Move to Jagran APP

मानव रहित क्रॉसिंग पर भीषण हादसा, पांच की मौत

नवादा के सफिगंज मानव रहित रेल क्रॉसिंग के पास मंगलवार की सुबह हुए भीषण हादसे में चार की मौके पर ही मौत हो गई जबकि तीन गंभीर रूप से घायल हो गए।

By Mrityunjay Kumar Edited By: Published: Tue, 16 Dec 2014 09:45 AM (IST)Updated: Tue, 16 Dec 2014 10:57 AM (IST)

नवादा । किउल-गया रेल खंड पर गया-हावड़ा 13023 अप एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में बोलेरो के आने से पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि छह लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए। मृतकों में बोलेरो का चालक भी शामिल है। हादसा वारिसलीगंज थाना अंतर्गत सफीगंज-लीला बिगहा के समीप मानव रहित रेलवे फाटक के समीप मंगलवार की सुबह करीब 9 बजे हुई। गंभीर रूप से पांच जख्मियों को इलाज के लिए पीएमसीएच पटना भेजा गया है। जबकि एक का इलाज सदर अस्पताल नवादा में चल रहा है। हादसे के बाद रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन करीब 7 घंटे ठप रहा। इस दौरान डीएम-एसपी समेत जिले के तमाम अधिकारी घटनास्थल पर कैंप करते रहे। गया से रेलवे का चिकित्सा दल भी घटनास्थल पर पहुंचा। मृतकों को राज्य सरकार की ओर से 3 लाख 71 हजार 500 रुपये मुआवजा देने की घोषणा जिलाधिकारी द्वारा की गई है। दानापुर रेल मंडल के सहायक अभियंता एलएन सिंह भी पहुंचे हैं।

loksabha election banner

बताया जाता है कि जिले के पकरीबरावां थाना क्षेत्र के पकरी गांव निवासी मो. एनूल हक के पुत्र मो. राजा की शादी के लिए बारात वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के सफीगंज निवासी मो. हनान आलम के घर सोमवार की रात आई थी। मंगलवार की सुबह विदाई के बाद एक सुरक्षित वाहन से बारात पार्टी के 11 लोग लौट रहे थे। इस दौरान एक बोलेरो सफीगंज रेलवे क्रासिंग पार करने के क्रम में हावड़ा से गया की ओर जा रही एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आ गई। बोलेरो ट्रेन के इंजन में फंसकर 100 मीटर तक घिसटती चली गई। हादसे में चालक समेत चार की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। जबकि पांचवे की मौत सदर अस्पताल नवादा आने के क्रम में हुई। गंभीर रूप से घायल छह लोगों को इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद पांच को पीएमसीएच पटना रेफर कर दिया गया है। दुर्घटना की खबर के बाद डीएम ललन जी, एसपी डा. परवेज अख्तर सहित जिले के अन्य अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। लोग सफीगंज के समीप हाल्ट बनाने, क्रासिंग के समीप फाटक बनाने सहित मृतकों को मुआवजा देने की मांग अधिकारियों से की। घटना के बाद से रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन दोपहर के 3: 30 बजे तक ठप रहा। इस घटना के बाद सीएम जीतन राम मांझी ने मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की।

मृतकों की सूची

-मो.टीपू सुल्तान, पिता-मो. हैदर अली (22 वर्ष),ग्राम- पकरी।

-मो.रमजानी, पिता-मो. अब्दुल जब्बार,(25 वर्ष),ग्राम- पकरी।

-मो. अकबर (चालक), पिता-मो. मोनाजिर,(21 वर्ष),ग्राम- पकरी।

-मो. मज्जाद, पिता-मो. मुस्ताक,(21 वर्ष),ग्राम- पकरी।

-मो. जाविद पिता मो. मोख्तार अंसारी (30 वर्ष)ग्राम-भुलन दरगाह।

गंभीर रूप से जख्मी

-मो.फिरोज अंसारी, पिता मो. अंसारी (30 वर्ष)

-मो. लादेन, पिता नईम अंसारी (12 वर्ष)

-मो. इलियास पिता मो. अंसारी (10 वर्ष)

-मो जैनुल (25 वर्ष) पिता-मो. कलीम,ग्राम- पकरी।

-मो. फैसल अली, पिता मो. गुलाम सरवर (17 वर्ष)

-मो. एजाज, पिता मो. एनूल अंसारी,ग्राम- पकरी।

डीएम ने दिया मुआवजा का आश्वासन

घटनास्थल पर पहुंचे डीएम ललन जी ने मृतकों के आश्रितों को राज्य सरकार की ओर से आपदा प्रबंधन के तहत डेढ़-डेढ़ लाख रुपये, मुख्यमंत्री राहत कोष से एक-एक लाख रुपये, अकुशल मजदूर योजना के तहत एक-एक लाख रुपये, पारिवारिक लाभ के तहत 20-20 हजार रुपये तथा अंतिम संस्कार के लिए कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत डेढ़-डेढ़ हजार रुपये देने की घोषणा की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.