Move to Jagran APP

बिहार दिवस समारोह: पूर्ण नशाबंदी की आवाज होगी बुलंद, बॉलीवुड नंबर्स की भी धूम

22 मार्च से गांधी मैदान में शुरू हो रहे बिहार दिवस के मंच से नशामुक्त बिहार की आवाज बुलंद होगी, वहीं कई बॉलीवुड कार्यक्रमों की भी धूम रहेगी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 20 Mar 2017 11:10 AM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2017 11:42 PM (IST)
बिहार दिवस समारोह: पूर्ण नशाबंदी की आवाज होगी बुलंद, बॉलीवुड नंबर्स की भी धूम
बिहार दिवस समारोह: पूर्ण नशाबंदी की आवाज होगी बुलंद, बॉलीवुड नंबर्स की भी धूम

पटना [राज्य ब्यूरो]। पूर्ण शराबबंदी के बाद अब बिहार पूर्ण नशाबंदी की आवाज बुलंद करेगा। 22 मार्च से प्रारंभ हो रहे बिहार दिवस के मंच से नशा मुक्त बिहार की आवाज उठेगी और देश के कोने कोने तक जाएगी। पटना के गांधी मैदान में होने वाले मुख्य समारोह की तैयारियां लगभग पूरी होने को हैं। 

loksabha election banner
गांधी मैदान में पहले दिन प्रसिद्ध बॉलीवुड गायिका सुनिधि चौहान अपनी आवाज का जादू बिखरेंगी तो एसके मेमोरियल हॉल में बेगम परवीन सुल्ताना शास्त्रीय संगीत की महफिल सजाएंगी।
इसी तरह प्रसिद्ध भोजपुरी गायिका मालिनी अवस्थी, राजन-साजन मिश्र, गायिका आकृति कक्कड़ की गायिकी का भी लुत्फ पटनाइट्स ले सकेंगे। इन आयोजनों के साथ फ्यूजन बैंड और मुशायरा तथा हास्य कवि सम्मेलन भी आयोजित किए जाएंगे। और भी बहुत कुछ रहेगा। 
22 को मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन
बिहार शिक्षा परियोजना परिषद से मिली जानकारी के मुताबिक गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 22 मार्च को कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। समारोह के विशिष्ट अतिथि शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी होंगे। 24 मार्च को समापन समारोह में राज्यपाल रामनाथ कोविंद शिरकत करेंगे। 
आकर्षण का केंद्र रहेंगे पैवेलियन 
बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के परियोजना निदेशक संजय सिंह ने बताया कि गांधी मैदान में मंच के बाई ओर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद, माध्यमिक शिक्षा अभियान, किलकारी, जनशिक्षा निदेशालय और कला संस्कृति विभाग के पवेलियन बनाए गए हैं।
इसके साथ ही कृषि विभाग, आपदा प्रबंधन, उद्योग विभाग के पवेलियन भी लोगों के आकर्षण का केंद्र होंगे। 

चंपारण सत्याग्रह रहेगा खास आकर्षण 
इस बार बिहार दिवस पर महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष का आकर्षण खास होगा। महात्मा गांधी की स्मृतियों को करीब से देखने और समझने के लिए गांधी मैदान में ही भितिहरवा आश्रम बनाया जा रहा है। इसके अलावा विभिन्न विभागों के पवेलियन राज्य सरकार के कामकाज का ब्योरा देंगे। 
प्रकाशोत्सव की झांकी, लेजर शो भी
जो लोग जनवरी में आयोजित प्रकाशोत्सव में शामिल नहीं हो सके वे इस आयोजन की झलकियां बिहार दिवस के मौके पर देख सकेंगे। इसके साथ ही आयोजन के प्रत्येक दिन लेजर शो के माध्यम से बिहार की झांकी भी प्रदर्शित की जाएगी। 

हर दिन कई नुक्कड़ नाटक  
गांधी मैदान में समारोह के दौरान लाखों लोग आएंगे। लोगों को बिहार सरकार के कामकाज, सात निश्चय और चंपारण सत्याग्रह के साथ ही बिहार की स्थापना के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सके इसके लिए प्रत्येक दिन नुक्कड़ नाटक आयोजित किए जाएंगे। नुक्कड़ नाटक आयोजित करने के लिए भी गांधी मैदान में मंच बनाया गया है। 
नामी कलाकारों संग झूमेंगे पटनाइट्स 
बिहार दिवस समारोह के प्रमुख आकर्षणों में से एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हैं। संजय सिंह ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम गांधी मैदान के साथ ही श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल और प्रेमचंद रंगशाला में भी होंगे। 
गांधी मैदान में पहले दिन प्रसिद्ध गायिका सुनिधि चौहान अपनी आवाज का जादू बिखरेंगी तो वहीं एसके मेमोरियल हॉल में बेगम परवीन सुल्ताना शास्त्रीय संगीत की महफिल सजाएंगी।
इसी तरह प्रसिद्ध भोजपुरी गायिका मालिनी अवस्थी, राजन-साजन मिश्र, गायिका आकृति कक्कड़ की गायिकी का भी लुत्फ पटनाइट्स ले सकेंगे। इन आयोजनों के साथ ही फ्यूजन बैंड और मुशायरा तथा हास्य कवि सम्मेलन भी आयोजित किए जाएंगे। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.