Move to Jagran APP

Bihar Land News : जमाबंदी के काम में कोताही पर पटना DM सख्त, सभी DCLR और 15 CO का वेतन रोका

Bihar Land News बिहार में जमाबंदी के काम में कोताही पर पटना के जिलाधिकारी ने सख्त रुख अपनाया है। विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान डीएम ने 15 अंचलाधिकारी एवं सभी भूमि सुधार एवं राजस्व समाहर्ता से स्पष्टीकरण मांग लिया है। इसके साथ ही डीएम ने सख्ती दिखाते हुए इन अधिकारियों के वेतन पर भी रोक लगा दी है।

By Vyas Chandra Edited By: Yogesh Sahu Published: Tue, 05 Mar 2024 01:11 PM (IST)Updated: Tue, 05 Mar 2024 01:11 PM (IST)
Bihar Land News : जमाबंदी के काम में कोताही पर पटना DM सख्त, सभी DCLR और 15 CO का वेतन रोका
Bihar Land News: जमाबंदी के काम में कोताही पर पटना DM सख्त, सभी DCLR और 15 CO का वेतन रोका

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Land News : ऑनलाइन दाखिल-खारिज, परिमार्जन एवं आधार सीडिंग के कार्यों में शिथिलता बरते जाने को डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने इसको लेकर सोमवार को 15 अंचलाधिकारी एवं सभी भूमि सुधार एवं राजस्व समाहर्ता से स्पष्टीकरण मांगा है।

loksabha election banner

दो दिनों से सभी से स्पष्टीकरण देने को कहा है। साथ ही सभी का वेतन रोकते हुए समय सीमा के अंदर मामलों को निष्पादित करने का निर्देश दिया है। सदर, सदर, फुलवारीशरीफ, फतुहा, मसौढ़ी, बिहटा, संपतचक, नौबतपुर, दुल्हिनबाजार, दानापुर, अथमलगोला,, बख्तियारपुर, पुनपुन, बेलछी, पंडारक एवं घोसवरी सीओ पर यह कार्रवाई की गई है।

17 फरवरी को डीएम ने की थी समीक्षा

जिला राजस्व शाखा से जारी पत्र में कहा गया है कि 17 फरवरी को आनलाइन दाखिल-खारिज वादों की समीक्षा की गई थी। इसमें कई अंचलों का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं था। दाखिल-खारिज में बख्तियारपुर, बिहटा, संपतचक, दुल्हिनबाजार एवं दानापुर के सीओ की शिथिलता सामने आई।

जमाबंदी की आधार सीडिंग कई अंचलों में सुस्त

जमाबंदी की आधार सीडिंग को 31 दिसंबर तक पूर्ण करना था। लेकिन अबतक 7.41 प्रतिशत जमाबंदियों की आधार सीडिंग हो पाई है।

पटना सदर में शून्य, दानापुर, संपतचक, फतुहा एवं नौबतपुर में 10 प्रतिशत से भी कम काम हो सका। डीएम ने पूछा है कि दाखिल-खारिज, परिमार्जन एवं आधार सीडिंग के निष्पादन में शिथिलता के लिए आपके खिलाफ क्यों न कार्रवाई की जाए।

ईवीएम प्रबंधन में कोताही बर्दाश्त नहीं : डीएम

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों में ईवीएम प्रबंधन काफी महत्वपूर्ण है। इसके पालन में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। डीएम सोमवार को समाहरणालय सभागार में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।

सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों, कोषांगों के वरीय नोडल पदाधिकारियों, नोडल पदाधिकारियों, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों की बैठक में उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता प्रभावी होते ही अक्षरशः इसका अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए संपूर्ण तंत्र सजग एवं तत्पर रहे।

यह भी पढ़ें

खुशखबरी! बिहार में अब Jamin Jamabandi और Vanshavali Praman Patra के लिए लगेगा कैंप, तुरंत कर लें तैयारी

Bihar Jamin Jamabandi: जमीन मालिकों को वंशावली के लिए नहीं लगानी होगी दौड़, बस करना होगा ये आसान काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.