Move to Jagran APP

कलाम के पैगाम ने युवा मतदाताओं में कर दिया कमाल

16वीं लोकसभा चुनाव से पूर्व गत वर्ष 11 अप्रैल को प्रदेश के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर लक्ष्मण ने पूर्व राष्ट्रपति द्वारा युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने वाले संदेश का प्रचार-प्रसार कराकर अभूतपूर्व सफलता हासिल की थी।

By Pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2015 09:27 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2015 09:29 AM (IST)
कलाम के पैगाम ने युवा मतदाताओं में कर दिया कमाल

पटना [रमण शुक्ला]। बहुमुखी प्रतिभा के धनी मिसाइल मैन एपीजे अब्दुल कलाम के पैगाम ने बिहार के युवा मतदाताओं में कमाल कर दिया था। 16वीं लोकसभा चुनाव से पूर्व गत वर्ष 11 अप्रैल को प्रदेश के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर लक्ष्मण ने पूर्व राष्ट्रपति द्वारा युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने वाले संदेश का प्रचार-प्रसार कराकर अभूतपूर्व सफलता हासिल की थी।

loksabha election banner

बकौल, लक्ष्मण पूर्व राष्ट्रपति कलाम के पैगाम को होर्डिंग, बैनर, पोस्टर और डिजिटल संदेश में प्रचारित किया गया था। आयोग ने तब ऐसे तमाम प्रयासों के जरिए कुल 45 लाख नये मतदाता बिहार में बनाए थे जिसमें छह लाख से ज्यादा युवा मतदाता थे। तब 12 फीसद से ज्यादा मतदान में बढ़ोतरी हुई थी।

गौरतलब है कि पूर्व राष्ट्रपति कलाम पहली बार 2012 में द्वितीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस को संबोधित कर युवा दिलों पर छा गए थे। मिसाइल मैन ने तब बतौर चुनाव आयोग के ब्रांड एम्बेसेडरराष्ट्रीय समारोह को नई दिल्ली केविज्ञान भवन से संबोधित किया था। तब कलाम ने कहा था कि युवा, लोकतंत्र के जोशीले सहभागी हैं।

2014 के मार्च में पंजाब के रोपड़ में उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा मतदान करने से इनकार किए जाने अभिनव संदेश देकर युवाओं को वोट के लिए प्रेरित किया था। कलाम ने कहा था 'याद रखें, आपका मताधिकार मूल्यवान है।

इस मताधिकार का प्रयोग करना बहुत ही आवश्यक है। संसद और विधानसभा में आपका प्रतिनिधित्व करने के लिए सही व्यक्ति के चयन का आपको बहुत ही अच्छा अवसर मिला है। इसका अर्थ है कि युवा के रूप में और युवा नागरिक के रूप में आप केंद्र और राज्य में अच्छी सरकार बनाने में राष्ट्र की मदद कर रहे हैं।

यदि आप सही उम्मीदवार को मत दे तो राष्ट्र आपके प्रति कृतज्ञ रहेगा।' ध्यान रहे, पूर्व राष्ट्रपति कलाम ने मतदाता जागरुकता के देशव्यापी अभियान के तहत देश के कई राज्यों में युवाओं को संबोधित किया था।

उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा कहते हैं कि आयोग के ब्रांड एम्बेसेडर के रूप में पूर्व राष्ट्रपति कलाम का अहम योगदान रहा। उन्होंने खासकर युवा मतदाताओं को जागरूक करने में राष्ट्रीय स्तर पर अहम भूमिका निभाई। समय-समय पर दिए गए उनके संदेशों ने युवाओं को मतदान के प्रति आर्कषित करने में उत्प्रेरक की जोरदार भूमिका निभाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.