Move to Jagran APP

बिहार के DGP ने पुलिस अफसरों को चेताया, कहा- तो फिर छोड़ेंगे नहीं, जेल भेजेंगे

बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय इन दिनों पूरे एक्शन में हैं। उन्होंने शनिवार को जिलों के पुलिस कप्तानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बात की। उन्‍हें कड़ी चेतावनी दी।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Sat, 23 Feb 2019 09:42 PM (IST)Updated: Sun, 24 Feb 2019 02:59 PM (IST)
बिहार के DGP ने पुलिस अफसरों को चेताया, कहा- तो फिर छोड़ेंगे नहीं, जेल भेजेंगे
बिहार के DGP ने पुलिस अफसरों को चेताया, कहा- तो फिर छोड़ेंगे नहीं, जेल भेजेंगे

पटना [जेएनएन]। बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय इन दिनों पूरे एक्शन में हैं। उन्होंने शनिवार को जिलों के पुलिस कप्तानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बात की। उन्होंने कई निर्देश देते हुए कहा कि डीएसपी और एसडीपीओ को फील्ड में घूमने का निर्देश दें। ऐसा नहीं करने वाले अफसरों पर कार्रवाई करेंगे। लापरवाह अफसरों को नहीं छोड़ेंगे। वैसे अफसरों को जेल भी भेजेंगे। 

loksabha election banner

डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने महाशिवरात्रि, होली और लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर शनिवार को फील्ड में तैनात पुलिस अधिकारियों से वीसी के जरिए बात की। उन्होंने सभी 40 पुलिस जिलों के साथ बात की। इसमें रेल पुलिस जिला भी शामिल थे। 

उन्होंने फील्ड में नहीं निकले वाले डीएसपी व एसडीपीओ को चेतावनी दी। वसंत पंचमी पर बगैर अनुमति डीजे बजाने को लेकर रोक के सख्त निर्देश का उल्लंघन किए जाने पर भी नाराजगी जताई। उन्होंने दो टूक चेतावनी दी कि महाशिवरात्रि, होली और लोकसभा चुनाव बाद मई में तीनों बड़े आयोजन की समीक्षा की जाएगी। पुलिस मुख्यालय एक-एक एसडीपीओ के कामकाज और कार्यप्रणाली को परखेगा। 

उन्होंने कहा कि समीक्षा में लापरवाही उजागर होने के बाद सीधे निलंबन और बर्खास्तगी की कार्रवाई होगी। घोर लापरवाही के मामले में जेल भी भेजे जाएंगे। उन्होंने पुलिस कर्मियों द्वारा पेट्रोलिंग में कोताही बरतने, फील्ड में निकलने और जनता से संवाद कायम करने के बजाए अमर्यादित व्यवहार करने पर चिंता प्रकट की। 

वीसी के दौरान एडीजी पुलिस मुख्यालय कुंदन कृष्णन,एडीजी सीआइडी विनय कुमार, एडीजी ईओयू एवं स्पेशल ब्रांच जितेंद्र सिंह गंगवार के अलावा पुलिस मुख्यालय के तमाम आला अधिकारी मौजूद थे।

शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराएं त्योहार

डीजीपी ने शांतिपूर्ण ढंग से त्योहार संपन्न कराने के लिए असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया। कहा कि लोगों में यह संदेश जाना चाहिए कि कानून का पालन कराना पुलिस का काम है, इसे कोई अपने हाथ में नहीं ले। कहा कि उन सभी स्थानों पर विशेष नजर रखें, जो त्योहार की दृष्टि से संवेदनशील हैं। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए उन सभी उपायों पर अमल करें, जो जरूरी हैं। 

अफवाह पर ध्यान न दें

सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर एहतियाती कदम उठाने का निर्देश देते हुए डीजीपी ने कहा कि जिलों में कंट्रोल रूम व्यवस्था को चाक-चौबंद रखें। कानून के संबंध में लोगों को जागरूक करें। ग्रामीण सूचनाओं के लिए पंचायत प्रतिनिधियों और चौकीदारों का सहयोग लेने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। सोशल मीडिया के जरिए अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। अफवाह पर रोकथाम के लिए भी उन्होंने निर्देश दिए। साइबर थानों को भी अलर्ट रहने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.