Move to Jagran APP

UPSC और NET की परीक्षा तिथि टकराई, अब अभ्यर्थियों ने UGC के सामने रखी ये मांग

यूजीसी नेट का आयोजन 16 जून 2024 को किया जाएगा और उसी दिन यूपीएससी की सिविल सेवा पीटी 2024 भी निर्धारित है। पूर्व में यूपीएससी ने वर्ष 2024 के परीक्षा कैलेंडर में सिविल सेवा परीक्षा की संभावित तिथि 26 मई रखी थी लेकिन चुनाव के कारण संशोधित कैलेंडर जारी कर इसकी तिथि 16 जून निर्धारित की। ऐसे में अभ्यर्थियों को किसी एक परीक्षा से वंचित होना पड़ेगा।

By Nalini Ranjan Edited By: Rajat Mourya Published: Wed, 24 Apr 2024 09:46 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 09:46 PM (IST)
UPSC और NET की परीक्षा तिथि टकराई, अब अभ्यर्थियों ने UGC के सामने रखी ये मांग

जागरण संवाददाता, पटना। UGC NET And UPSC Exam 2024 Dates यूजीसी नेट और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2024 की तिथि टकरा गई हैं। दोनों परीक्षाएं 16 जून को प्रस्तावित हैं।

loksabha election banner

ऐसे में अभ्यर्थियों को किसी एक परीक्षा से वंचित होना पड़ेगा। यूजीसी पर नेट की प्रस्तावित तिथि बदलने के लिए दबाव बना रहे हैं, इसके लिए अभ्यर्थी यूजीसी को ईमेल के माध्यम से लगातार तिथि बदलने की मांग कर रहे हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (यूजीसी नेट) जून 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दिया है।

16 जून को होगा एग्जाम

अधिसूचना के अनुसार यूजीसी नेट का आयोजन 16 जून 2024 को किया जाएगा और उसी दिन यूपीएससी की सिविल सेवा पीटी 2024 भी निर्धारित है।

बताया गया है कि पूर्व में यूपीएससी ने वर्ष 2024 के परीक्षा कैलेंडर में सिविल सेवा परीक्षा की संभावित तिथि 26 मई रखी थी, लेकिन चुनाव के कारण संशोधित कैलेंडर जारी कर इसकी तिथि 16 जून निर्धारित की।

अभ्यर्थी संजय कुमार, सबनम, पल्लवी आदि ने बताया कि दो परीक्षा के लिए काफी संख्या में अभ्यर्थी तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में यदि किसी भी एक परीक्षा की तिथि में बदलाव नहीं हुआ तो अभ्यर्थियों को नुकसान उठाना पड़ेगा। कहा कि यूजीसी ने यूपीएससी के तिथि जारी करने के बाद अपनी तिथि घोषित की है, ऐसे में उन्हें तिथि में बदलाव करनी चाहिए।

छह वर्षों के बाद ऑफलाइन मोड में आयोजित हो रहा यूजीसी नेट

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से राष्ट्रीय स्तर के जूनियर रिसर्च फेलोशिप एवं सहायक प्राध्यापक के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) अब छह वर्षों के बाद ऑफलाइन मोड में आयोजित हो रही है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट जून 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरंभ कर चुकी है।

अभ्यर्थी वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। नेट जून 2024 के लिए आवेदन 10 मई रात 11:50 तक कर सकते हैं। कुल 83 विषयों की परीक्षा एक साथ एक दिन ही आयोजित होगी।

ये भी पढ़ें- JEE Advanced 2024 Registration: जेईई एडवांस 2024 के रजिस्ट्रेशन पर बड़ा अपडेट, 26 मई को होना है एग्जाम

ये भी पढ़ें- रेलवे का बड़ा फैसला! अब घर बैठे मिल जाएगी General और Platform Ticket, बस करना होगा ये काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.