Move to Jagran APP

बकसंडा पंचायत में टेडुआ सफाई में अनियमितता

प्रखंड के बकसंडा पंचायत के मदैनी गांव में पंचायत तकनीकि सहायक भरत कुमार के मनमानी से संवेदक टेडुआ सफाई अधूरा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Mar 2017 03:05 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 03:05 AM (IST)
बकसंडा पंचायत में टेडुआ सफाई में अनियमितता
बकसंडा पंचायत में टेडुआ सफाई में अनियमितता

नवादा। प्रखंड के बकसंडा पंचायत के मदैनी गांव में पंचायत तकनीकि सहायक भरत कुमार के मनमानी से संवेदक टेडुआ सफाई अधूरा है। ग्रामीण अमीन खां, रेआज खां ,मो. पप्पु ने बताया कि हमलोग के खेत के टेडुआ की सफाई की जा रही थी। काम आधूरा छोड़ देने से खेतों के पटवन में काफी कठिनाई हो रही है। जब संवेदक से पूछा गया तो बताया की पीटीए के द्वारा मापी पुस्तिका का संधारण नहीं किया गया है। इसलिए कार्य अधूरा पडा़ है। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत कार्यक्रम पदाधिकारी से करते हुए अधूरा कार्य को पूर्ण कराने की मांग की है।

loksabha election banner

------------------

परिभ्रमण पर गए स्कूली छात्राएं

संवाद सूत्र ,हिसुआ (नवादा) नगर स्थित प्रोजेक्ट मुनक्का फुलचंद कन्या इंटर विद्यालय हिसुआ की छात्राएं शनिवार को गणित एवं विज्ञान के मॉडल शैक्षणिक परिभ्रमण पर ले गई। वरीय शिक्षक राजेश कुमार ने बताया कि सुरक्षित वाहन से स्कूली छात्राओं को कई दार्शनिक एवं ऐतिहासिक स्थलों के इतिहास से रूबरू कराया गया। उन्होंने कहा कार्यक्रम के दौरान डीआर सीसी बुधौल नवादा, सैनिक स्कूल नालंदा, व‌र्द्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी नालंदा, पावापुरी जल मंदिर एवं आशाथान घोसरावां,नालंदा का दर्शन किया। इस दौरान बच्चों ने सभी संस्थान के निदेशक मंडल व प्राचार्य से मार्गदर्शन भी प्राप्त किया। सिमोन तिर्की, डी. पी. तिवारी एवं डॉ ज्ञानभुषण इत्यादि से छात्राएं ने आवश्यक जानकारियां ली। छात्राओं के साथ प्रभारी प्राचार्य डॉ. मिथिलेश कुमार सिन्हा, टीम के नोडल अधिकारी राजेश कुमार, विज्ञान शिक्षक बृजनन्दन प्रसाद, उमाशंकर राजवंशी, राजीव गौरव आदि साथ थे।

-----------------

छठ व्रतियों के बीच साड़ी वितरित

संवाद सूत्र , हिसुआ (नवादा ): छठ पर्व को लेकर नगर के वार्ड नम्बर 5 के पार्षद बसंती देवी द्वारा शनिवार को छठव्रती महिलाओं के बीच साडियों का वितरण किया। इस मौके पर पार्षद ने कहा कि जिन मैं अपने वार्ड के हर तबके के लोगों के सुख-दु:ख में साथ हूं। सरकारी योजना तो वार्ड के विकास के लिए होता है। मौके पर प्रतिमा देवी, समाजसेवी मधुसुदन चौधरी, डॉक्टर दिलीप कुमार ,विनोद मांझी ,टुनटुन कुमार आदि लोग उपस्थित थे ।

----------------------------

बुनियाद केन्द्र निर्माण में गुणवत्ता नहीं

संसू, हिसुआ (नवादा) : प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित बुनियाद केन्द्र निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया जा रहा है। केन्द्र का निर्माण विश्व बैंक सम्पोषित है। समाज सेवी मिथुन कुमार ने कहा कि करीब सावा सौ करोड़ लागत से बनने वाले केन्द्र में जहां सीमेंट मिनी प्लांट का है तो ईंट दो और तीन नम्बर का लगाया जा रहा है। संवेदक से संपर्क नहीं होने के कारण उनकी प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी।

