Move to Jagran APP

भीषण गर्मी के बीच चौतरफा जाम

अगमकुआं, बाइपास व जीरो माइल यातायात थाना अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 30 पर शु।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Apr 2017 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 29 Apr 2017 03:00 AM (IST)
भीषण गर्मी के बीच चौतरफा जाम
भीषण गर्मी के बीच चौतरफा जाम

पटना सिटी । अगमकुआं, बाइपास व जीरो माइल यातायात थाना अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 30 पर शुक्रवार को भीषण जाम लगा रहा। नंदलाल छपरा से लेकर पटना-बख्तियारपुर टॉल प्लाजा तक एनएच पर वाहनों की कतार लगी रही। गुरुवार की देर रात से ही सड़क पर बढ़ा वाहनों का दबाव शुक्रवार सुबह से और बढ़ गया। दोपहर में हर तरफ वाहनों के पहिए थमे नजर आए। एनएच पर लगे जाम के कारण गांधी सेतु पर वाहनों की कतार लगी रही। झुलसा देने वाली गर्मी के बीच जाम में फंसे वाहनों पर सवार लोगों का बुरा हाल था। कई स्कूली वाहन, एंबुलेंस, बारात की गाड़ियां जाम में घंटों फंसी रहीं। प्यास के कारण लोग परेशान नजर आए। जगह-जगह तैनात पुलिसकर्मी जाम समाप्त कराने को लेकर जुटे रहे।

loksabha election banner

शाम में कुछ देर के लिए वाहनों का परिचालन थोड़ा सामान्य हुआ। देर शाम एक बार फिर एनएच व गांधी सेतु पर वाहनों का दबाव बढ़ा तो देर रात जाम के हालात बने रहे। लगन तेज होने के कारण कई बारात की दर्जनों गाड़ियां व दूल्हों के सजे वाहन जाम के बीच फंसे नजर आए।

एनएच से 90 फीट सड़क, धनुकी मोड़, जीरो माइल, पटना-मसौढ़ी रोड मोड़ के समीप अलग-अलग समय में ट्रकों के खराब होने के कारण जाम की समस्या काफी गंभीर हो गई। ट्रैफिक थानाध्यक्ष रविन्द्र राम ने बताया कि खराब वाहनों को क्रेन से किनारे कराने के बाद वाहनों को आगे निकाला गया। उन्होंने बताया कि हाजीपुर की ओर से वाहनों को रोककर पटना में फंसे वाहनों को गांधी सेतु के रास्ते हाजीपुर निकाला गया।

: जाम जोन से गहराई समस्या :

मसौढ़ी मोड़, धनुकी मोड़, जीरो माइल, बिस्कोमान का इलाका शुक्रवार को जाम जोन बना रहा। यहां वाहनों के ओवरटेक करने तथा प्रवेश व निकास में लापरवाही से जाम गहराने लगा। पटना की ओर से एनएच के रास्ते आने वाले वाहनों के जीरो माइल स्थित आरओबी से नीचे उतरते ही पटना-मसौढ़ी रोड के मोड़ पर समस्या गंभीर हो गई। इस मोड़ पर तैनात पुलिसकर्मियों की जरा सी लापरवाही के कारण वाहनों की कतार देखते ही देखते काफी लंबी हो गई। पटना-गया रोड, फतुहा तथा पटना की ओर से आने वाले स्कूली वाहन इस जाम में फंसे। इन मार्गो से आ रहे कई एंबुलेंस भी जाम में फंसे। हाजीपुर से चलकर गांधी सेतु के रास्ते एनएच पर पहुंचने वाले वाहन भी जाम में फंसते रहे।

: छोटे वाहनों के बेतरतीब परिचालन से हर मार्ग जाम :

एनएच पर लगे जाम से बचने के लिए छोटे वाहनों ने नीचे से निकले एनएच के दूसरे लेन तथा संपर्क के रास्तों को पकड़ा। चार पहिया छोटे वाहनों तथा दोपहिया वाहनों के आगे निकलने की होड़ में जाम और भी गहरा गया। इन वाहनों के बेतरतीब परिचालन से अन्य बड़े वाहनों का रास्ता भी बाधित हुआ। संपर्क मार्गो पर लगे जाम में फंसे वाहनों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस नजर नहीं आई। इस कारण लोगों ने मनमाने तरीकों से वाहनों का परिचालन किया।

: खूब बिका पानी-खीरा, लोगों को नहीं सूझ रहा था कोई रास्ता :

एनएच तथा गांधी सेतु पर जाम में फंसे लोगों का बुरा हाल था। इन्हें कोई रास्ता नहीं सूझ रहा था। तेज धूप में जाम में फंसी गाड़ियों के भीतर बैठना किसी सजा से कम नहीं था। स्कूली वाहनों में बैठे बच्चों की पानी की बोतल खाली हो चुकी थी। घर पहुंचने में हो रही देरी के कारण कई अभिभावक स्कूली वाहनों के चालक से टेलीफोन पर संपर्क कर वाहन तक पहुंचने की कोशिश करते रहे। परिवार के साथ सफर रहे लोग जाम में घंटों फंसे रहे। रुकी गाड़ियों के पास तरबूज, ककड़ी, खीरा, पानी की बोतल, जूस, कोल्ड ¨ड्रक, लस्सी, नींबू पानी की बिक्री होती रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.