Move to Jagran APP

बिहार में लू के थपेड़ों के बीच दिखी पंचायतों पर कब्जे की गर्मी, 55 फीसद मतदान

सूबे में पंचायत चुनाव के पहले चरण में 38 जिलों के 60 प्रखंडों में रविवार को उम्मीद से कम करीब 55 फीसद वोटिंग हुई। इसका एक कारण कारण चिलचिलाती धूप व गर्मी में प्रशासन द्वारा उचित व्यवस्था नहीं किया जाना भी रहा। छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान शांतिपूर्ण रहा।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sun, 24 Apr 2016 07:35 AM (IST)Updated: Mon, 25 Apr 2016 11:19 AM (IST)

जागरण टीम, पटना। बिहार में पंचायत चुनाव का पहला चरण हंगामेदार रहा। सुबह चुनाव को लेकर लोगों में खूब उत्साह दिखा। दोपहर में हंगामा और लू की वजह से मतदान केंद्र खाली पड़े रहे। दोपहर बाद फिर खूब वोटिंग हुई। भागलपुर, बक्सर, सहरसा, सुपौल में सात बजे तक लोगों ने मतदान किया।

loksabha election banner

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार 55 फीसद लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। हिंसा की छिटपुट घटनाएं हुईं। नवादा में मुखिया प्रत्याशी की भतीजे की गोलीबारी में मौत हो गई। समस्तीपुर में चुनाव कराने गए एक पीठासीन अधिकारी का हार्ट अटैक से निधन हो गया। वहीं, सीतामढ़ी में चुनाव कर्मी को सांप ने काट लिया। गांव की सरकार चुनने के जुनून पर सूरज की तपिश भारी पड़ी। लू और तेज धूप ने मतदाताओं के हौसले पस्त कर दिए।

राज्य निर्वाचन आयुक्त अशोक चौहान ने बताया कि रविवार को पहले चरण में 38 जिलों के 60 प्रखंडों में 12568

बूथों पर वोट डाले गए। तीन जिलों के मतदान केंद्रों से गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद आयोग ने वहां पुनर्मतदान कराने का निर्णय किया है।

नवादा जिले के नरहट प्रखंड के दौलतपुरा प्राथमिक विद्यालय में बूथ नं.10 और 11 में गोलीबारी हुई। गोली लगने से मुखिया प्रत्याशी धनंजय सिंह के भतीजे सुनील कुमार की मौत हो गई जबकि एक ग्रामीण गंभीर रूप से घायल हो गया।

अरवल के मोदनगंज प्रखंड के पेयोता बूथ 85 पर उपद्रवियों ने जवान से हाथापाई के बाद रायफल छीन ली। हालांकि, रायफल को बरामद करने के बाद तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। फर्जी वोट देने में पांच महिलाओं को गिरफ्तार किया गया।

गया के खिजरसराय प्रखंड के उचौली गांव रोड़ेबाजी देख पुलिस को 6 राउंड हवा में गोली चलानी पड़ी। इसी प्रखंड के बूथ संख्या 11 और 12 पर कुछ लोग डीडीसी से भिड़ गए। छपरा के दाउदपुर में चाकूबाजी में दो लोगों के घायल होने की सूचना है। रोहतास जिले के तिलौथू प्रखंड के उचैला में पुलिस ने उपद्रवियों पर लाठीचार्ज कर चार को हिरासत में लिया है।

पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल में सुबह से ही पंचायत चुनाव को लेकर मतदाता उत्साहित रहे। नवगछिया, जमुई और लखीसराय में छोटी-बड़ी घटनाएं हुईं। जमुई में नक्सलियों ने पोस्टर साट कर पंचायत चुनाव का विरोध किया।

लखीसराय के डुमरी पंचायत में जबरदस्त हंगामा खड़ा हो गया। एक प्रत्याशी के समर्थकों ने मतपत्र फाडऩे और मतपेटी में स्याही डालने के साथ ही पथराव शुरू कर दिया। डीडीसी रमेश कुमार के वाहन समेत प्रेस वाहनों के शीशे तोड़ डाले। कुछ मतपत्र लेकर भी भाग गए। सीआरपीएफ ने बचाव में हवा में तीन गोलियां चलाई गईं। प्रत्याशी के समर्थक की ओर से भी तीन गोलियां चलाई गईं।

लखीसराय में डीपीआरओ सुरेश प्रसाद को झटका देकर फर्जी मतदाता भाग गया जिस कारण उनका सिर फट गया। संघरा गांव में बम बनाने के दौरान विस्फोट हो गया। इसमें दो लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए।

उत्तर बिहार के आठ जिले के 15 प्रखंडों में छिटपुट घटनाओं के बीच जमकर वोट बरसे। मुजफ्फरपुर के चकना के दो बूथों पर पारू के भाजपा विधायक अशोक सिंह, उनके समर्थकों और ग्रामीणों में हिंसक झड़प हो गई। विधायक समर्थकों ने चार राउंड फायङ्क्षरग भी की। चार ग्रामीण जख्मी हो गए।

