Move to Jagran APP

कभी कहा 'जाहिल' व 'पगलेट', आज बदले सुर, देखिए लालू व रामदेव के कुछ पुराने बयान

कभी एक-दूसरे के खिलाफ बयानों के तीर चलाने वाले राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद और योगगुरु बाबा रामदेव कल एक दूसरे से एेसे मिले जैसे कितने घनिष्ठ दोस्त हों। उनके बीच की दोस्ती और कल की मुलाकात के बाद राजनीतिक सियासत में हलचल बढ गई है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 05 May 2016 07:46 AM (IST)Updated: Thu, 05 May 2016 10:59 PM (IST)
कभी कहा 'जाहिल' व 'पगलेट', आज बदले सुर, देखिए लालू व रामदेव के कुछ पुराने बयान

पटना [अमित आलोक]। क्या योगगुरु बाबा रामदेव और उनके विरोधी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू यादव के बीच 'दोस्ती' हो गई है? रामदेव बुधवार को दिल्ली में लालू से मिलने गए तो दोनों के बदले सुर से तो ऐसा ही लगा। रिश्तों में आए इस बदलाव के बीच आइए नजर डालें लालू प्रसाद और बाबा रामदेव के एक-दूसरे को लेकर दिए गए तीखे बयान पर, जो कुछ दिनों पहले तक सुर्खियां बटोर चुके हैं...

loksabha election banner

आंदोलन छोड़ केवल योग करें रामदेव : लालू

2012 में भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना हजारे के आंदोलन के बीच में ही टीम अन्ना के भंग हो जाने के बाद लालू ने बाबा रामदेव पर तंज कसा था। उन्होंने सलाह दी थी कि योगगुरु भी अब आंदोलन की बजाय केवल योग पर ध्यान दें। चुटकी लेते हुए उन्होंने कहा था कि उनमें अनशन जारी रखने की क्षमता नहीं है। गिरफ्तारी के डर से वे भाग खड़े हुए थे।

पगलेट हैं बाबा रामदेव : लालू

बाबा रामदेव ने छत्तीसगढ़ के दुर्ग शहर में भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ अपनी यात्रा की शुरुआत करते हुए कहा था कि संसद के भीतर कुछ लोग अच्छे हैं, लेकिन अधिकतर लुटेरे और जाहिल बैठे हैं। रामदेव ने सांसदों को हत्यारा तक करार देते हुए कहा था कि संसद में बैठे लोग इंसान के रूप में शैतान हैं। इसपर लालू यादव ने कहा था, 'रामदेव मेंटल केस हैं। बाबा रामदेव पगला गए हैं। जो भी इस प्रकार की बातें करता है वह पगलेट है।'

रामदेव डीरेल हो गए हैं : लालू

बिहार विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान लालू ने रामदेव को दवा बेचने वाला बताते हुए कहा था कि बाबा रामदेव 'डीरेल' हो गए हैं। वे काले धन पर बहुत बोलते थे, लेकिन अब क्यों चुप हो गए हैं?

रामदेव सबसे बड़े पूंजीपति : लालू

कुछ ही दिन पहले लालू यादव ने कहा था कि देश में जितने भी हाई-फाई संत हैं, उनकी संपत्तियों की जांच होनी चाहिए। उन्होंने बाबा रामदेव को दुनिया और देश का सबसे बड़ा पूंजीपति और व्यापारी कहा था।

आसाराम के रास्ते पर रामदेव : लालू

2014 में लालू यादव ने कहा था कि रामदेव का हाल भी आसाराम जैसा ही होगा। उन्होंने कहा था, 'रामदेव आसाराम के रास्ते पर चल रहे हैं। वह आजकल मोदी के राजनीतिक गुरु का रोल कर रहे हैं। लोगों को असली संत और बहरुपिए के बीच फर्क करना आना चाहिए।

बाबा डिरेल हो गए हैं : लालू

लालू ने रामदेव के लिए कहा था कि रामदेव साधु नहीं स्वाधू (भोगी) हैं। वे महाराज नहीं, दवा बेचने वाले हैं। लालू ने रामदेव को डिरेल भी बताया था।

...और रामदेव ने लालू को कहा कंस का वंशज

बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान लालू के गोमांस खाने के विवादित बयान के विरोध में रामदेव ने कहा था कि लालू ने यादव वंश को कलंकित किया है। ऐसा इंसान कृष्ण का नहीं, कंस का वंशज हो सकता है। यह बयान रामदेव ने तब दिया था जब गोमांस विवाद पर लालू ने कहा था कि हिन्दू भी गोमांस खाते हैं। जो मांस खाता है, उसके लिए गोमांस क्या और बकरे का मांस क्या।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.