Move to Jagran APP

आंधी से आफत, बारिश से राहत

पटना । सप्ताह भर से पड़ रही भीषण गर्मी से मंगलवार की दोपहर राहत मिली। करीब दो बजे एकाए

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 May 2017 03:05 AM (IST)Updated: Wed, 24 May 2017 03:05 AM (IST)
आंधी से आफत, बारिश से राहत

पटना । सप्ताह भर से पड़ रही भीषण गर्मी से मंगलवार की दोपहर राहत मिली। करीब दो बजे एकाएक धूल भरी आंधी चली और फिर हल्की बारिश से तपिश से राहत मिली। मौसम में आए बदलाव की वजह से राजधानी का पारा दो डिग्री गिरकर 39.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। हवा की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटा रही। तेज हवा के कारण दानापुर से दियारा को जोड़ने वाला पीपा पुल जट्टी से उखड़ गया और घाट पर जा लगा। इस दौरान पुल से गुजर रहे वाहन फंस गए। पुल की मरम्मत का कार्य जारी है। बारिश के कारण मौसम सुहावना हो गया। हालांकि बुधवार से फिर से तापमान में बढ़ोतरी की उम्मीद है।

loksabha election banner

मंगलवार को सुबह से ही कड़ी धूप रही। करीब दो बजे अचानक आंधी आई और दिन में अंधेरा सा छा गया। जब हवा की गति कम हुई तो बारिश होने लगी। बारिश होने से वातावरण में नमी बढ़ गई, जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली।

मौसम वैज्ञानिक राजेश कुमार ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से राजधानी समेत पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही थी, लेकिन स्थानीय दबाव बनने की वजह से दोपहर बाद मौसम में व्यापक बदलाव हुआ।

26 में बाद सूबे में होगी बारिश

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सूबे में 26 मई के बाद बारिश होने की उम्मीद है। इसके लिए वातावरण बन रहा है। यह प्री-मानसून की बारिश होगी।

भीषण गर्मी दे रही बेहतर मानसून के संकेत

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि वर्तमान में पड़ रही भीषण गर्मी बेहतर मानसून का संकेत दे रही है। वर्तमान में जितनी अधिक गर्मी पड़ेगी, उतना ही बेहतर मानसून आएगा। सूबे में दस जून के बाद मानसून की बारिश शुरू होने की उम्मीद है।

-------------------

इधर, दानापुर-दियारा की लाइफलाइन पीपा पुल आंधी में क्षतिग्रस्त हो गया। इस कारण पीपा पुल पर दर्जनभर से अधिक गाड़िया फंस गई और आवागमन ठप हो गया। फंसे वाहनों को निकालने व पुल की मरम्मत में कर्मचारी जुटे हैं। पुल जट्टी से उखड़ कर पानापुर घाट से जा लगा। दानापुर थानाध्यक्ष रंजीत कुमार सिंह व अकिलपुर थानाध्यक्ष मौके पर पहुंच स्थिति का जायजा लिया। एक पखवाड़े में दूसरी बार पीपा पुल तेज हवा के चपेट में आकर टूट गया। नौ मई को भी आधी में पीपापुल टूट गया था। उस दिन भी मंगलवार ही था। उस समय पीपापुल को ठीक करने में तीन दिन लग गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.