Move to Jagran APP

इस शनिवार भी 1250 लोगों पर हुअा जुर्माना, वाहनों से वसूले गए ढाई लाख रुपए

प्रत्येक शनिवार की भांति परिवहन विभाग ने पटना सहित राज्य के सभी जिलों में हेलमेट जांच एवं सीट बेल्ट जांच अभियान चलाया। 2700 वाहनों की जांच हुई। 1250 वाहन आए जुर्मान की चपेट में।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Sat, 25 May 2019 08:53 PM (IST)Updated: Sat, 25 May 2019 10:32 PM (IST)
इस शनिवार भी 1250 लोगों पर हुअा जुर्माना, वाहनों से वसूले गए ढाई लाख रुपए
इस शनिवार भी 1250 लोगों पर हुअा जुर्माना, वाहनों से वसूले गए ढाई लाख रुपए

पटना, जेएनएन। प्रत्येक शनिवार की भांति परिवहन विभाग ने पटना सहित राज्य के सभी जिलों में हेलमेट जांच एवं सीट बेल्ट जांच अभियान चलाया। पटना के ट्रांसपोर्ट नगर में 275 वाहनों की जांच की गयी। इसमें से 70 वाहनों पर 26,700 रुपये जुर्माना लगाया गया, जबकि राज्यभर में 2700 वाहनों की जांच हुई। 1250 वाहन चालकों से 2.50 लाख रुपये जुर्माने के तौर पर वसूले गए। 

loksabha election banner

चालान काट कर वसूला गया जुर्माना

परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल के निर्देश पर प्रत्येक शनिवार को बिहार के सभी जिलों में हेलमेट और सीट बेल्ट जांच के लिए सघन जांच अभियान चलाया जाता है। बिना हेलमेट, सीट बेल्ट और यातायात के अन्य नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर कारर्वाई की गई। नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को चालान काट कर उनसे जुर्माना वसूला गया।

बार-बार नियम नहीं तोड़ने का किया आग्रह

जिलों में यह अभियान डीटीओ, एमवीआई और ईएसआई द्वारा अलग अलग विभिन्न जगहों पर चलाया गया। जांच के क्रम में बिना हेलमेट पहने वाहन चलाने वाले वाहन चालकों से खुद की सुरक्षा के लिए हेलमेट पहनने का आग्रह किया गया। साथ ही आगाह किया गया कि बार-बार नियमों का उल्लंघन करते पकड़े गए तो वाहन चालक का लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी। 

नियम के लिए नहीं, अपने परिवार के लिए पहनें हेलमेट

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने लोगों से अपील की है कि हेलमेट प्रशासन और पुलिस के लिए नहीं, बल्कि अपने परिवार के लिए और अपनी सुरक्षा के लिए पहनें। दोपहिया चालकों को हेलमेट पहनना और चारपहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य है। अगर वाहन चालक यातायात के नियमों का पालन करते हुए हेलमेट और सीट बेल्ट का प्रयोग करें तो सड़क दुर्घटना में नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

परिवहन सचिव ने बताया कि सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। सड़क दुर्घटनाओं में कमी आये इसके लिए लोगों को न सिर्फ जागरूक किया जा रहा है, बल्कि उनपर करवाई भी की जा रही है। जिलों में एनसीसी कैडेट्स के सहयोग से भी कई तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। ट्रैफिक गेम, पेंटिंग प्रतियोगिता आदि के द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है और सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने की अपील की जा रही है। यह समय समय पर लगातार जारी रहेगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.