Move to Jagran APP

पाना है इनाम, तो इन नंबरों पर दीजिए गांजा, अफीम और चरस तस्करों की सूचना

कस्‍टम विभाग ने मादक पदार्थों, जंगली व पशु उत्पाद, सोना-चांदी की तस्करी करने वालों के बारे में सूचना देने पर इनाम देने की घोषणा की है।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 05:11 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2017 11:23 PM (IST)
पाना है इनाम, तो इन नंबरों पर दीजिए गांजा, अफीम और चरस तस्करों की सूचना
पाना है इनाम, तो इन नंबरों पर दीजिए गांजा, अफीम और चरस तस्करों की सूचना

पटना [जेएनएन]। यदि आप इनाम पाना चाहते हैं तो आपको गांजा, अफीम या हेरोइन की तस्करी या तस्करों की सूचना सरकार को देनी होगी। यह ऑफर सेंटर कस्टम आयुक्त कार्यालय (पटना) ने बिहार झारखंड के लोगों को आॅफर दिया है। इसके पीछे सरकार का उद्देशय मादक पदार्थों की तस्करी को रोकना है। 

loksabha election banner

इस आॅफर के तहत शर्त और कंडीशन भी लागू है। शर्त यह है कि सूचना सही होनी चाहिए और उस सूचना के आधार पर मादक पदार्थों की बरामदगी होनी चाहिए। इसके बाद जब्‍त की गई सामान की कुल कीमत का 20 प्रतिशत इनाम सूचना देने वालों को मिलेगा। यदि आपकी सूचना के आधार पर 10 लाख मूल्‍य का सामान जब्‍त होता है तो आपको इनाम के तौर पर 2 लाख रूपये दिये जायेंगे। 

कस्टम आयुक्त (मुख्यालय) विनायक चंद्र गुप्ता के मुताबिक इसके तहत कोई भी व्यक्ति गांजा, अफीम, चरस या अन्य मादक पदार्थों के अलावा जंगली व पशु उत्पाद, सोना-चांदी की तस्करी करने वालों के बारे में कस्टम अफसरों को जानकारी दे सकता है।

दरअसल, कस्टम आयुक्त कार्यालय (पटना) के क्षेत्राधिकार में दो राज्य बिहार व झारखंड हैं। इन राज्यों से जुड़े नेपाल की लंबी व खुली सीमावर्ती एरिया में तस्करी रोकना खुफिया एजेंसियों के लिए चुनौती है। ‘सेफ जोन’ होने के कारण ही बॉर्डर एरिया से नकली नोट की सप्लाई से लेकर पाक समर्थित आतंकवादियों तक की आवाजाही होती रहती है।

नई व्यवस्था में प्रतिबंधित सामान की तस्करी को नियंत्रित करने और सूचना तंत्र को और अधिक मजबूत करने के मकसद से 35 मोबाइल नंबर को सार्वजनिक स्थानों लगाया जा रहा है। इसके लिए पहली बार वित्त मंत्रालय ने तस्करी विरोधी अभियान में लगे बिहार व झारखंड के 35 सेंट्रल कस्टम के अफसरों को मोबाइल के साथ स्थायी नंबर दिया है।

यह भी पढ़ें: सिवान में विजय जुलूस के दौरान युवक की हत्या, शहर में बढ़ा तनाव

गुप्त रखी जायेगी सूचना देने वालों की पहचान

पटना मुख्यालय के अधीक्षक दुर्गा चौधरी ने बताया कि तस्करी या तस्करों की गतिविधियों से जुड़ी गुप्त जानकारी वाट्सएप, टेक्स्ट मैसेज, वायस कॉल या वीडियो मैसेज के जरिए भी दी जा सकती है। जानकारी देने वालों का नाम-पहचान गुप्त रखा जाएगा। साथ ही सामान की बरामदगी के बाद उसे उचित पुरस्कार भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: फैसले से खुश नहीं आशोक सिंह की विधवा चांदनी, बोली- प्रभुनाथ को मिले फांसी

इन नंबरों पर फोन करके पा सकते हैं इनाम 

आयुक्त (मुख्यालय, पटना) : 7632989500 

अधीक्षक (मुख्यालय) : 7632989503 

सहायक आयुक्त (गया एयरपोर्ट) : 7632989505 

उप सहायक आयुक्त (मुज.) : 7632989524 

अधीक्षक निवारण (दरभंगा) : 7632989532 

अधीक्षक (पूर्णिया सर्किल) : 7632989509 

अधीक्षक निवारण (रक्सौल) : 7632989519 

अधीक्षक निवारण (गोपालगंज) : 7632989521


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.