-----------------

तिलैया नदी होगा अतिक्रमण मुक्त

संसू, हिसुआ (नवादा) : अंचलाधिकारी पिन्टु कुमार ने कहा कि तिलैया नदी को अतिशीघ्र अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार और उच्च न्यायालय भी आहर,पईन, पोखर, नदी एवं नाला के जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराने का आदेश दिया है। अंचलाधिकारी ने कहा कि सरतकिया से ¨सहौली गांव तक हिसुआ अंचल का सीमा क्षेत्र है। कर्मचारी को भेजकर भूमिहीन परिवार का सर्वे कराया जाएगा। रिपोर्ट आने पर भूमिहीन परिवार को अन्यत्र गांव में आवास के लिए जमीन का पर्चा दिया जाएगा और नदी को अतिक्रमण मुक्त करा दिया जाएगा।

------------------------

बीईओ ने सीआरसी को दिए निर्देश

संवाद सूत्र, अकबरपर (नवादा) : प्रखंड स्थित बीआरसी में शनिवार को प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी हरेन्द्र प्रसाद ने सभी सीआरसी की बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। कहा गया कि वार्षिक परीक्षा मूल्यांकन के उपरांत संकुल स्तर पर 27 मार्च से 7अप्रैल तक उतर पुस्तिकाओं की जांच की जाएगी। संकुल समन्वयक के नेतृत्व में क्षेत्राधीन सभी विधालयों के बच्चों की उतर पुस्तिकाओं का आपस में आदान प्रदान कर उसकी जांच कराई जाएगी। सभी सीआरसी को यह सुनिश्चित करने को कहा गया कि किसी भी शिक्षक द्वारा अपने विद्यालय के बच्चों की उतर पुस्तिकाओं की जांच नहीं की जाय। प्रत्येक छात्र-छात्राओं के परिणाम को मूल्याकंन पंजी प्रपत्र में संधारित करने, विद्यालय एवं सकुल स्तरीय सारणीयन प्रपत्र में प्रतिवेदन तैयार करने तथा प्रगति पत्रक में बच्चों के परिणाम को संधारित करने का निर्देश दिया गया। 10 अप्रैल को प्रखंड के सभी प्रारंभिक विद्यालयों में अभिभावकों की उपस्थिति में बच्चों को उत्तर पत्रक उपलब्ध कराने को कहा गया है। मौके पर बीआरपी रविभूषण प्रसाद, प्रमोद कुमार, राकेश कुमार आदि लोग उपस्थित थे।

-------------------------

27 मार्च से संकुल में कॉपी का मूल्यांकन

संवाद सूत्र, नरहट (नवादा) : प्रखंड के सभी आठ संकुलों में वार्षिक परीक्षा का मूल्यांकन किया जाएगा। प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में 25 मार्च तक परीक्षा ली गई। सभी परीक्षा कॉपी संकुल में भेज दी गई है। बीईओ विद्यानंदन ठाकुर ने पत्रांक संख्या 81 के माध्यम से सभी शिक्षकों को कॉपी मूल्यांकन का आदेश दे दिया है। 27 मार्च से 7 अप्रैल तक वार्षिक परीक्षा का मूल्यांकन किया जाएगा। सभी संकुलों को मूल्यांकन केन्द्र बनाया गया है। मूल्यांकन कराने की पूरी जिम्मेवारी संचालक व समन्वयक को सैंपी गई है। शिक्षक अपने अपने संकुल में ही कॉपी का मूल्यांकन करेंगे। ततपष्चात आठवीं कक्षा उर्तीण छात्र-छात्राओं को स्थानांतरण पत्र दिया जाएगा तथा शेष कक्षा के विद्यार्थी को अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा।

-------------------

छात्रों ने मनाया विद्यालय का वार्षिकोत्सव

कौआकोल। शनिवार को होली पब्लिक स्कूल गोला बड़राजी के छा़त्र-छात्राओं द्वारा विद्यालय का पहला वार्षिकोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर छात्रों द्वारा कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यालय के निदेशक डॉ.एस.आलम ने कहा कि ज्ञान शहर जाने से नहीं बल्कि किताबों के अध्ययन करने से प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि अच्छे शिक्षण संस्थानों की पहचान उनकी साज सज्जा पर नहीं होती है, उसकी पहचान छात्रों की गुणशीलता व चरित्र से होती है। मौके पर उपस्थित विद्यालय के शक्षकों तथा अभिभावकों ने भी विद्यालय तथा वहां अध्ययनरत छात्रों की उज्ज्वल भविष्य की कामना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.