Move to Jagran APP

आपदा से निपटने को शिक्षकों को मिला प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत मंगलवार को डायट नवादा में जिलास्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन हुआ।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 03:01 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2017 03:01 AM (IST)
आपदा से निपटने को शिक्षकों को मिला प्रशिक्षण

नवादा। मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत मंगलवार को डायट नवादा में जिलास्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन हुआ। सदर एसडीएम राजेश कुमार ने दीप जलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा की बच्चों के भविष्य निर्माण में शिक्षकों का अहम योगदान होता है। चूंकि प्राकृतिक आपदा संभलने का मौका बहुत कम देती है। इसलिए आपदा से निपटने के लिए विद्यालय स्तर पर आपदा प्रशिक्षण काफी कारगर सिद्ध होगा। हम विद्यालय स्तर पर कार्यक्रम कर अगर बच्चों व उनके माता पिता को आपदा से निपटने का गुर बताते हैं तो आपदा में होने वाले जानमाल के नुकसान को काफी हद तक कम कर सकते है। उन्होंने हाल में आए इंटर परीक्षा परिणाम की चर्चा करते हुए कहा की विद्यालय में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा का माहौल तैयार करें। एसडीएम ने शिक्षा विभाग के पदाधिकारी व शिक्षकों को निर्देश देते हुए कहा कि गुणवत्ता पूर्ण शैक्षणिक माहौल बनाएं। विद्यालय खुलने पर लगातार निरीक्षण का कार्यक्रम जारी रहेगा। निरीक्षण में अनिमितता मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रशिक्षक संदीप कुमार ने बताया कि राज्य स्तर पर जिले के 3 शिक्षक व एक बीआरपी को प्रशिक्षण दिया गया है। राज्यस्तर पर प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा जिले के सभी सरकारी व निजी विद्यालय के 2 शिक्षक तथा 2 शिक्षिका का प्रशिक्षित करना है। ताकि विद्यालयों में भी आपदा सें निपटने का गुर सिखाया जा सके। मौके पर स्थापना डीपीओ अमरेंद्र कुमार मिश्रा, माध्यमिक डीपीओ मिथलेश कुमार सिन्हा, अर्चना कुमारी, दयानंद प्रसाद, नेहा शर्मा, संयुक्ता कुमारी आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

------------------------------------------

प्रशिक्षण का उद्देश्य

- भौगोलिक परिस्थितियों के कारण आपदा के जोखिम को कम करने को लेकर विद्यालय स्तर पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ताकि आपदा के कारण जानमाल के नुकसान को कम किया जा सके। गौरतलब है कि राज्य के 38 जिलों में 8 जिला भूकंप जोन 5 व 24 जिला भूकंप जोन 4 में आते हैं। राज्य के 6 जिला अति संवेदनशील जोन 3 में आते है। प्रशिक्षण में प्राकृतिक आपदा भूकंप, बाढ़, अगलगी, सड़क दुर्घटना, वज्रपात, शीतलहरी, लू, चक्रवात तूफान से निपटने की जानकारी दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.