मांझी ने नहीं दिया वोट

पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि उन्होंने पंचायत चुनाव में कभी भी वोट नहीं डाला है। गया के खिजरसराय स्थित अपने गांव महकार में मांझी ने कहा है की गांव में सभी अपने हैं, किसे वोट दूं, किसे न दूं। इसलिए इस बार भी वोट नहीं डालने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि उनके बूथ पर जाने से कानून-व्यवस्था भंग होने का खतरा हो सकता था।

अगलगी से पांच बूथों पर रूका मतदान

समस्तीपुर के मोहनपुर स्थित माधोपुर में अचानक आग लगने से मतदान प्रभावित हुआ। करीब एक सौ घरों में आग लग गई, जिस कारण लोग आग बुझाने में लग गए। अगलगी के कारण पांच बूथों पर मतदान प्रभावित हुआ।

भैंस पर चढ़कर वोट देने पहुंचे

समस्तीपुर में भैंस पर चढ़कर ग्रामीण चाचा-भतीजा मतदान करने आए। दरअसल, ये चरवाहे थे, जो मतदान कर वहां से सीधे भैंसों को चराने जाने वाले थे।

प्रमुख घटनाएं, एक नजर...

- नवादा के नरहट प्रखंड में चली गोली, मुखिया प्रत्याशी के भतीजे की मौत, एक गंभीर।

- गया के खिजरसराय में डीडीसी से झड़प, रोड़ेबाजी, पुलिस ने हवाई फायरिंग।

- भोजपुर के संदेश में हंगामा, मतपेटियां फेंकी।

- अरवल के मोदनगंज प्रखंड में जवान से हाथापाई के बाद छीनी रायफल।

- रोहतास के तिलौथू में दबंगों ने मतदान करने से रोका, लाठीचार्ज।

- जमुई के चंद्रमंडीह में नक्सलियों ने पोस्टर साट चिराग दा की मौत का बदला लेने की बात कही, बम बनाने के दौरान विस्फोट में दो मरे।

- जमुई में एक मतदान केंद्र पर 09.30 बजे तक 69 फीसद वोटिंग, बूथ लूट का आरोप।

- लखीसराय में फायरिंग, डीडीसी के वाहन का शीशा तोड़ा।

- सहरसा में मतपत्र गड़बड़ी के आरोप में पीठासीन अधिकारी हिरासत में, ग्रामीणों के हमले में कई पुलिसकर्मी घायल।

- मुजफ्फरपुर के सरैया में भाजपा विधायक, समर्थकों व ग्रामीणों में ङ्क्षहसक झड़प, फायरिंग।

- पश्चिम चंपारण के लौरिया में चाकूबाजी, पंसस प्रत्याशी घायल।

- समस्तीपुर में पीठासीन पदाधिकारी की मौत, सीतामढ़ी में हुए सर्पदंश के शिकार।

- सीतामढ़ी के सुरसंड में बवाल, एक मतदान कर्मी समेत सात गिरफ्तार। इन पदों के लिए हुआ मतदान

पहले चरण में जिला परिषद सदस्य पद 124, पंचायत समिति सदस्य के 1247, मुखिया के 906, ग्राम कचहरी सरपंच के 906, ग्राम पंचायत सदस्य के 12371 और ग्राम कचहरी पंच के 12371 पदों के लिए वोटिंग हो रही है।

आज यहां हुआ मतदान

बक्सर : बक्सर

रोहतास : सासाराम, तिलौथू

भोजपुर : संदेश, कोइलवर

नालंदा : बिहारशरीफ, गिरियक

पटना : मनेर, दानापुर

कैमूर : नुआंव रामगढ़

गया : बेलागंज, खिजरसराय

नवादा : नरहट, हिसुआ

औरंगाबाद : गोह

जहानाबाद : मोदनगंज

अरवल : अरवल

सारण : मांझाी, रिविलगंज

सिवान : बड़हरिया

गोपालगंज : भोरे, विजयीपुर

मुजफ्फरपुर : सरैया

वैशाली : पातेपुर

पूर्वी चंपारण (मोतीहारी) : फेनहारा, मधुबन, तेतरिया

पश्चिमी चंपारण (बेतिया) : बगहा-1, लौरिया

सीतामढ़ी : सुरसंड, चोरौत

शिवहर : पुरनहिया, पिपराही

भागलपुर : नारायणपुर, बिहपुर

बांका : बेलहर

मधुबनी : पंडौल, झंझारपुर

समस्तीपुर : पटोरी, मोहिउद्दीन नगर

दरभंगा : जाले

सहरसा : सलखुआ, पतरघट

मधेपुरा : कुमारखंड

सुपौल : पिपरा

पूर्णियां : कसबा, बायसी

अररिया : कुर्साकांटा

किशनगंज : किशनगंज

कटिहार : बरारी, कुर्सेला

मुंगेर : खडग़पुर

जमुई : चकाई

बेगूसराय : बखरी, खोदाबंदपुर

खगडिय़ा : अलौली

लखीसराय : बड़हिया, पिपरिया

शेखपुरा : बरबीघा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.