Move to Jagran APP

बिहार में पुलिस-नक्सली के बीच मुठभेड़, गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा भरवा पहाड़

बिहार के नवादा जिले में सुरक्षाबलों और नक्‍सलियों के बीच मुठभेड़ की खबर है। दोनों ओर से कई राउंड गोली चली है।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Fri, 21 Jul 2017 03:15 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2017 10:33 PM (IST)
बिहार में पुलिस-नक्सली के बीच मुठभेड़, गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा भरवा पहाड़

पटना [टीम जागरण]। बिहार के नवादा जिले के रजौली थाना क्षेत्र के चोरडीहा के जंगल में पुलिस-नक्सली के बीच मुठभेड़ की खबर है। दोनों ओर से घंटों तक गोलीबारी होती रही। उग्रवाद प्रभावित कोनीबर जंगल का भुरवा पहाड़ गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा।

loksabha election banner

काफी देर तक दोनों तरफ से दनादन गोलियां दागी गई। सुरक्षाबलों ने भी नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दिया। हालांकि नक्सली भागने में सफल रहे।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, तीन दिन पहले कुख्यात नक्सली प्रद्युम्न शर्मा रजौली के जंगल में पहुंचा था। शुक्रवार की सुबह वह चिरैला गांव से होकर गुजरा था। इसकी भनक पटना एसटीएफ को मिली। इसके बाद पटना की एसटीएफ टीम नवादा पहुंची।

अभियान एएसपी आलोक कुमार के नेतृत्व में एसटीएफ, एसएसबी व जिला पुलिस बल ने जंगल की घेराबंदी शुरु कर दी। इसी बीच भुरवा पहाड़ की चोटी पर शरण ले रखे नक्सलियों की नजर सुरक्षाबलों पर पड़ गई। खुद को घिरता देख नक्सलियों ने गोलीबारी शुरु कर दी।

अचानक हुए हमले के बाद सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाल लिया और जवाबी कार्रवाई करते हुए फायरिंग शुरु कर दी। धीरे-धीरे सुरक्षाबल पहाड़ पर चढऩे लगे। पुलिस को नजदीक आते देख फायङ्क्षरग तेज हो गई। दोनों तरफ से डेढ़ सौ राउंड फायरिंग हुई। इसके बाद पहाड़ के दूसरे छोर से नक्सली उतर गए और नदी पार करते हुए भाग निकले।

जंगल में कांबिंग ऑपरेशन जारी
गोलीबारी थमने के बाद जंगल व पहाड़ों पर नक्सलियों की टोह में सर्च ऑपरेशन शुरु कर दिया गया। इस दौरान सुरक्षाबलों ने पहाड़ पर नक्सलियों के कई सामान बरामद किया। मिली जानकारी के अनुसार, एक पिट्ठू, तीन पानी का गैलन, इंसास मैगजीन का एक स्प्रींग, तीन टेंट, तिरपाल, कई बर्तन आदि बरामद किया गया है। सूत्रों की मानें तो पहाड़ से उतरने के बाद नक्सलियों ने पास के ही किसी गांव में शरण ले लिया है। करीब 20-25 की संख्या में नक्सलियों के होने की खबर है।

कहते हैं एसपी
चिरैला में प्रद्युम्न शर्मा सहित 20-25 नक्सलियों के जमावड़े की सूचना मिली थी। जिसके बाद सर्च ऑपरेशन शुरु किया गया। इसी बीच सुरक्षाबलों व नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। अभियान के दौरान जंगल से नक्सलियों के सामान बरामद हुए हैं। फिलहाल, संयुक्त कांबिंग ऑपरेशन जारी है।
विकास बर्मन, एसपी, नवादा।

पांच महीने में मुठभेड़ की यह तीसरी वारदात
नक्सलियों व सुरक्षाबलों के बीच पांच महीने में मुठभेड़ की यह तीसरी घटना है। सबसे पहले 8 मार्च को जिले के सिरदला थाना क्षेत्र के थमकोल जंगल में कोबरा जवानों व नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुआ था। तब सुरक्षाबलों ने चार कुख्यात नक्सलियों को मार गिराया था।

इस मुठभेड़ में रजौली थाना क्षेत्र के कुम्हरुआ गांव के नेपाली यादव उर्फ चंदन उर्फ विनोद, गया जिला के वजीरगंज थाना क्षेत्र के कंदौली गांव का अनिल यादव उर्फ दीपक, गुरुआ थाना क्षेत्र के असानी गांव का सुखाड़ी चौधरी उर्फ तूफानी और नालंदा जिला के इस्लामपुर थाना क्षेत्र के पटनबिगहा के अरविंद कुमार वर्मा उर्फ लोहानी को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था।

यह भी पढ़ें: बिहार के इस आदमी ने 57 वर्षों से नहीं चखा है नमक, जानिए

कांबिंग ऑपरेशन के दौरान एक एके 47, एक इंसास व दो एसएलआर सहित काफी संख्या में कारतूस बरामद किए गए थे। इसके बाद 12 मई को कौआकोल थाना क्षेत्र के गायघाट के जंगल में मुठभेड़ हुआ था। बता दें कि जिले के सिरदला, रजौली, गोविंदपुर, अकबरपुर, रोह, रुपौ, कौआकोल, मेसकौर थाना क्षेत्र उग्रवाद प्रभावित है। खासकर सिरदला, रजौली व कौआकोल थाना क्षेत्र में नक्सलियों की सक्रियता बनी रहती है। ये इलाके नक्सलियों के सेफजोन माने जाते हैं।

यह भी पढ़ें: पत्रकार हत्याकांड में शहाबुद्दीन की हुई पेशी, नार्को टेस्ट कराने की मांग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.