Move to Jagran APP

JEE ADVANCE का रिजल्ट घोषित, जयपुर के अमन बंसल ने किया टॉप

जेईई एडवांस परीक्षा 2016 का परिणाम घोषित हो गया । जयपुर के अमन बंसल ने टॉप किया है। दूसरे स्थान पर यमुना नगर के भावेश धींगरा, तीसरे स्थान पर जयपुर के ही कुनाल गोयल रहे हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 12 Jun 2016 09:05 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jun 2016 09:26 PM (IST)

पटना [वेब डेस्क]। देश भर में हुई आइआइटी जेईई एडवांस परीक्षा 2016 का परिणाम घोषित हो गया है। इस परीक्षा परिणाम में जयपुर के अमन बंसल ने टॉप किया है। वहीं दूसरे स्थान पर यमुना नगर के भावेश धींगरा ने कब्जा जमाया है। तीसरे स्थान पर जयपुर के ही कुनाल गोयल ने बाजी मारी है।

loksabha election banner

पढ़ें : जेईई एडवांस का आया रिजल्ट, बंटीं मिठाइयां, खिले चेहरे, देखें तस्वीरें

ओबीसी कैटेगरी में विजयवाड़ा के दुगानी जीवितेश टॉपर हैं। नवी मुंबई के चिन्मय अवाले ने एससी कैटेगरी में, चैतन्य नाइक ने एसटी कैटेगरी में और गुंटूर के हरिप्रसाद ने फिजिकली डिसएबल्ड कैटेगरी में टॉप किया है। लड़कियों में कोटा की रिया सिंह को पहला स्थान मिला है।

आइआइटी के सात जोन में से सबसे ज्यादा बॉम्बे जोन से 8810 स्टूडेंट्स ने क्वालिफाइ किया है। मद्रास से 6702 और दिल्ली से 5941 स्टूडेंट्स सेलेक्ट हुए हैं।

टॉपर अमन बंसल को 372 में से 320 मार्क्स मिले हैं। उन्हें फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स में 124-124 नंबर मिले हैं। भावेश को 312, जबकि कुनाल को 310 अंक मिले हैं। इस रिजल्ट के बाद देश के आइआइटी संस्थानों में प्रवेश की चाह रखने वाले अभ्यर्थियों की राह खुल गई है।

गुवाहाटी जोन का टॉपर बना बिहार का इशान तरुणेश

पटना का इशान तरूणेश गुवाहाटी जोन का टॉपर बना है। उसका पूरे देश में 33वां स्थान है। गुवाहाटी जोन और बिहार का टॉपर बना इशान तरुणेश मुजफ्फरपुर के आइजी सुनील कुमार का बेटा है। उसके अनुसार उसने 11वीं में ही आइआइटी की तैयारी शुरू कर दी थी।

इशान कहता है कि इस परीक्षा में सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है। लगतार अध्ययन से ही सफलता मिलती है। विदित हो कि इशान जेईई मेन में भी 296 अंकों के साथ बिहार टॉपर बना था।

2017 की परीक्षा के लिए किए गए कुछ खास बदलाव

अगले साल से इंजीनियरिंग अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई, में रैंकिंग निर्धारण में 12वीं के अंकों का फायदा नहीं मिलेगा। यानि अगले साल से जेईई रैंकिंग में अाए नंबरों की उतनी खासियत नहीं होगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा है कि आइआइटी परिषद द्वारा गठित एक समिति द्वारा जेईई पैटर्न में बदलावों की सिफारिश सौंपे जाने के बाद यह फैसला लिया गया है। इन सिफारिशों को व्यापक परामर्श के लिए लोगों के बीच रखा गया था।

अशोक मिश्रा कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 2017 के लिए जेईई पैटर्न में कुछ बदलावों का फैसला किया है। जेईई में रैंकिंग के लिए 12वीं कक्षा में आए अंकों को 40 प्रतिशत वेटेज देने के सिस्टम को हटा दिया जाएगा। अब 12वीं कक्षा के प्राप्तांकों से सिर्फ यह तय होगा कि छात्र प्रवेश परीक्षा में बैठने योग्य हैं या नहीं।

प्रवेश परीक्षा देने के लिए 75 प्रतिशत फीसदी अंक जरूरी

नियमों के मुताबिक इस परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों को 12वीं में कम से कम 75 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। या फिर वही छात्र परीक्षा में बैठ सकेंगे जिनका स्थान संबंधित परीक्षा के बोर्ड के टॉप परेंसटाइल में होगा। अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों के लिए न्यूनतम अंक 65 फीसदी होंगे। परीक्षा की बाकी शर्तें वैसी ही रहेंगी।

दो लाख परीक्षार्थी हुए थे शामिल

जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में करीब दो लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। रिजल्ट देखने के लिए साइबर कैफे में परीक्षार्थियों की भीड़ उमड़ रही है। जेईई एडवांस्ड का परीक्षा परिणाम देखने के लिए http://www.jeeadv.ac.in पर लॉग इन करें। जेईई एडवांस्ड 2016 की परीक्षा आइआइटी गुवाहाटी द्वारा आयोजित की गई थी। यह परीक्षा 22 मई को हुई थी। इसके पहले जेईई मेन की ऑफलाइन परीक्षा 3 अप्रैल और ऑनलाइन परीक्षा 9-10 अप्रैल को हुई थी। उसमें सफल अभ्यर्थी जेईई एडवांस की परीक्षा में शामिल हुए थे।

20 जून से शुरू होगा सीटों का आवंटन

जेईई एडवांस्ड परीक्षा में आज सफल अभ्यर्थियों को आइआइटी में दाखिला का मौका मिलेेगा। 20 जून से 19 जुलाई तक आइआइटी में दाखिले के लिए सीटों का आवंटन होना है।

ऑल इंडिया रैंक घोषित

रिजल्ट घोषित होने के बाद सफल परीक्षार्थियों की ऑल इंडिया रैंक घोषित कर दी गई है। परीक्षा आयोजित करने वाली आइआइटी गुवाहाटी ने कहा है कि जेईई एडवांस्ड 2016 परीक्षा में प्राप्त रैंक आइआइटी या आईइसएम में दाखिले की गारंटी नहीं देती। उसका कहना है कि रैंक लिस्ट जेईई एडवांस्ड 2016 में एग्रीगेट मार्क्स के आधार पर तैयार की गई है।

पढ़ें : Result Scam : सरेंडर के पहले गोरखपुर में छिपा था घोटाला सरगना बच्चा राय

जेईई एडवांस्ड के जरिए ही सफल परीक्षार्थियों को देश की तमाम आइआइटी और आइएसएम (इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स, धनबाद) के इंजीनियरिंग कोर्सेज में प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा आइआइएसईआर, राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस में भी एडवांस्ड के स्कोर से ही दाखिला मिलेगा।

पढ़ेंः Operatin Clean : 228 प्राइवेट टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेजों की होगी जांच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.