Move to Jagran APP

नुक्कड़ नाटक, कार्टून करेंगे आपदाओं के बारे में जागरूक

- आपदा से बचाव की जानकारी सबको रखनी चाहिए : व्यास जी - बिहार दिवस पर गांधी मैदान में आपद

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Mar 2017 03:05 AM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2017 03:05 AM (IST)
नुक्कड़ नाटक, कार्टून करेंगे आपदाओं के बारे में जागरूक
नुक्कड़ नाटक, कार्टून करेंगे आपदाओं के बारे में जागरूक

- आपदा से बचाव की जानकारी सबको रखनी चाहिए : व्यास जी

loksabha election banner

- बिहार दिवस पर गांधी मैदान में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण लगाएगा अपना पवेलियन

- विभिन्न आपदाओं और उनसे निपटने की दी जाएगी जानकारी

-------

जागरण संवाददाता, पटना : किस तरह की आपदा बिहार में आती है, उससे कैसे निपटें, इसकी जानकारी लोगों को रोचक माध्यमों से दी जाएगी। बिहार दिवस के अवसर पर गांधी मैदान में बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पवेलियन में नुक्कड़ नाटक, चित्रकारी, कार्टून समेत विभिन्न माध्यमों से लोगों को आपदाओं के बारे में जागरूक किया जाएगा। इस बात की जानकारी प्राधिकार के उपाध्यक्ष व्यास जी ने मंगलवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी।

व्यास जी ने बताया कि इस दिवस पर गांधी मैदान आने वाले लोगों को जीवंत तरीकों से आपदा से बचाव के तरीके बताए जाएंगे। उन्होंने कहा कि लोग प्राधिकरण के पवेलियन में जरूर आएं। इसमें राज्य में आने वाली आपदाओं की जानकारी दी जाएगी। आपदा से बचाव की जानकारी सबको रखनी चाहिए। जिस क्षेत्र में आपदा आती है, उस क्षेत्र के लोगों को इससे निपटने के तरीकों से अवगत होना चाहिए। मकान कमजोर होने के कारण भूकंप के दौरान इनके ढहने की संभावना होती है। प्रेस कांफ्रेंस में एनडीआरएफ के कमांडेंट विजय कुमार, एसडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट केके झा, जिला आपदा अधिकारी शशांक शेखर आदि मौजूद थे।

: बचाव कार्य का प्रदर्शन करेगी एनडीआरएफ टीम :

दुर्घटना के बाद होने वाले बचाव कार्य का प्रदर्शन एनडीआरएफ की टीम करेगी। भारत विश्व में पहला देश है जहां आपदा जोखिम का रोडमैप है। बिहार देश में इस मामले में सबसे आगे है। 27 सरकारी विभागों की इसमें भूमिका है।

: चित्रकारी और कार्टून से सीखेंगे बच्चे :

चित्रकारी और कार्टून के माध्यम से बच्चों को आपदाओं और उनसे बचाव के बारे में जागरूक किया जाएगा। मॉक ड्रिल भी होगी। पवेलियन में आते ही सभी तरह की आपदाओं के बारे में बताने का प्रयास किया जाएगा।

: हर तरह की आपदा के बारे में जानकारी :

एसटीआरएफ और एनडीआरफ की टीम भी पवेलियन में रहेगी। यातायात पुलिस भी अपनी प्रदर्शनी लगाएगी। बाढ़, सूखा, भूकंप, आगजनी, पानी में डूबने की घटना, चक्रवाती तूफान, वज्रपात, सड़क दुर्घटना, शीत लहर, लू से बचाव के तरीके बताए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.