Move to Jagran APP

मंडप में हो रही थी शादी की रस्म, दूल्हा-दुल्हन को उठा ले गई पुलिस, जानिए कारण

मंडप में शादी कर रहे दूल्हा और दुल्हन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया क्योंकि दुल्हन नाबालिग थी, उसके अठारह वर्ष पूरे करने में अभी दो महीने बाकी थे।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 22 Nov 2017 08:21 AM (IST)Updated: Thu, 23 Nov 2017 05:01 PM (IST)
मंडप में हो रही थी शादी की रस्म, दूल्हा-दुल्हन को उठा ले गई पुलिस, जानिए कारण
मंडप में हो रही थी शादी की रस्म, दूल्हा-दुल्हन को उठा ले गई पुलिस, जानिए कारण

पटना [जेएनएन]। शादी करने आए दूल्हे को दुल्हन और घरवालों सहित पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया, वजह यह थी कि दूल्हन के बालिग होने में अभी दो महीने बाकी थे। पुलिस ने लोगों को समझाया कि बाल विवाह गलत है, अपराध है, लेकिन लोग अड़े रहे कि शादी की तैयारी पूरी हो चुकी है खाना भी बन चुका है, शादी नहीं हुई तो सारा पैसा बर्बाद हो जाएगा, लोगों की जिद देखकर पुलिस ने दूल्हे को रातभर जेल में बंद रखा ताकि वह शादी ना कर पाए।

loksabha election banner

घटना बेगूसराय के धर्मपुर गांव में सोमवार की रात की बताई जा रही है। पुलिस के सीनियर अफसर को सूचना मिली कि बछवाड़ा थाना क्षेत्र के धर्मपुर गांव में 17 साल की लड़की की शादी उत्तरप्रदेश के बहराइच जिले के राकेश वर्मा के साथ की जा रही है।

सूचना मिलते ही बछवाड़ा थाना की पुलिस हरकत में आई और दल-बल के साथ पुलिस मौके पर पहुंच गई। शादी को रुकवा कर पुलिस ने लड़के-लड़की समेत परिजनों को थाने ले आई।

लड़की के परिजनों से पूछताछ में पता चला कि लड़की के परिजन गरीब हैं और बछवाड़ा बाजार स्थित एक समोसे की दुकान में नौकरी कर के किसी प्रकार अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं।

लड़की के पिता को संतान के नाम पर चार लड़कियां हैं। जब लड़की 17 वर्ष की हो गई तो उन्होंने उसकी शादी करने की सोची और शादी की तैयारी कर शादी करने लगे। उन्हें शादी के लिए न्यूनतम उम्र सीमा के बारे में कुछ पता नहीं था। लेकिन पुलिस-प्रशासन की नजर में यह बाल विवाह था।

पुलिस ने लड़के-लड़की, परिजनों से थाने में लंबी पूछताछ कर एवं अधिकारियों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं आमलोगों से सलाह मशविरा कर शादी तो रुकवा दिया और साथ में बांड भरवा कर शादी की न्यूनतम उम्र सीमा को पूरा करने के बाद ही शादी करने की हिदायत दी।

बांड भरवाने के बाद लड़की को तो रात में ही छोड़ दिया गया, लेकिन लड़का को पूरी रात पुलिस ने अपने हिरासत में रखा ताकि गुपचुप तरीके से शादी नहीं की जा सके और सुबह में लड़के को छोड़ दिया गया। साथ ही लड़के के परिजनों को भी हिदायत दी गई कि बाल विवाह एक जुर्म है और बिना तय उम्र सीमा के शादी नहीं की जा सकती है।

लड़की के पिता ने बताया कि हमें शादी के लिए तय उम्र सीमा की जानकारी नहीं थी, वैसे भी लड़की के अठारह वर्ष पूरा होने में दो महीने ही बचे हैं। हमने शादी की पूरी तैयारी कर रखी थी। गांव के लोग और बारातियों के लिए खाने-पीने की भी पूरी तैयारी कर ली गई थी।

खाना-पीना बन चुका था, रिश्तेदार भी आ चुके थे, और शादी को लेकर घर का माहौल उत्सवी था, लेकिन इसी बीच में पुलिस ने शादी रुकवा दी। शादी रुकने से लड़की एवं लड़के दोनों ही पक्ष वाले हैरान एवं परेशान थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.