Move to Jagran APP

बिहार विधानसभा चुनाव : लोकतंत्र के महापर्व में 57 फीसद ने दी पहली आहुति

विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सोमवार को लोकतंत्र के महापर्व में मतदाताओं ने पूरे उत्साह के साथ अपने-अपने हिस्से की आहुतियां डालीं। मतदान में हिस्सा लेने वाले करीब 57 फीसद मतदाताओं ने 583 उम्मीदवारों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद कर दी।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2015 06:51 AM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2015 07:57 AM (IST)
बिहार विधानसभा चुनाव : लोकतंत्र के महापर्व में 57 फीसद ने दी पहली आहुति

पटना। विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सोमवार को लोकतंत्र के महापर्व में मतदाताओं ने पूरे उत्साह के साथ अपने-अपने हिस्से की आहुतियां डालीं। मतदान में हिस्सा लेने वाले करीब 57 फीसद मतदाताओं ने 583 उम्मीदवारों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद कर दी।

loksabha election banner

यह सब कुछ ङ्क्षहसा की किसी बड़ी वारदात के बगैर हुआ। जाहिर है कि सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता रहे। चौकसी इतनी तगड़ी कि मतदान में बाधा पहुंचाने वाले सौ से अधिक लोग गिरफ्तार कर लिए गए।

राज्य के कुल 243 विधानसभा क्षेत्रों में पांच चरणों में संपन्न होने वाले मतदान के पहले चरण में दस जिलों के 49 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले गए। मतदान के प्रति लोगों में सुबह से ही उत्साह रहा। दिन चढऩे के साथ यह उत्साह बढ़ता गया।

ग्रामीण इलाकों में मतदान केंद्रों पर महिलाओं की लंबी कतार दिखी। युवकों की टोली भी उमड़ पड़ी थी। निर्वाचन आयोग के अनुसार करीब 57 प्रतिशत मतदान की सूचना है। 2010 के विधानसभा चुनाव में इन विधानसभा क्षेत्रों में 51 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ था।

अभूतपूर्व व्यवस्था के तहत 1.55 लाख सुरक्षा बलों की तैनाती की गई थी। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आर लक्ष्मणन के अनुसार छिटपुट घटनाओं को छोड़कर कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। अति नक्सल प्रभावित नौ विधानसभा क्षेत्रों (सिकंदरा, जमुई, झाझा, चकाई, गोविंदपुर, रजौली, सूर्यगढ़ा, जमालपुर, तारापुर) में दोपहर में तीन बजे तक, जबकि नक्सल प्रभावित चार क्षेत्रों (बेलहर, कटोरिया, बेल्दौर, अलौली) में शाम चार बजे तक वोट पड़े।

बाकी 36 सीटों पर पांच बजे तक लाइन में खड़े लोगों को मतदान का मौका दिया गया। आयोग द्वारा घोषित आदर्श मतदान केंद्रों पर मेले जैसा माहौल रहा। माहौल को खुशगवार बनाने के लिए उन मतदान केंद्रों को गुब्बारों से सजाया गया था।

दांव पर प्रतिष्ठा

पहले चरण में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है। समस्तीपुर जिला के सरायरंजन विधानसभा क्षेत्र से सूचना-प्रसारण और जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी और कल्याणपुर (सुरक्षित) से लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान के भतीजे प्रिंस राज की किस्मत लिख दी गई है।

पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह के दोनों पुत्र अजय प्रताप और सुमित सिंह का भविष्य भी क्रमश: झाझा और चकाई में तय हो चुका है। भागलपुर में भाजपा सांसद अश्विनी चौबे के पुत्र अर्जित शाश्वत का कांग्रेस उम्मीदवार अजित शर्मा से मुकाबला हुआ।

मतदान बहिष्कार

भागलपुर के सात और लखीसराय, बांका के एक-एक मतदान केंद्रों पर जनहित के मुद्दों को लेकर मतदान का बहिष्कार किया गया।

पीठासीन अधिकारी गिरफ्तार

समस्तीपुर में पक्षपात के आरोप में दो पीठासीन अधिकारी गिरफ्तार किए गए।

प्रत्याशी पर हमला

चकाई से लोजपा प्रत्याशी विजय सिंह पर असामाजिक तत्वों द्वारा हमला किए जाने की सूचना है।

शाम पांच बजे तक कुल 57 फीसद वोटिंग

* समस्तीपुर-60 प्रतिशत

* बेगूसराय-59 प्रतिशत

* खगडिय़ा-61 प्रतिशत

* भागलपुर-56 प्रतिशत

* बांका-58 प्रतिशत

* मुंगेर-55 प्रतिशत

* लखीसराय-54 प्रतिशत

* शेखपुरा-55 प्रतिशत

* नवादा-53 प्रतिशत

* जमुई-57 प्रतिशत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.