Move to Jagran APP

पटना में भवन का स्ट्रक्चर गिरा, तीन दर्जन मजदूर जख्मी, छह गंभीर

आइआइटी के समीप स्थित निर्माणाधीन फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट(एफडीडीआइ) का स्ट्रक्चर शनिवार की देर शाम अचानक गिर गया जिसमें तीन दर्जन मजदूर दबकर बुरी तरह जख्मी हो गए। इनमें से छह की हालत गंभीर बताई जा रही है।

By Pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2015 12:00 AM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2015 01:21 PM (IST)
पटना में भवन का स्ट्रक्चर गिरा, तीन दर्जन मजदूर जख्मी, छह गंभीर

पटना। आइआइटी के समीप स्थित निर्माणाधीन फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट(एफडीडीआइ) का स्ट्रक्चर शनिवार की देर शाम अचानक गिर गया, जिसमें तीन दर्जन मजदूर दबकर जख्मी हो गए। इनमें छह की हालत गंभीर बताई जा रही है।

loksabha election banner

स्थानीय नागरिकों ने दबे मजदूरों को बाहर निकाला और अस्पताल में भर्ती कराया। मजदूरों ने राहत का कार्य देर से शुरू होने पर हंगामा किया।

हादसे के बाद प्रोजेक्ट मैनेजर, सेफ्टी मैनेजर सहित अन्य अधिकारी फरार हो गए। प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षक वंदना ने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस एनडीआरएफ की टीम के साथ राहत व बचाव किया। घटना की जांच की जा रही है।

दुर्घटना में जख्मी मजदूरों में मंडल, बबलू, सुरेंद्र महतो, बिरेन्द्र कुमार, मो. छोटू, मो. आसिफ, रवींद्र मुंडा, तारकेश्वर मंडल, राजेश कुमार, ममुख्तार, मो. अनवर आदि हैं। सभी का इलाज स्थानीय निजी अस्पताल में चल रहा है। बताया जाता है कि इंस्टीट्यूट के नवनिर्मित भवन के तीसरे तल के आगे कॉरिडोर में ढलाई का कार्य चल रहा था। अचानक लोहे से बना स्ट्रक्चर गिर गया।

हादसे के बाद मलबे में दबे लोगों को काफी देर तक नहीं निकाले जाने से गुस्साए मजदूरों ने जमकर हंगामा किया। हंगामा कर रहे मजदूरों का कहना था की रात्रि में कार्य न करने और सुरक्षा के उपाय नहीं रहने को लेकर पहले भी उन्होंने विरोध किया गया था, लेकिन कंपनी और ठेकेदार धमकी देकर मजदूरों से काम करवा रहे थे। मजदूरों ने बताया कि घटना के बाद कंस्ट्रक्शन कंपनी के लोग फरार गए।

यदि ग्रामीण नहीं पहुंचते तो मजदूर नहीं बचते। आरोप है कि घटना के एक घंटे के बाद स्थानीय पुलिस और एनडीआरएफ की टीम पहुंची और बचाव कार्य शुरू किया। खबर लिखे जाने तक स्थानीय पुलिस व एनडीआरएफ की टीम मलबा हटाने के कार्य में लगी थी। कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारी ने बताया कि सभी मजदूर सुरक्षित निकाल लिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.