Move to Jagran APP

राजधानी में लगेंगे 100 नाइट विजन सीसी कैमरे

पटना। राजधानी की सुरक्षा को चुस्त बनाने के लिए राजधानी में अलग-अलग जगहों पर 100 नाइट विजन क्ल

By Edited By: Published: Sat, 05 Sep 2015 02:54 AM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2015 02:54 AM (IST)

पटना। राजधानी की सुरक्षा को चुस्त बनाने के लिए राजधानी में अलग-अलग जगहों पर 100 नाइट विजन क्लोज सर्किट कैमरे लगाए जाएंगे। यह घोषणा शुक्रवार को प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने संवाददाता सम्मेलन में की। बताया कि इसका डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया गया है। हर फ्लाईओवर के दोनों छोर पर सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। गांधी मैदान के आठों गेट पर 32 कैमरे लगाए जाएंगे। वे इस दौरान अपने एक महीने के कार्यकाल के दौरान लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों को मीडिया के साथ साझा कर रहे थे।

loksabha election banner

हर दो महीने पर चलेगा अतिक्रमण के खिलाफ अभियान

प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि 17 से 25 अगस्त तक प्रशासन के साथ मिलकर नगर निगम के चारों अंचलों में फुटपाथ का अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया गया। इसका सार्थक परिणाम दिखा। हालांकि पुलिस की लापरवाही के कारण अतिक्रमणकारी दोबारा काबिज हो गए हैं। बताया कि हाईकोर्ट का निर्देश है कि एक बार जहां से अतिक्रमण हटा दिया जाता है, वहां दोबारा ऐसा न हो, यह जिम्मेदारी स्थानीय थाने की होती है। हर दो महीने में इसी तरह का संयुक्त अभियान चलाया जाएगा।

नवंबर मध्य तक काम करने लगेगा ट्रैफिक कंट्रोल रूम

शहर में 40 स्थानों पर ट्रैफिक लाइट लगाकर उसकी तकनीकी जांच की जा चुकी है। ट्रैफिक लाइटों को अलग-अलग स्थानों पर जेब्रा क्रॉसिंग साइनेज व अन्य प्रकार के साइनेज का काम चल रहा है। ट्रैफिक लाइटों को सिनकोनाइज किया जा रहा है। एक माह में यह काम पूरा हो जाएगा। सितम्बर तक कंट्रोल रूम का निर्माण कर लिया जाएगा। उसके छह सप्ताह बाद कंट्रोल रूम में स्क्रीन, फाइवर व अन्य उपकरण लगाकर इसे सभी ट्रैफिक सिग्नलों से जोड़ दिया जाएगा।

15 सितम्बर से गांधी मैदान, एसकेएम की होगी ऑनलाइन बुकिंग

आनंद किशोर ने बताया कि 15 सितम्बर से गांधी मैदान व श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो जाएगी। इसका काम तेजी से चल रहा है। शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। किसी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए आवेदक से 500 रुपये का नन रिफंडेबल शुल्क वसूला जाएगा। सारा लेन-देन ऑनलाइन किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने गांधी मैदान की सुरक्षा, हाउस कीपिंग, गार्डेन जिम, पेयजल सुविधा, ग्रीन टायलेट आदि के संबंध में किए जा रहे कार्यो की विस्तार से जानकारी दी।

छह पार्को का होगा विकास

प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि पटना नगर निगम क्षेत्र में पड़ने वाले छह पार्को का विकास व सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसमें पुलिस कॉलोनी का फ्रेंड्स पार्क, राजवंशी नगर का नवीन पार्क, श्रीकृष्णापुरी का चिल्ड्रेन पार्क, हार्डिग रोड का वीर कुंवर सिंह पार्क, कंकड़बाग का शिवाजी पार्क व न्यू पुनाईचक स्थित ऑफिसर्स फ्लैट का पार्क शामिल है। यहां ओपेन जिम, बच्चों के खेलने के लिए उपकरण, टिकट काउंटर का निर्माण, पेजयल की सुविधा, बेंच, हाई मास्ट लाइट, बो¨रग व पानी की सुविधा, उद्यान में अच्छी किस्म के फूल पौधे, घास इत्यादि लगाई जाएगी। इसके लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार किया जा रहा है।

समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों से लेंगे सुझाव

प्रमंडलीय आयुक्त ने बताया कि वे हर महीने समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों के साथ बैठक करेंगे। जिससे उनका फीडबैक लिया जा सके। इसके लिए विभिन्न वर्ग के संगठनों, छात्र, व्यापारियों, बुद्धिजीवियों आदि से संपर्क किया जाएगा। उनके फीडबैक के आधार पर आगे की रणनीति बनाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.