Move to Jagran APP

अब स्टेशनों के कैमरे बताएंगे सफाई का सच

- सीसी कैमरों से रखी जाएगी जंक्शन के साफ-सफाई पर नजर - मंडल मुख्यालय से हर दिन अलग-अलग अधिकारी करेंगे निरीक्षण ------------------------ 162 कैमरे लगाए जाने हैं पटना जंक्शन पर 110 कैमरे लगाए जाने हैं राजेंद्रनगर टर्मिनल पर ----------------- जागरण संवाददाता, पटना

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Mar 2017 11:02 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2017 11:02 PM (IST)
अब स्टेशनों के कैमरे बताएंगे सफाई का सच
अब स्टेशनों के कैमरे बताएंगे सफाई का सच

पटना। रेलवे स्टेशनों पर लगे सीसी कैमरे अब सिर्फ अपराधियों पर ही नजर नहीं रखेंगे बल्कि साफ-सफाई का सच भी बताएंगे। रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में सभी जोन के महाप्रबंधकों को पत्र लिखा है। शुरुआती दौर में ए-1 एवं ए ग्रेड के स्टेशनों पर लगे क्लोज सर्किट कैमरे से सफाई की निगरानी करने का निर्देश दिया गया है।

loksabha election banner

देखा जाएगा दो दिनों का रिकॉर्ड

मंडल मुख्यालय से प्रतिदिन अलग-अलग अधिकारी केवल सफाई कार्य का निरीक्षण करेंगे। उनके द्वारा क्लोज सर्किट कैमरे से पिछले दो दिनों का रिकॉर्ड भी देखा जाएगा। किस-किस प्लेटफार्म की कब-कब सफाई की गई है, इसकी पूरी जानकारी समय के साथ निकाली जाएगी। इसकी भी जांच करनी है कि प्लेटफॉर्म की सफाई मशीन से की गई है या नहीं। सफाई के लिए फिनाइल या अन्य केमिकल का इस्तेमाल किया गया है या नहीं। यदि इस्तेमाल किया भी गया है, तो वह स्टैंडर्ड कंपनी का है या नहीं।

शिकायत के बाद खुली रेलवे की नींद

रेलवे बोर्ड के पास पिछले कुछ महीने में सफाई व्यवस्था को लेकर कई शिकायतें आई हैं। निजी एजेंसी को जिम्मेवारी देने व सफाई कर्मी बढ़ाए जाने के बावजूद कई जगह से लगातार लापरवाही की शिकायतें आ रही थीं। संज्ञान में यह भी बात आई थी कि सफाई ठेकेदार एक स्टेशन की सफाई के लिए प्रतिदिन 125 मजदूर लगाने का अनुबंध करते हैं, मगर 50-60 मजदूरों से ही काम करवा लिया जाता है। स्टेशन पर साफ-सफाई से जुड़े अधिकारी भी ठेकेदार की रिपोर्ट पर आंख मूंदकर हस्ताक्षर कर देते हैं। अब सीसी कैमरे से इस बात की स्पष्ट जानकारी मिल जाएगी कि किस प्लेटफार्म पर किस-किस वक्त में कितने मजदूर ड्यूटी पर लगाए गए हैं।

सफाई में कोताही पर लगेगा जुर्माना

रेलवे बोर्ड के इस आदेश से सफाई ठेकेदारों के साथ कनीय अधिकारियों में हड़कंप है। हर दिन अलग अधिकारी की जवाबदेही होने से रिपोर्ट को मैनेज करना भी मुश्किल होगा। जो भी अधिकारी जांच करने जाएंगे, उनकी रिपोर्ट पर ही ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सफाई में कमी पाए जाने पर जुर्माने के तौर पर मोटी राशि वसूले जाने का प्रावधान है।

पहले चरण में यहां होगी शुरुआत

पटना जंक्शन, राजेंद्रनगर टर्मिनल, दानापुर, पाटलिपुत्र, पटना साहिब, आरा, बक्सर, किऊल, झाझा आदि।

कई स्टेशनों पर लगने हैं नए कैमरे

पूर्व मध्य रेल के कई प्रमुख स्टेशनों पर इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम के तहत नए कैमरे लगाए जाने हैं। पटना जंक्शन पर 162 व राजेंद्रनगर टर्मिनल पर 110 कैमरे लगाए जाने हैं। सुरक्षा के लिए लगाए जाने वाले इन्हीं कैमरों से सफाई व्यवस्था की भी निगरानी की जाएगी। इसके अलावा आरा, बक्सर व अन्य स्टेशनों पर भी निर्भया फंड से कैमरे लगाए जाने हैं।

बयान :

सीसी कैमरे से स्टेशनों पर साफ-सफाई की निगरानी का निर्देश दिया गया है। हर दिन अलग-अलग अधिकारी इसका निरीक्षण करेंगे।

- अरविंद कुमार रजक, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.