Move to Jagran APP

दूसरे चरण में 188814 मतदाता डालेंगे वोट

नवादा। सिरदला एवं मेसकौर प्रखंड में द्वितीय चरण के मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी ह

By Edited By: Published: Wed, 27 Apr 2016 08:44 PM (IST)Updated: Wed, 27 Apr 2016 08:44 PM (IST)

नवादा। सिरदला एवं मेसकौर प्रखंड में द्वितीय चरण के मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। दूसरे चरण में कुल 188814 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर जनप्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम मनोज कुमार व एसपी विकास बर्मन ने सिरदला एवं मेसकौर प्रखंड में प्रतिनियुक्त सभी दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की संयुक्त ब्री¨फग की। इस दौरान अधिकारियों को शांतिपूर्ण मतदान से संबंधित आवश्यक टिप्स दिये गये। डीएम ने सभी दण्डाधिकारियों को ससमय अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुंच कर इसकी सूचना अपने वरीय पदाधिकारी और जिला नियंत्रण कक्ष को अनिवार्य रूप से देने का निर्देश दिया। जोनल दण्डाधिकारियों को प्रतिघंटा मतदान का प्रतिशत, खैरियत प्रतिवेदन, आवश्यक सूचनाओं को जिला नियंत्रण कक्ष को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। डीएम ने कहा कि सभी दडाधिकारी अपने मोबाईल फोन को चालू रखेंगे। मतदान प्रारंभ होने की सूचना जिला नियंत्रण कक्ष को देंगे। डीएम ने मतदान के दौरान सुरक्षा के कई पहलुओं पर आवश्यक जानकारी उपस्थित दण्डाधिकारियों को दी। सूचना तंत्र को मजबूत बनाकर आपसी तालमेल एवं समन्वय द्वारा मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण रूप से सम्पन्न कराने को लेकर डीएम एवं एसपी द्वारा दण्डाधिरियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को कई महत्वपूर्ण टिप्स भी दिये गए। संयुक्त ब्री¨फग के बाद सभी सेक्टर एवं जोनल पदाधिकारियों ने अपने-अपने मतदान केन्द्रों का दौरा कर स्थिति का आकलन किया। गौरतलब हो कि मेसकौर प्रखण्ड में कुल 148 मतदान केन्द्र एवं सिरदला में 227 मतदान केन्द्र बनाए गये हैं। द्वितीय चरण के मतदान को संपन्न कराने हेतु सुरक्षित सहित कुल 1838 कर्मियों एवं पदाधिकारियों को लगाया गया है। इसके अतिरिक्त सुपर जोनल, जोनल, सेक्टर, गस्ती दल, क्यूआरटी तैनात किये गये हैं।

loksabha election banner

------------------------

नक्सल प्रभावित बूथों पर होगी विशेष चौकसी

सिरदला : सिरदला स्थित बीपीएम स्कूल में बुधवार को डीएम मनोज कुमार व एसपी विकास बर्मन ने दंडाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान प्रखंड के बूथों की स्थिति से अवगत कराया गया। साथ ही नक्सल प्रभावित बूथों पर विशेष चौकसी रखने का निर्देश दिया गया। खटांगी, चौकिया, अब्दुल, बांधी पंचायत के सेक्टर अधिकारियों को केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों के साथ क्षेत्र में गश्ती करने की हिदायत दी गई। डीएम ने वोट देने को कतारबद्ध मतदाताओं के साथ ही आसपास की गतिविधियों पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यों में शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि बूथों पर बैठे प्रत्याशियों के मतदान अभिकर्ताओं का मोबाइल जब्त कर लिया जाए। एसपी ने कहा कि सुरक्षा को लेकर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। ब्री¨फग के दौरान सेक्टर अधिकारी गायब रहे। मौके पर रजौली एसडीएम शंभूशरण पांडेय सहित कई वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

