Move to Jagran APP

एक आइडी से नहीं ले सकते माह में दस से अधिक टिकट

रेलवे ने टिकट दलालों पर नकेल कसने के लिए नई पहल की है। अब आईआरसीटीसी की एक आईडी पर महीने में दस से अधिक टिकट नहीं ले सकते हैं।

By pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2015 12:13 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2015 12:14 PM (IST)
एक आइडी से नहीं ले सकते माह में दस से अधिक टिकट

पटना (चन्द्रशेखर)। रेलवे ने टिकट दलालों पर नकेल कसने के लिए नई पहल की है। अब आईआरसीटीसी की एक आईडी पर महीने में दस से अधिक टिकट नहीं ले सकते हैं। इतना ही नहीं किसी भी व्यक्ति के आईडी से कोई भी व्यक्ति एक बार में सुबह 10 से 12 बजे के बीच में दो से अधिक तत्काल टिकट नहीं ले सकता है।

loksabha election banner

पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अरविंद कुमार रजक ने बताया कि रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को राज्यसभा में सदस्यों को लिखित जानकारी देते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति सुबह आठ बजे से बारह बजे के बीच अपनी आईडी से एक दिन में एक से अधिक टिकट नहीं ले सकता है। एक टिकट लेते ही उन्हें लॉग आउट कर दिया जाएगा। वापसी टिकट लेने पर ही दूसरा टिकट मिल सकेगा। हालांकि इससे रक्षा विभाग के लोगों को अलग रखा गया है, जो अपने वारंट पर टिकट ले रहे हैं। अग्रिम टिकट बुकिंग में भी सुबह 8 बजे से 10 बजे के बीच एक आईडी पर दो से अधिक टिकट नहीं बुक होने की व्यवस्था की गई है। इतना ही नहीं काउंटर अथवा आईआरसीटीसी की साइट से एजेंटों के लिए सुबह 8 बजे से 12 के बीच बुकिंग बंद कर दी गई है। हालांकि रेल ट्रैवेलर्स सर्विस एजेंट्स को इससे अलग रखा गया है। आईडी खोलते समय कैपचा का प्रावधान किया गया है जिसे भरना अनिवार्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.