Move to Jagran APP

गंगा स्नान तक रहेगी छठ पूजा की तैयारी : आयुक्त

पटना। छठ महापर्व से बिहार की अंतरराष्ट्रीय पहचान बनी है। इस अवसर पर की गई तैयारी को अगले

By Edited By: Published: Fri, 27 Nov 2015 03:02 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2015 03:02 AM (IST)
गंगा स्नान तक रहेगी छठ पूजा की तैयारी : आयुक्त

पटना। छठ महापर्व से बिहार की अंतरराष्ट्रीय पहचान बनी है। इस अवसर पर की गई तैयारी को अगले साल से कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान तक बनाए रखा जाएगा। छठ व्रतियों के लिए की गई प्रशासनिक इंतजाम को श्रद्धालुओं ने भी सराहना की है यह शासन के लिए सबसे बड़ा सम्मान है। ये बातें प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने गुरुवार को हिन्दी भवन में जिले के विधि-व्यवस्था संभालने वाले पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के लिए आयोजित सम्मान समारोह में कहीं।

loksabha election banner

आयुक्त ने कहा कि इस बार छठ के मौके पर किए गए इंतजाम को पुस्तिका का रूप दिया जाएगा ताकि भविष्य के लिए मार्गदर्शिका बन सके। उन्होंने कहा कि प्रशासन पूरी तरह से गंगा घाटों पर नहीं बल्कि पटना के उलार और पुण्र्याक (पंडारक) प्राचीन सूर्य मंदिर और अन्य नदी-सरोवर में भी व्रतियों के लिए बेहतर प्रशासनिक प्रबंध को शामिल किया जायेगा। इस कार्य में सरकार की ओर से धन की कोई बाधा नहीं आएगी।

अगले साल से होंगे और बेहतर इंतजाम

जिलाधिकारी डॉ. प्रतिमा एस. वर्मा ने कहा कि दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी के साथ जिले के सभी विभागों के कर्मचारियों ने गंगा नदी में विपरीत परिस्थिति के बावजूद बेहतर इंतजाम में सफल रहे। उन्होंने कहा कि लगातार विधि-व्यवस्था संभाल रहे दंडाधिकारी, पुलिस और कर्मचारियों के सामने खानपान, मोबाइल डिस्चार्ज के साथ अन्य तरह की कठिनाई आई इसके बावजूद व्रतियों की सेवा में कदम पीछे नहीं रखा। आगामी वर्ष ऐसे कमियों को दूर कर और बेहतर इंतजाम किया जा सकता है।

आम लोगों की राय से मिला फायदा

एसएसपी विकास वैभव ने कहा कि छठ व्रतियों के लिए घाटों पर भीड़ प्रबंधन में सीसी कैमरे की संख्या और बढ़ाने की जरूरत महसूस की गई। छठ पूजा की तैयारी में आम लोगों की राय लाभदायक रहा। नगर आयुक्त जय सिंह ने कहा कि अन्य प्रदेशों में धार्मिक आयोजन के लिए अलग टीम या विभाग के साथ बजट का भी प्रावधान है। छठ के लिए भी अलग से टीम और बजट की व्यवस्था होनी चाहिए।

असामाजिक तत्वों पर रखनी होगी नजर

एडीएम आपूर्ति अजय कुमार ने कहा कि छठ घाटों पर अराजक तत्वों की बुरी नजर लगी है। दीघा गेट नंबर 93 और पाटीपुल घाट पर शॉर्ट लगाकर लाइट बुझाया गया था। ऐसे तत्वों पर नजर रखने की आवश्यकता होगी। शस्त्र दंडाधिकारी अमरेश कुमार अमर का कहना था कि नियंत्रण कक्षों की संख्या के साथ रास्ते में भी हेल्प डेस्क बनाने से व्रतियों को सुविधा मिलेगी।

- सम्मानित किए गए अधिकारी --

प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने स्मृति चिह्न और प्रशस्ति पत्र देकर 231 पदाधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया। सम्मान पाने वालों में डीएम डॉ. प्रतिमा, एसएसपी विकास वैभव, नगर आयुक्त जय सिंह, जल पर्षद के प्रबंध निदेशक शीर्षत कपिल अशोक, सिटी एसपी चंदन कुशवाहा, ट्रैफिक एसपी पीके दास, एडीएम सांवर भारती, अजय कुमार, डीडीसी अमरेन्द्र कुमार, शस्त्र दंडाधिकारी अमरेश कुमार अमर, ओएसडी माधव सिंह, नगर दंडाधिकारी अनुज कुमार, डीपीआरओ विनोद आनंद, प्रोटोकाल पदाधिकारी रविभूषण सहाय, उप-निर्वाचन पदाधिकारी बैजूनाथ सिंह, एसओआर रामाशीष राम, एडीएसओ अंजनी कुमार, एसडीओ रेयाज खान, डीसीएलआर कुमार मिथिलेश सिंह, वरीय उप-समाहर्ता मनोज झा, मकसूद आलम, निदेशक डीआरडीए अवधेश राम, उप-निदेशक जनसंपर्क नीलम पांडेय, उप-निदेशक पंचायत उदय सिंह और व सिविल सर्जन गिरेंद्र शेखर सिंह के अलावा जिले के एसडीओ, डीएसपी विभिन्न विभागों के अभियंता और लिपिकों के साथ अन्य विभाग के पदाधिकारी और कर्मचारी को स्मृति चिह्न और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.