Move to Jagran APP

एफसीआई की व्यवस्था सुधारे केंद्र : श्याम रजक

-हिदायत के बावजूद खराब गेहूं लेने के लिए बाध्य कर रही एफसीआई राज्य ब्यूरो, पटना खाद्य एवं उपभोक्

By Edited By: Published: Thu, 28 May 2015 08:33 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2015 08:33 PM (IST)
एफसीआई की व्यवस्था सुधारे केंद्र : श्याम रजक

-हिदायत के बावजूद खराब गेहूं लेने के लिए बाध्य कर रही एफसीआई

loksabha election banner

राज्य ब्यूरो, पटना

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्याम रजक ने कहा है कि केंद्रीय मंत्री घोषणा के बजाए बिहार में केंद्रीय कार्यालयों की व्यवस्था ठीक करें ताकि तय समय पर उपभोक्ताओं को अनाज मिल सके। उन्होंने कहा कि हिदायत के बावजूद लोगों को खराब गेहूं लेने के लिए बाध्य किया जा रहा है। केंद्र इसे वापस ले।

रजक ने कहा कि भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने कई समस्याएं उत्पन्न कर दी है, जिसके कारण जून के अनाज के उठाव में परेशानी हो रही है। बिहार ने एफसीआई को अनाज की अनुपलब्धता, श्रमिक समस्या, जिला प्रबंधक बेगूसराय की अधियाचना के आधार पर युक्तिसंगत डिपो से अनाज उठाने तथा गुणवता पूर्ण गेहूं निर्गत करने के संबंध में कडा पत्र निर्गत किया है। इसमें कहा गया है जयनगर में एफसीआई के डिपो में अनाज नहीं है। जिसके कारण मधुबनी का अनाज उठाव दरभंगा डिपो से करना पड़ रहा है। इसकी गति काफी धीमी है।

इसी प्रकार सिवान, गोपालगंज, जमुई एवं मोतिहारी जिलों के डिपो में अनाज तो है, किंतु उठाव ठीक नहीं है। खगड़िया, बेगूसराय, गोपालगंज एवं बक्सर डिपो में श्रमिकों की कमी के कारण प्रर्याप्त लदाई नहीं हो पा रही है।

रजक ने कहा कि हिदायत के बावजूद किशनगंज एवं मुजफ्फरपुर को खराब गेहूं का उठाव के लिए मजबूर किया जा रहा है। जनता खराब गेहूं खाने को मजबूर नहीं है। केन्द्र इसे वापस ले।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री बिहार के लोगों के साथ भावनात्मक मजाक कर रहे हैं। राज्य सरकार इसे बर्दास्त नहीं करेगी। इसके लिए पहले भी केंद्र को सचेत किया गया था किंतु केंद्रीय मंत्री सिर्फ घोषणा करने में मशगूल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.