Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections 2024: सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं ऐसी पोस्ट तो हो जाएं सावधान! सिर्फ ब्लॉक नहीं लीगल एक्शन भी लेगा EOU

Lok Sabha Elections 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार पुलिस ने सोशल मीडिया पर अपनी निगरानी बढ़ा दी है। इसके लिए ईओयू में सोशल मीडिया पेट्रोलिंग एवं मानीटरिंग यूनिट का गठन किया गया है। यह यूनिट आपत्तिजनक और भ्रामक पोस्ट को हटाने और वेबपेज को ब्लॉक करने की कार्रवाई के साथ कानूनी कार्रवाई भी करेगी। इसके लिए ईओयू ने आमलोगों से भी सहयोग मांगा है।

By Rajat Kumar Edited By: Mohit Tripathi Published: Thu, 04 Apr 2024 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2024 06:00 AM (IST)
सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक और भड़काऊ पोस्ट करने वालों की खैर नहीं। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार पुलिस ने इंटरनेट मीडिया पर निगरानी बढ़ा दी है। इसके लिए आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) में सोशल मीडिया पेट्रोलिंग एवं मॉनीटरिंग यूनिट का गठन किया गया है। यह यूनिट आपत्तिजनक और भ्रामक पोस्ट को तो हटाने और वेबपेज को ब्लॉक करने की कार्रवाई करेगी ही, कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। इसके लिए ईओयू ने आमलोगों से भी सहयोग मांगा है।

loksabha election banner

ईओयू के अनुसार, विशेष यूनिट का नेतृत्व वरीय पुलिस उपाधीक्षक को सौंपा गया है। टीम में दो अन्य डीएसपी के साथ एक इंस्पेक्टर, एक दारोगा और 15 सिपाहियों को रखा गया है। इनकी अलग-अलग पालियों में ड्यूटी लगाई जा रही जो 24 घंटे फेसबुक, एक्स, यूट्यूब समेत इंटरनेट मीडिया पर आ रही सामग्री पर नजर रख रहे हैं।

हर जिले में नोडल पदाधिकारी की नियुक्ति

इंटरनेट मीडिया पर नजर रखने के लिए हर जिले में भी इंस्पेक्टर रैंक के पदाधिकारी को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। यह ईओयू में स्थापित विशेष यूनिट से समन्वय करेंगे। किसी भी तरह की आपत्तिजनक सामग्री पाए जाने पर इसकी सूचना अविलंब मुख्यालय को देने के साथ अग्रतर कार्रवाई करेंगे।

ऐसे दर्ज कराएं शिकायत

ईओयू ने आमलोगों से भी चुनाव से जुड़ी आपत्तिजनक सामग्री या फेक न्यूज की शिकायत करने के लिए मोबाइल नंबर और ई-मेल आइडी जारी किया है। कोई भी व्यक्ति 8544428404 पर वाट्सएप कर या spcyber-bih @ gov.in पर ई-मेल कर सूचना दे सकते हैं।

आम नागरिकों को भ्रामक पोस्ट व आपत्तिजनक सामग्री की तस्वीर, संवाद इत्यादि का लिंक भी भेजना होगा। ऐसे पोस्ट जाए जाने पर विशेष टीम पोस्ट हटाने के साथ वेबपेज को ब्लॉक कराने की भी कार्रवाई करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.