Move to Jagran APP

वेबसाइट पर नहीं दिख पा रही किसानों की सूची, परेशानी

जागरण विशेष ---------- - 16 को समाप्त हो जाएगी फसल बीमा पर दावा-आपत्ति की तिथि - सहकाि

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Aug 2017 10:16 PM (IST)Updated: Sun, 13 Aug 2017 10:16 PM (IST)
वेबसाइट पर नहीं दिख पा रही किसानों की सूची, परेशानी
वेबसाइट पर नहीं दिख पा रही किसानों की सूची, परेशानी

जागरण विशेष

loksabha election banner

----------

- 16 को समाप्त हो जाएगी फसल बीमा पर दावा-आपत्ति की तिथि

- सहकारिता कार्यालय के विभाग में किसान लगा रहे दौड़

---------------------

मृत्युंजय मानी, पटना : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत क्षतिपूर्ति के लिए किसानों का चयन हो गया है। 16 अगस्त दावा आपत्ति की अंतिम तिथि है पर सहकारिता विभाग के वेबसाइट पर पटना जिले के किसानों की सूची नहीं खुल पा रही है इससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिले के किसान सहकारिता कार्यालय में दौड़ लगाने को मजबूर हैं।

जिला सहकारिता पदाधिकारी लवली किसानों की समस्याओं को दूर करने का प्रयास कर रही हैं लेकिन तकनीकि बाधा के आगे कुछ भी सहायता नहीं कर पा रही हैं। 2015-16 के रबी फसल की क्षति वाले किसानों का चयन एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड ने किया है। किसान यह देखना चाहते हैं कि मेरा नाम है या नहीं है। पर लगता है कि बिना सूची देखे ही तिथि बीत जायेगी। राज्य के 22 जिलों के किसानों की सूची को वेबसाइट पर डालने का दावा किया जा रहा है। बीमा कंपनी ने संपूर्ण राज्य में 22 जिलों के 4,06,704 किसानों के लिए 329.56 करोड़ रुपये क्षतिपूर्ति राशि का दावा प्रस्तुत किया है। पटना जिले के किसान यह जानने का प्रयास कर रहे हैं कि किसको क्षतिपूर्ति मिलेगी मेरा नाम उसमें है या नहीं। बता दें कि अन्य जिलों के किसानों की सूची दिख रही है, केवल पटना की सूची नदारद है।

प्रत्येक प्रखंड के लाभांवित होने वाले किसानों में से पांच फीसद किसानों की प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी के माध्यम से सत्यता की जांच होनी बाकी है। जिला सहकारिता पदाधिकारी की अध्यक्षता में गठित जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक में विचार के बाद सहकारिता विभाग को प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया गया है। उसके बाद जिले के किसानों के दावों की राशि का भुगतान बीमा कंपनी करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.