Move to Jagran APP

Bihar School Timing: क्या KK Pathak बदलेंगे अपना फैसला? स्कूल टाइमिंग को लेकर आपदा विभाग ने जारी की एडवाइजरी

शिक्षा विभाग को कहा गया है कि स्कूली बच्चों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए यह आवश्यक है कि विद्यालय या तो सुबह की पाली में चले नहीं गर्मी की छुट्टी को निर्धारित समय से पहले घोषित कर दी जाए। अगर जरूरी हो तो गर्मी की स्थिति को देखते हुए स्कूलों को अल्प अवधि के लिए बंद किया जा सकता है। इसके लिए जिलाधिकारियों को अधिकृत किया गया है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Rajat Mourya Published: Fri, 05 Apr 2024 08:31 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2024 08:31 PM (IST)
क्या KK Pathak बदलेंगे अपना फैसला? स्कूल टाइमिंग को लेकर आपदा विभाग ने जारी की एडवाइजरी

राज्य ब्यूरो, पटना। हर रोज बढ़ रही तपिश को केंद्र में रख आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी महकमों के लिए एडवाइजरी जारी की है। विभागों के आला अधिकारियों को इस एडवाइजरी को लागू करने की हिदायत दी गयी है। सबसे महत्वपूर्ण हिदायत शिक्षा विभाग के लिए है।

loksabha election banner

शिक्षा विभाग को कहा गया है कि स्कूली बच्चों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए यह आवश्यक है कि विद्यालय या तो सुबह की पाली में चले नहीं गर्मी की छुट्टी को निर्धारित समय से पहले घोषित कर दी जाए। अगर जरूरी हो तो गर्मी की स्थिति को देखते हुए स्कूलों को अल्प अवधि के लिए बंद किया जा सकता है।

इसके लिए जिलाधिकारियों को अधिकृत किया गया है। स्कूलों व परीक्षा केंद्रों पर पेयजल व ओआरएस की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है।

अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड तैयार करने को कहा

जिस तरह गर्मी बढ़ रही उसे ध्यान में रख आपदा प्रबंधन विभाग ने स्वास्थ्य को विशेष तैयारी करने को कहा है। गर्मी से पीड़ित व्यक्तियों के इलाज के लिए आवश्यकता के हिसाब से अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था करने को कहा गया है।

प्रभावित जगहों के लिए स्टैटिक व चलंत चिकित्सा दल की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया है। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, रेफरल अस्पताल, सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल व मेडिकल कालेजों को विशेष व्यवस्था के साथ तैयार रहने को कहा गया है।

स्थानीय निकाय द्वारा प्याऊ की व्यवस्था की जाए आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी स्थानीय निकायों को कहा है कि अपने स्तर से वे प्याऊ की व्यवस्था करें। अपने क्षेत्राधिकार के अंतर्गत खराब चापाकलों की मरम्मत युद्धस्तर पर कराएं।

भूगर्भ जल स्तर की लगातार समीक्षा की जाए

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को यह कहा गया है वह भूगर्भ जलस्तर की लगातार समीक्षा की जाए। इस पर सतत निगरानी को कहा गया है।

मजदूरों की कार्य अवधि में बदलाव

लू अवधि में मजदूरों की कार्य अवधि में बदलाव को कहा गया है। कार्य अवधि सुबह छह बजे से 11 बजे और अपराह्न 3.30 बजे से 6.30 बजे तक निर्धारित करने को कहा गया है।

सार्वजनिक परिवहन की संख्या कम की जाए

परिवहन विभाग को कहा गया है कि लू की वजह से जहां तक संभव हो वाहनों के परिचालन को कम किया जाए। पूर्वाहन 11 बजे से अपराह्न 3.30 बजे तक सार्वजनिक परिवहन की गाड़ियों के परिचालन को नियंत्रित किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: छोटा भाई नीतीश सरकार में मंत्री, बड़ा भाई करेगा 'खेला'! तेजस्वी से गुपचुप कर ली मीटिंग

ये भी पढ़ें- Lalu Yadav Arrest Warrant: लालू यादव को चुनाव से पहले बड़ा झटका, MP की अदालत ने जारी किया गिरफ्तारी वारंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.