Move to Jagran APP

बिहार में पुलिसकर्मियों की हड़ताल स्थगित

अपनी नौ सूत्री मांगों के समर्थन में बुधवार आधी रात से अगले पांच दिनों के लिए सामूहिक अवकाश पर जा रहे बिहार पुलिस के 65 हजार सिपाहियों व जमादारों ने अपना आंदोलन स्थगित कर दिया है।

By Pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2015 12:58 PM (IST)Updated: Wed, 26 Aug 2015 10:13 PM (IST)
बिहार में पुलिसकर्मियों की हड़ताल स्थगित

पटना। अपनी नौ सूत्री मांगों के समर्थन में बुधवार आधी रात से अगले पांच दिनों के लिए सामूहिक अवकाश पर जा रहे बिहार पुलिस के 65 हजार सिपाहियों व जमादारों ने अपना आंदोलन स्थगित कर दिया है।

loksabha election banner

बिहार पुलिस मेन्स एसोसिएशन ने सरकार को लिखित आश्वासन दिया है कि वे अपने सामूहिक अवकाश पर जाने के निर्णय को स्थगित करते हैं। पुलिस मेन्स एसोसिएशन को सरकार की ओर से आश्वासन दिया गया है कि उनकी सभी जायज मांगों की पूर्ति के संबंध में गुरुवार को सरकार अपना आदेश निर्गत कर देगी।

देर शाम राज्य के पुलिस महानिदेशक पीके ठाकुर के साथ एसोसिएशन के पदाधिकारियों की हुई वार्ता में सरकार ने पुलिसकर्मियों को ग्रेड-पे के भुगतान का आश्वासन दिया है। उग्रवाद प्रभावित जिलों में पदस्थापित पुलिसकर्मियों को वेतन का 30 प्रतिशत भत्ता देने का आश्वासन भी दिया गया है। समाप्त कर दी गई क्षतिपूर्ति अवकाश को जारी रखने का फैसला मंगलवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया जा चुका है।

बुधवार को आंदोलनकारी पुलिसकर्मियों के संगठन बिहार पुलिस मेन्स एसोसिएशन के अध्यक्ष निर्मल कुमार सिंह, प्रदेश महामंत्री नरेंद्र कुमार धीरज और संगठन महामंत्री दिनेश दूबे तथा राज्य के डीजीपी पीके ठाकुर के बीच दो दौर की वार्ता हुई।

दोपहर बाद शुरू हुई पहले दौर की वार्ता बिना किसी नतीजे के ही समाप्त हो गई, लेकिन शाम करीब सात बजे डीजीपी ने एसोसिएशन के पदाधिकारियों को दोबारा वार्ता के लिए आमंत्रित किया। इस वार्ता में सरकार ने उनकी सभी जायज मांगों को स्वीकार करने तथा इस संबंध में गुरुवार को आदेश निर्गत करने का जब आश्वासन दिया, तब एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने भी लिखित रूप से उन्हें भरोसा दिलाया कि वे अब सामूहिक अवकाश पर नहीं जाएंगे।

बता दें कि राज्य के 65 हजार पुलिसकर्मियों ने अपनी नौ सूत्री मांगों के समर्थन में बुधवार की देर रात 12 बजे से 30 अगस्त तक सामूहिक अवकाश पर जाने की तैयारी कर ली थी। उन्होंने अपने अवकाश पर जाने का आवेदन भी अपने जिले के एसएसपी, एसपी व समादेष्टा को सौंप दिया था।

सिपाही व जमादारों की नौ सूत्री मांगों का समर्थन एएसआइ से लेकर पुलिस निरीक्षक स्तर के पुलिस पदाधिकारियों का संगठन बिहार पुलिस एसोसिएशन भी कर रहा था। इस एसासिएशन के अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार सिंह ने सरकार के साथ हुए इस सम्मानजनक समझौते का स्वागत किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.