Move to Jagran APP

साप्ताहिक अवकाश में मिलेंगे सिलिंडर

जागरण संवाददाता, पटना : साप्ताहिक अवकाश के दिन तेल कंपनियां रसोई गैस सिलिंडरों की आपूर्ति करेंगी। इस

By Edited By: Published: Fri, 27 Feb 2015 08:45 PM (IST)Updated: Fri, 27 Feb 2015 08:45 PM (IST)
साप्ताहिक अवकाश में मिलेंगे सिलिंडर

जागरण संवाददाता, पटना : साप्ताहिक अवकाश के दिन तेल कंपनियां रसोई गैस सिलिंडरों की आपूर्ति करेंगी। इस रविवार का अवकाश बीपीसीएल और आइओसी की ओर से रद कर दिया गया है।

loksabha election banner

रसोई गैस एजेंसियों में रविवार और सोमवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है। जिन एजेंसियों में रविवार को अवकाश रहता है, वे आगामी रविवार को सिलिंडरों की आपूर्ति करेंगी। बीपीसीएल की ओर से शुक्रवार को इसके लिए निर्देश जारी कर दिया गया है। आइओसी की एजेंसियां भी रविवार को सिलिंडरों की आपूर्ति करेंगी। रसोई गैस प्लांट अगर खुले रहे तो सोमवार को भी आपूर्ति हो सकती है। इस पर शनिवार को निर्णय लिया जाएगा।

घट रही रसोई गैस की मांग : डीबीटीएल योजना शुरू होने के बाद रसोई गैस की मांग में कमी आई है। बीपीसीएल के टेरोटेरी मैनेजर दिलीप कोरवर का कहना है कि पूर्व की अपेक्षा करीब 20 फीसद गैस की मांग कम हो गई है। बैकलॉग भी पटरी पर आ गया है।

उपभोक्ताओं की कम नहीं हुई परेशानी : तेल कंपनियों से इतर उपभोक्ताओं का कहना है कि बुकिंग कराने के बाद लंबे समय तक गैस के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। एचपीसीएल के उपभोक्ता दिनेश ने बताया कि 27 जनवरी को मैंने गृह शोभा गैस एजेंसी में बुकिंग कराई लेकिन अब तक सिलिंडर नहीं पहुंचा है। क्या व्यवस्था है, समझ में नहीं आ रहा है।

अंदरखाने की बात : रसोई गैस सिलिंडर की मांग में कमी आने की मुख्य वजह यह है कि कुछ उपभोक्ताओं के पास बैंक खाता नहीं है। कुछ ऐसे उपभोक्ता जो अपने रिश्तेदारों के कनेक्शन का उपयोग करते थे। ऐसे उपभोक्ता अब गैस एजेंसी से सिलिंडर नहीं ले पा रहे हैं। जानकारों की राय में इसी वजह से सिलिंडरों की मांग घटी है न कि रसोई गैस खपत कम हुई है। ऐसे उपभोक्ता बाजार मूल्य अथवा ब्लैक में रसोई गैस लेने को बाध्य हो गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.