Move to Jagran APP

NIA करेगी कानपुर रेल हादसे की जांच, इंटरपोल की भी ली जाएगी मदद

मोतिहारी में गिरफ्तार तीन अपराधियों के कहा है कि उन्होंने कानपुर रेल हादसे को ISI की शह पर अंजाम दिया था। इसके बाद पूरे मामले की जांच NIA करेगी। जांच में इंटरपोल भी मदद करेगी।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 18 Jan 2017 08:41 PM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2017 09:29 PM (IST)
NIA करेगी कानपुर रेल हादसे की जांच, इंटरपोल की भी ली जाएगी मदद
NIA करेगी कानपुर रेल हादसे की जांच, इंटरपोल की भी ली जाएगी मदद

पटना [राज्य ब्यूरो]। कानपुर रेल हादसे में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ का कनेक्शन मिलने के बाद इसकी जांच नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआइए) को सौंपने की तैयारी हो रही है। इस रेल हादसे के तार उत्तर प्रदेश के अलावा देश के कई अन्य राज्यों तथा पड़ोसी देश नेपाल व पाकिस्तान से भी जुड़े हैं। साथ ही नेपाल में पकड़े गए दो अन्य आइएसआइ एजेंटों से पूछताछ के लिए इंटरपोल की मदद ली जाएगी।

loksabha election banner

एनआइए के एक अधिकारी ने बताया कि हम ऐसे मामलों की जांच दो स्तर पर स्वीकार करते हैं। पहला कि फिलहाल इसकी जांच कर रही बिहार पुलिस खुद मामला एनआइए को हस्तानांतरित कर दे या फिर इसकी गंभीरता को समझते हुए एनआइए खुद जांच अपने हाथों में ले। अधिकारी ने बताया कि फिलहाल हम बिहार पुलिस द्वारा की जा रही जांच पर नजर बनाए हुए हैं।

यह भी पढ़ें: कानपुर रेल हादसे के पीछे ISI का हाथ, संदिग्धों को रिमांड पर लेगी UP ATS

इस बीच मोतिहारी से गिरफ्तार मोती पासवान व उसके अन्य दो साथियों उमाशंकर प्रसाद और मुकेश यादव को छह दिनों के पुलिस रिमांड पर लिया जा चुका है। एनआइए की टीम भी इस पूछताछ में शामिल है। उसके बाद इस मामले को अपने हाथ में लेने के संबंध में फैसला किया जाएगा।

इधर, बिहार पुलिस ने भी मामले को एनआइए के सुपुर्द करने के संकेत दिए हैं। राज्य पुलिस मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि तीनों अभियुक्तों को छह दिन के रिमांड पर लेकर हो रही पूछताछ में सामने आने वाले तथ्यों के आधार पर फैसला लिया जाएगा।

उधर, नेपाल पुलिस द्वारा गिरफ्तार शंभू गिरी और मुजाहिर अंसारी से इंटरपोल के माध्यम से पूछताछ की कोशिश गृह मंत्रालय के स्तर पर शुरू कर दी गई है। मोती पासवान व उसके दो अन्य साथियों से पूछताछ के लिए एनआइए की एक टीम भी मोतिहारी पहुंच चुकी है। रिसर्च एंड एनायलसिस विंग (रॉ) के अलावा यूपी एटीएस, कानपुर जीआरपी समेत केंद्रीय खुफिया एजेंसी की टीम मोती पासवान व उसके साथियों से लगातार पूछताछ कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.