Move to Jagran APP

Bihar Congress List: भागलपुर, किशनगंज और कटिहार... इन 3 सीटों पर कांग्रेस ने उतारे उम्मीदवार; देखें लिस्ट

Bihar Congress List कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए 17 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में बिहार के तीन सीटों ओडिशा के आठ सीटों पर आंध्र प्रदेश के पांच सीटों पर और पश्चिम बंगाल की एक सीट पर उम्मीदवारों के नामों का एलान किया है। कांग्रेस ने बिहार के कटिहार से तारिक अनवर को मैदान में उतारा गया।

By Vikash Chandra Pandey Edited By: Shashank Shekhar Published: Tue, 02 Apr 2024 03:24 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2024 03:30 PM (IST)
Bihar Congress List: भागलपुर, किशनगंज और कटिहार... इन 3 सीटों पर कांग्रेस ने उतारे उम्मीदवार; देखें लिस्ट (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Congress List स्थानीय विधायक अजीत शर्मा को कांग्रेस ने भागलपुर संसदीय क्षेत्र से अपना प्रत्याशी बनाया है। आखिरी क्षण में उनकी दावेदारी पक्की हुई है। भागलपुर सहित पांच सीटों पर दूसरे चरण के तहत मतदान होना है। चार अप्रैल नामांकन की आखिरी तिथि है।

loksabha election banner

इन पांच सीटों में से किशनगंज और कटिहार भी महागठबंधन में कांग्रेस के खाते में आई हैं। सांसद डॉ. मोहम्मद जावेद इस बार भी किशनगंज में कांग्रेस के प्रत्याशी हैं। कटिहार में पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर पर पार्टी ने भरोसा जताया है।

रविवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे व पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी की उपस्थिति में कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में भागलपुर के संदर्भ में अंतिम निर्णय नहीं हो सका था।

पुराने दिग्गज प्रवीण कुशवाहा की भी थी दावेदारी 

अजीत शर्मा के साथ पार्टी के पुराने दिग्गज प्रवीण कुशवाहा की भी दावेदारी थी। अंतत: निर्णय के लिए खरगे को अधिकृत कर दिया गया था। मंगलवार को ओडिशा, आंध्र प्रदेश और बंगाल के साथ बिहार की इन तीन सीटों के लिए भी कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की औपचारिक घोषणा कर दी।

पिछली बार महागठबंधन में एकमात्र सीट जीतने वाले जावेद ही हैं। वे टिकट के लिए पहले से ही आश्वस्त थे। किशनगंज से कोई दूसरा दावेदार था भी नहीं। पिछली बार मात खा चुके अपने दिग्गज तारिक अनवर के लिए ही कटिहार पर कांग्रेस आखिरी क्षण तक अड़ी हुई थी।

बिहार में महागठबंधन का नेतृत्व कर रहे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यह सीट कांग्रेस को देने के पक्ष में नहीं थे। वहां से राजद के टिकट की आस लगाए अशफाक करीम के भी ताल ठोकने की संभावना है। राज्यसभा में उनका कार्यकाल पूरा हो चुका है और राजद ने दूसरा अवसर दिया नहीं। ऐसे में कटिहार का संघर्ष रोचक होने वाला है।

टिकट पाने वाले पहले विधायक

महागठबंधन में कांग्रेस के खाते में कुल नौ सीटें (किशनगंज, कटिहार, भागलपुर, समस्तीपुर, सासाराम, पटना साहिब, मुजफ्फरपुर, महारागंज, पश्चिम चंपारण) आई हैं। उनमें से सर्वाधिक तीन दूसरे चरण के संसदीय क्षेत्र हैं। अजीत शर्मा कांग्रेस के पहले विधायक हैं, जिनकी दावेदारी पक्की हो चुकी है।

पार्टी विधायकों में बिजेंद्र चौधरी मुजफ्फरपुर से, राजेश राम व विश्वनाथ राम सासाराम से और विजय शंकर दूबे महाराजगंज से टिकट के अभिलाषी हैं।

कांग्रेस ने इन सीटों पर इन्हें बनाया उम्मीदवार

क्रमांक संख्या राज्य सीट का नाम प्रत्याशी
1 बिहार  भागलपुर अजीत शर्मा
2 बिहार किशनगंज मोहम्मद जावेद
3 बिहार कटिहार तारिक अनवर

ये भी पढ़ें-

BJP का दामन छोड़ कांग्रेस में आए सांसद Ajay Nishad, इस सीट से बनाए जा सकते हैं प्रत्याशी; सियासी हलचल तेज

Bihar Politics: अजय निषाद के बाद अगला नंबर किसका? BJP के साथ 'खेला' करने की फिराक में हैं ये नेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.