुई वृद्धि को लेकर राज्य पुलिस मुख्यालय ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को स्पष्ट कर दिया गया है कि वे लूट, डकैती, चोरी और अपहरण जैसे अपराधों में शामिल अपराधियों व आपराधिक गिरोहों का तत्काल उद्भेदन करें।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2015 09:39 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2015 11:09 AM (IST)
बिहार में जेल से छूटे अपराधी देंगे बैंक लूट की घटनाओं का क्लू

पटना। सूबे में संगठित अपराध की घटनाओं में हुई वृद्धि को लेकर राज्य पुलिस मुख्यालय ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को स्पष्ट कर दिया गया है कि वे लूट, डकैती, चोरी और अपहरण जैसे अपराधों में शामिल अपराधियों व आपराधिक गिरोहों का तत्काल उद्भेदन करें, वर्ना उन्हें बदल दिया जाएगा।

loksabha election banner

पुलिस मुख्यालय का मानना है कि राज्य के विभिन्न जिलों में हो रही इस तरह की वारदातों में शामिल अपराधी या आपराधिक गिरोह कोई नए नहीं हैं। सभी एसपी को निर्देश जारी किया गया है कि वे अपने-अपने जिलों के वैसे अपराधियों की गतिविधियों पर खास नजर रखें, जो हाल के दिनों में जेल से छूटकर बाहर आए हैं।

डीजीपी पीके ठाकुर ने मंगलवार को बताया कि हाल के दिनों में जेल से छूटे अपराधियों का जिला स्तर पर ब्योरा तैयार करने का निर्देश सभी एसपी को दिया गया है। साथ ही, जेल से बाहर आने के बाद उनकी हर गतिविधि का ब्योरा तैयार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सभी एसपी को अपने-अपने जिलों में वाहनों की जांच का सघन अभियान चलाने का भी निर्देश दिया गया है। पुलिस मुख्यालय का मानना है कि बैंकों में रोज हो रही लूट की घटना को अंजाम देने वाले अपराधी वाहनों का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर वाहनों की सघन जांच की जाए तो कई अपराधियों को वारदातों को अंजाम देने से पहले दबोचा जा सकता है।

बता दें कि पिछले एक सप्ताह से बैंक लूट व बैंकों से पैसा निकालने वाले लोगों से रोजाना लूट की कम से कम दो घटनाएं प्रतिवेदित हो रही हैं। खासकर वैशाली में तो प्रतिदिन इस तरह की घटनाएं प्रकाश में आ रही हैं।

मंगलवार को भी राज्य में बैंक लूट की दो घटनाएं हुई हैं। इनमें मोतिहारी के हरसिद्धी थानाक्षेत्र के गोविंदपुर के ग्रामीण बैंक से स्कॉर्पियो सवार अपराधियों ने बैंक से पैसे निकालकर बाहर निकले एक व्यक्ति से पांच लाख रुपये तथा वैशाली के गोरौल स्थित उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक में ग्राहक की वेश में आए अपराधियों ने तीन लाख रुपये लूट लिये। दो दिन पहले ही बिहारशरीफ में केनरा बैंक की शाखा से अपराधियों ने 43 लाख रुपये लूट लिए थे।

मुख्यालय के लिए एक बड़ी चिंता का कारण यह है कि करीब एक दर्जन बैंक लूट के अलावा घरों में हो रही डकैती के किसी भी मामले का उद्भेदन करने में पुलिस को सफलता नहीं मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.