----------------------------

हर हाल में होगा निष्पक्ष व भयमुक्त चुनाव : डीएम

संवाद सूत्र, मेसकौर (नवादा) : जिला पदाधिकारी मनोज कुमार व एसपी विकास बर्मन ने बुधवार को प्रखंड के कृषि भवन में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को ले पुलिस पदाधिकारियों व दंडाधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव को लेकर आवश्यक टिप्स दिये गये। डीएम ने कहा कि हर हाल में निष्पक्ष व भयमुक्त चुनाव होना है। कोताही बरतने वाले किसी भी अधिकारी को बख्शा नहीं जायेगा। सभी अपने-अपने कर्तव्यों का निर्वहन निष्पक्ष रूप से करें। पुलिस पदाधिकारी अपने मनोबल को उंचा रखें। पंचायत चुनाव विधानसभा और लोक सभा चुनाव से भिन्न रहता है। मनोबल उंचा होगा तो अपराधियों के मंसूबे सफल नहीं होंगे। पुलिस पदाधिकारी मतदान केन्द्र के साथ ही आसपास के इलाके पर भी पैनी नजर रखें। वाहनों को केन्द्र के समीप प्रवेश न करनें दे। पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक के बाद जिला पदाधिकारी बीआरसी में पीठासीन पदाधिकारियों व मजिस्ट्रेट के साथ बैठक की। डीएम ने कहा कि मतदानकर्मी किसी के बहकावा में न आयें। चुनाव को प्रभावित करने वाले लोगों से सख्ती से निपटें। अगर मतदान केन्द्र में किसी प्रकार की कमी है तो तुरंत सूचित करे। किसी भी चुनावकर्मी के बारे में लापरवाही की शिकायत मिलती है तो उनपर सख्त कार्रवाई की जायेगी। बैठक में उपविकास आयुक्त एसएम कैसर सुल्तान, रजौली एसडीएम शंभुशरण पाण्डेय, नवादा एसडीओ राजेश कुमार, नवादा एसडीपीओ संजय कुमार पाण्डेय आदि उपस्थित थे

---------------------------

मतदान केन्द्रों पर पहुंचे चुनाव कर्मी

मेसकौर : मेसकौर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण व निष्पक्ष कराने के लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। प्रखण्ड विकस पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी अनिल मिस्त्री ने बताया कि सभी चुनाव कर्मियों को सुरक्षित वाहनों से संबंधित बूथों पर भेज दिया गया है। चुनाव कर्मियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिये बूथों पर रोशनी व पेयजल का समुचित प्रबंध किया गया है। मेसकौर में दो आदर्श केन्द्र बनाया गया है। जहां पेयजल से लेकर टेंट, कुर्सी, पंखा आदि सुविधा का ख्याल रखा गया है। सभी चुनाव कर्मियों को बुधवार से ही बूथों पर रहनें का निर्देश दिया गया है। किसी भी प्रकार की कमी रहने पर मोबाइल नम्बर 9431818094 सहित मेसकौर के नियंत्रण कक्ष 9102010734 एवं 9931720690 पर संपर्क करने के लिये कहा गया है। उन्होंने बताया कि सभी बूथों पर पर्याप्त सुरक्षा बलों की मौजूदगी होगी। इसके अलावा प्रत्येक चार से 5 मिनट पर पेट्रो¨लग पार्टी से गश्ती व अन्य प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी, वरीय पदाधिकारी बूथों का निरीक्षण करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की मंशा रखने वाले असमाजिक लोग अपने घरों में ही दुबके रहें तो बेहतर है। अन्यथा उन्हें जेल की हवा खानी पडे़ेगी। उन्होंने बताया कि निष्पक्ष चुनाव के लिये सुपर जोनल दंडाधिकारी,9 दंडाधिकारी3 क्विक रिस्पांस टीम, 55 सेक्टर दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। प्रखण्ड में 148 मतदान केन्द्रों पर वोट डाला जायेगा। जिसमे 38964 पुरूष मतदाता व 35296 महिला मतदाता जिप के 17, मुखिया के 146, सरपंच के 53, पंचायत समिति सदस्य के 104, पंच के 129 एवं वार्ड के 367 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.