PreviousNext

चकाचक होंगे छठ घाट, वाच टॉवर से होगी निगरानी

Publish Date:Tue, 21 Mar 2017 01:30 AM (IST) | Updated Date:Tue, 21 Mar 2017 01:30 AM (IST)
चैती छठ के दौरान गंगा घाट चकाचक दिखेंगे।

पटना। चैती छठ के दौरान गंगा घाट चकाचक दिखेंगे। अ‌र्घ्य के दौरान घाटों पर बैरिकेडिंग, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम तैनात रहेगी। जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने सोमवार को अनुमंडल व नगर निगम के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि व्रत के लिए घाटों का चयन करें और स्थिति पर प्रतिवेदन दें। प्रतिवेदन के आधार पर एजेंसियां घाटों पर कार्य के बाद सुविधा उपलब्ध कराएगी।

तीन दिनों में खतरनाक घाट किए जाएंगे चिह्नित

जिलाधिकारी ने कहा कि चयनित घाटों पर भवन निर्माण विभाग चेंजिंग रूम, नियंत्रण कक्ष एवं वाच टॉवर का निर्माण करेगा। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग और नगर निगम घाटों पर पेयजल की समुचित व्यवस्था करेगा। नगर निगम चयनित घाटों के संपर्क पथों का निर्माण, घाटों की मरम्मति, रोशनी की व्यवस्था करेगा। खतरनाक घाटों को भी चिन्हित किया जाएगा। तीन दिनों में यह कार्य किया जाए। श्रद्धालु सुरक्षित घाट पर ही छठ करेंगे।

खतरनाक घाटों पर होगी बैरिकेडिंग

जिलाधिकारी ने कहा कि सुरक्षा के लिए नदी में बैरिकेडिंग कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने नजारत को निर्देश दिया कि प्रत्येक चयनित घाट पर नियंत्रण कक्ष, कुर्सी, टेबल एवं पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था सुनिश्चित करें। श्रद्धालुओं को चयनित घाटों पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। दीघा घाट सहित महत्वपूर्ण घाटों पर संपर्क पथ एवं घाटों की मरम्मति, रोशनी की व्यवस्था समय पर उपलब्ध कराने, गंगा नदी के घाटों, पहुंच पथों और तालाबों की सफाई का निर्देश नगर निगम को दिया। अनुमंडलाधिकारी सुनिश्चित करेंगे। चिन्हित घाटों पर एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की प्रतिनियुक्ति किया जाएगा। चिकित्सा व्यवस्था, नाव एवं गोताखोरों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

भीड़ का आंकलन कर पुलिस बल की होगी तैनाती

सुरक्षा की दृष्टि से घाटों पर भीड़ का आंकलन करते हुए पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारियों एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित की जाएगी। यातायात व्यवस्था को सुचारु बनाए रखने के लिए यातायात एसपी ट्रैफिक प्लान बनाकर बनाएंगे। नदी गश्ती की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। स्थानीय छठ पूजा समितियों के साथ समन्वय करते हुए श्रद्धालुओं के लिए मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था ससमय सुनिश्चित करने की जवाबदेही संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं नगर निगम को दिया।

इनके जिम्मे होंगे ये कार्य

भवन निर्माण विभाग चेंजिंग रूम, नियंत्रण कक्ष एवं वाच टॉवर का निर्माण।

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग और नगर निगम घाटों पर पेयजल की व्यवस्था।

नगर निगम चयनित घाटों के संपर्क पथों का निर्माण, घाटों की मरम्मति, रोशनी की व्यवस्था करेगा।

-------------------

दो अप्रैल को पहला अ‌र्घ्य

पटना : शिया बिहारी कुंज ठाकुरबाड़ी के महंथ पंडित नागेंद्र दास ने बताया कि दो अप्रैल को व्रती भगवान सूर्य को पहला अ‌र्घ्य देंगे। तीन अप्रैल को उगते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य दिया जाएगा। चार दिवसीय चैती छठ 31 मार्च से नहाय-खाय के साथ शुरू होगा। एक अप्रैल को खरना होगा।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:cean on Chhath Ghat, Watch Tower will monitor(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

भक्ति में डूबने को 'आस्था' की रेल पर सवार हुए यात्रीपांच दिनों में 20 घरों व दुकानों में चोरी
यह भी देखें