Move to Jagran APP

पुनपुन नदी के तटबंधों पर पानी का बढ़ा दबाव

पटना । पुनपुन नदी के तटबंधों एवं तटीय क्षेत्रों पर पानी का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है। नदी ख

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Aug 2017 03:06 AM (IST)Updated: Sun, 20 Aug 2017 03:06 AM (IST)
पुनपुन नदी के तटबंधों पर पानी का बढ़ा दबाव
पुनपुन नदी के तटबंधों पर पानी का बढ़ा दबाव

पटना । पुनपुन नदी के तटबंधों एवं तटीय क्षेत्रों पर पानी का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है। नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। कभी भी तटबंध टूट सकते हैं। आपदा प्रबंधन विभाग आपदा से निबटने के संसाधनों के साथ तैयार हो गया है। जिलाधिकारी के निर्देश पर अनुमंडल पदाधिकारी स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं अन्य लोगों को सूचना देकर बाढ़ से निपटने के लिए सजग कर रहे हैं। सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया गया है कि चौकीदारों एवं अन्य स्रोतों से तटबंधों की स्थिति के संबंध में पूरी जानकारी रखें। नियमित गश्त करें। तटबंधों को असामाजिक तत्वों द्वारा नुकसान पहुंचाने की कोई भी संभावना न बने।

loksabha election banner

फ्लड फाइटिंग के सभी संसाधन, जैसे बालू से भरीं बोरियां, पर्याप्त मात्रा में पुनपुन के किनारे भंडारित की जा रही हैं। जिला प्रशासन की टीम नदी के तटबंधों पर नजर रखे है।

जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पुनपुन के शुरुआती क्षेत्र में जलस्तर घट रहा है, लेकिन पटना जिला अंतिम छोर पर है। यहां जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। 24 घंटे तक जल का दबाव बना रहेगा। तटबंधों पर पड़ रहे दबाव की लगातार समीक्षा की जा रही है।

जिलाधिकारी ने बताया कि अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी नदी के किनारे स्थित गावों में लगातार निरीक्षण कर रहे हैं। सुबह पांच बजे से वरीय पदाधिकारी क्षेत्र में स्वयं वस्तुस्थिति पर नजर रख रहे हैं। जल संसाधन विभाग के अभियंता भी तटबंधों की निगरानी कर रहे हैं।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि जल संसाधन विभाग के कनीय अभियंता अपने पदस्थापन प्रखंड में अनिवार्य रूप से रहें ताकि आकस्मिकता की स्थिति में न्यूनतम समय में फ्लड फाइटिंग की अपेक्षित कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके। सभी प्रशासनिक एवं तकनीकी पदाधिकारियों को सतर्क रहने को कहा गया है। तटबंधों की रात्रि गश्त जारी रखी जाए। जिलाधिकारी ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि आपदा प्रबंधन कार्य में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.