Move to Jagran APP

सेविकाओं को मिला मोबाइल कुंजी का प्रशिक्षण

मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से गुरुवार को सीडीपीओ कार्यालय परिसर में आंगनबाड़ी सेविकाओं का तीन दिवसीय मोबाइल कुंजी का प्रक्षिक्षण शुरू हुआ।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 03:07 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 03:07 AM (IST)
सेविकाओं को मिला मोबाइल कुंजी का प्रशिक्षण

नवादा। मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से गुरुवार को सीडीपीओ कार्यालय परिसर में आंगनबाड़ी सेविकाओं का तीन दिवसीय मोबाइल कुंजी का प्रक्षिक्षण शुरू हुआ। प्रशिक्षण के पहले दिन गृह भ्रमन के समय मोबाइल कुंजी का प्रयोग लाभार्थियों के समक्ष कैसे करें इसकी जानकारी दी गई। मोबाइल कुंजी के तहत कुल 13 व्यवहारों पर प्रशिक्षण दिया गया। मुख्य प्रशिक्षक अमित कुमार ने बताया कि सेविकाएं अपने पोषक क्षेत्र में लाभर्थियों को जागरूक बनाने का काम करेंगी। उन्होंने बताया कि सेविकाओं को महिला चिकित्सक डॉ. अनिता का ऑडियो रिकॉ¨डग भी दिया गया है। जिसके माध्यम से सेविका लाभार्थियों को परिवार नियोजन, प्रसव , गर्भवस्था, टीकाकरण, बच्चों को ऊपरी आहार आदि इन सभी विषय पर लाभार्थियों को जागरूक बनाने का काम करेगी। लाभार्थी के साथ सेविका किस प्रकार व्यवहार करेगी, कैसे उनको अधिक से अधिक जागरूक बना सके इसके लिए उस पार्ट को बिक्री की जादूगरी नाटक के माध्यम से सेविकाओं को प्रशिक्षित किया गया। इस मौके पर बीबीसी मीडिया से अमर राठौर, महिला पर्यवेक्षिका आशा रानी , सेविका शांति कुमारी शर्मा समेत दर्जनों सेविकाएं मौजूद थी।

loksabha election banner

-------------------

बीडीओ के समक्ष मुखिया संघ ने रखी समस्या

संसू, अकबरपुर (नवादा) : प्रखंड के सभी मुखिया ने गुरुवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी राधारमण मुरारी से मिलकर प्रधानमंत्री आवास योजना में हो रही धंधली से उन्हें अवगत कराया और समस्या का समाधान करने की मांग रखी। मुखिया की ओर से कहा गया कि आवास सहायक एवं पर्यवेक्षक लाभुकों के चयन में मनमानी कर रहे हैं। पात्र लाभुकों का चयन न कर अपात्रों का चयन मनमाना रकम लेकर कर रहे हैं। ऐसे में मुखिया के प्रति पात्र लाभुकों में नाराजगी है। बीडीओ ने बैठक में उपस्थित आवास सहायक और पर्यवेक्षक को सख्त निर्देश दिया कि जो भी लाभुकों का चयन किया जा रहा है उसके बारे में मुखिया से जरूर सम्पर्क कर लें ताकि आयोग्य लाभुकों को योजना का लाभ नहीं मिले। मौके पर मुखिया संघ के अध्यक्ष उदय यादव, विनीत कुमार, संतोष कुमार, प्रमोद चौधरी, महेन्द्र राजवंशी, सुबोध कुमार ¨सह आदि मौजूद थे।

---------------------

टीएचआर वितरण का नरीक्षण

संवाद सूत्र,पकरीबरावां (नवादा) : बीडीओ रवि जी ने गुरुवार को प्रखंड में आंगनबाड़ी केंद्रों पर किए जा रहे टीएचआर वितरण का जायजा लिया। जिसमें कई जगहों पर अनियमतता पाई गई। उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा लापरवाही प्रखंड से सटे पकरी गांव के केन्द्र संख्या 10 व मिर्जापुर के केन्द्र संख्या 46 पर पाई गई। जहां निर्धारित मात्रा में अनाज नहीं दिया जा रहा था। उन्होंने कहा कि जांच प्रतिवेदन जिलाधिकारी को भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.