यादव टोला में पांच साल रहा बुरा हाल

Publish Date:Fri, 21 Apr 2017 03:03 AM (IST) | Updated Date:Fri, 21 Apr 2017 03:03 AM (IST)
नगर पंचायत वारिसलीगंज के वार्ड 19 में अधिकांश आबादी मजदूर तबके की है।

नवादा। नगर पंचायत वारिसलीगंज के वार्ड 19 में अधिकांश आबादी मजदूर तबके की है। जहां एक खास वर्ग को विकास की राशि से उपेक्षित रखा गया है। वारिसलीगंज रेलवे स्टेशन के पश्चिम दो सौ गज की दूरी पर अवस्थित बलवापर गांव में पिछले पांच वर्ष के दौरान करीब 35 लाख से अधिक की राशि खर्च करने का दावा वार्ड पार्षद का है। वार्ड में कुछ नए सड़क बनाए गए हैं, पर यादव टोला की गलियां आज भी विकास की बाट जोह रही है।

यादव टोला के लोग कहते हैं कि हमारे टोले को विकास से वंचित रखा गया है। जो भी सो¨लग और नाली बना दिख रहा है, वह 10 वर्ष पूर्व बनाया गया है। शिकायत है कि वर्तमान पार्षद विकास की अधिकतम राशि अपने टोले में खर्च किया है। यादव टोले में पीसीसी तो दूर रोशनी और पेयजल की व्यवस्था भी नहीं किया गया है। सफाई भी कभी-कभार होने की बात मोहल्लेवासी कहते हैं।

वार्ड में सड़क से पश्चिम बसे नवनिर्मित मोहल्ले की आबादी को बरसात के दिनों में घर से सड़क तक आने में घुटने तक पानी में घुसने की विवशता होती है। हालांकि बलवापर से लेकर पकरीवरावां पथ को जोड़ने के लिए रकम खर्चकर मिट्टी भराई का कार्य किया गया है। जबकि राधे राउत के घर से लेकर प्रोफेसर विजय कुमार के घर तक मिट्टी भराई कर ईंट सो¨लग का कार्य किया गया है। वार्ड में 40 प्रमुख स्थानों पर रोशनी के लिए एलईडी लाईट लगवाई गई है।

--------------

कहते हैं लोग

- वार्ड 19 के बलवापर गांव के यादव टोला के लिए पांच साल बुरा हाल रहा है। टोले में पीसीसी तो रहा नाली- गली और रोशनी के लिए तरसना पड़ रहा है। विकास से टोले को उपेक्षित रखा गया है।

अर¨वद यादव, यादव टोला। फोटो-03

--------

- यादव टोला को पांच वर्ष में रोशनी, पानी और शौचालय, आवास योजना से वंचित रखा गया है। नगर पंचायत द्वारा दिया गया डस्टबीन भी नहीं मिला है। 10 वर्ष पहले जो सो¨लग किया गया है अब टूट कर बिखरने लगा है।

कमोधा देवी, यादव टोला। फोटो- 04

--------

- गरीब हूं, लेकिन राशन-केरोसिन नहीं मिलता है। शौचालय और प्रधानमंत्री आवास से भी वंचित हूं। सफाई कभी कभार किया जाता है। पीसीसी सड़क बनाया गया है।

रजिया देवी, बलवापर। फोटो-05

-------

- विकास तो किया गया है लेकिन कार्यो में गुणवता की कमी है। नालियों में महीनों कूड़ा कचरा भरा पड़ा रहता है। साफ सफाई कभी कभार किया जाता है।

प्रकाश कुमार राय, बलवापर। फोटो-06

----------

- लाल कार्ड धारक हूं लेकिन शौचालय और कॉलोनी नहीं दिया गया है। रोशनी और पेयजल की अच्छी व्यवस्था नहीं है। सास और श्वसुर को एक वर्ष से पेंशन नहीं मिला है।

निर्मला देवी, बलवापर। फोटो-07

---------

- पांच वर्ष में वार्ड में काफी विकास हुआ है। दो नया सड़क का निर्माण कर बलवापर के लोगों को पकरीवरावां पथ से जोड़ा गया है। रोशनी और पेयजल की मुकम्मल व्यवस्था की गई है। नल का जल और एक सामुदायिक भवन की आवश्यकता है।

दिनेश महतो, बलवापर। फोटो-08

---------

- पांच वर्षो में वार्ड में विकास की गंगा बहाने का कार्य किया हूं। विकास कार्यो में बलवापर देवी मंदिर से लेकर पकरीवरावां पथ को मिट्टी भराई कर नई सड़क से जोड़ा गया है। रोशनी और पीसीसी की व्यवस्था के साथ ही नियमित साफ-सफाई की जाती है। गली में वाहन घुमाने के क्रम में सो¨लग नाली जोड़ दिया गया है। मौका मिलने पर बचे कार्यो को पूरा करने में तन मन लगा दूंगा।

वाल्मीकि राउत, वार्ड पार्षद, वार्ड 19 फोटो-09

---------

समस्याएं :

-आंगनवाड़ी भवनहीन,

-सामुदायिक भवन की कमी -मुख्यमंत्री नल का जल की जरूरत।

------

विकास योजनाएं

-राधे राउत के घर से मटकोरवा प्रोफेसर विजय बाबू के घर तक मिट्टी भराई और सो¨लग कार्य

- देवी मंदिर से पकरीवरावां पथ तक मिट्टी भराई कार्य

- महेंद्र राउत के घर से वाल्मीकि राउत के घर तक पीसीसी

- सीतो मिस्त्री से बुधन यादव के घर तक पीसीसी

- बजरंगबली से लेकर सिपाही जी के घर तक मिटटी भराई और सो¨लग कार्य।

-------

चौहद्दी-

उत्तर में वार्ड 16 शेरपुर गांव।

दक्षिण में पटेल नगर वार्ड 20।

पूरब में वार्ड 18 सांबे गांव।

पश्चिम में वारिसलीगंज रेलवे स्टेशन।

-------

जनसंख्या

आबादी - 2600

मतदाता - 1334

शिक्षा -व्यवस्था :

सामुदायिक भवन - 00

विद्यालय - 01 बीके साहु इंटर विद्यालय

आंगनवाड़ी - 01 भवनहीन

अस्पताल - 00

चापाकल - 25

मुलभूत सुविधाएं :

पेंशन - 300 के करीब

शौचालय - 35 निर्माणाधीन और 35 स्वीकृत

जनवितरण - 01

एलईडी लाईट - 40

पीएम आवास - 06

बूथ - 01

सफाई मजदूर - 01

संसाधन नगर पंचायत स्तर से।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:problem in ward(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

यह भी देखें