Move to Jagran APP

नगर सरकार गठन को आज डाले जाएंगे वोट

जिले के तीन नगर निकायों में नगर सरकार गठन को लेकर रविवार को मतदान होगा। सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। तीनों निकाय के कुल 68 सीटों पर 338 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतपेटी में कैद होगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 May 2017 03:06 AM (IST)Updated: Sun, 21 May 2017 03:06 AM (IST)
नगर सरकार गठन को आज डाले जाएंगे वोट
नगर सरकार गठन को आज डाले जाएंगे वोट

नवादा। जिले के तीन नगर निकायों में नगर सरकार गठन को लेकर रविवार को मतदान होगा। सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। तीनों निकाय के कुल 68 सीटों पर 338 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतपेटी में कैद होगा। शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। डीएम मनोज कुमार ने सभी वोटरों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है। वहीं एसपी विकास बर्मन ने कहा है कि मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। लोग बेखौफ होकर बूथों पर जाकर मतदान करें।

loksabha election banner

गौरतलब है कि जिले के नवादा नगर परिषद, हिसुआ व वारिसलीगंज नगर पंचायत में मतदान होना है। नगर परिषद नवादा के 33, हिसुआ नगर पंचायत के 16 व वारिसलीगंज नगर पंचायत के 19 सीटों के लिए मतदान होगा। हिसुआ व वारिसलीगंज के 1-1 सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ है। लिहाजा 68 सीटों के लिए चुनाव कराया जाएगा। तीनों नगर निकाय में कुल 1 लाख 33 हजार 95 मतदाता 338 वोटरों के भाग्य का फैसला करेंगे।

-----------------------

मतदान अवधि पर बंद रहेगा वाहनों का परिचालन

- शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने को तीनों नगर निकायों के कुल 29 स्थानों पर वाहन चे¨कग व बॉर्डर सी¨लग की व्यवस्था की गई है। नवादा नगर परिषद के 15, हिसुआ नगर पंचायत के 5 व वारिसलीगंज नगर पंचायत के 9 स्थानों पर वाहन चे¨कग व बॉर्डर सी¨लग की व्यवस्था रहेगी। इन सभी स्थानों पर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। जो उन स्थानों से गुजरने वाले सभी प्रकार की वाहनों की नजर रखेंगे। डीएम ने प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि यह हर हालत में सुनिश्चित करें कि सड़कों पर अवैध वाहनों का परिचालन नहीं हो। गाड़ियों की सघन जांच करेंगे। आवश्यक सेवाओं को छोड़ अन्य सभी वाहनों का परिचालन बंद रहेगा। डीएम ने निर्देश दिया है कि ईवीएम वज्रगृह में जमा करने के बाद जिला नियंत्रण कक्ष को सूचना देने के बाद ही जगह छोड़ेंगे।

------------------------

नियंत्रण कक्ष गठित

- चुनाव प्रक्रिया पर सतत नजर रखने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष व क्षेत्रीय नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। चुनाव से संबंधित किसी प्रकार की सूचना देने व शिकायत करने के लिए नियंत्रण कक्ष में संपर्क किया जा सकता है। जिला नियंत्रण कक्ष (06324-213721) के वरीय प्रभार में डीआरडीए निदेशक वीणा प्रसाद की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिला नियंत्रण कक्ष में जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी अविनाश चंद्रा व डीपीआरओ परिमल कुमार को प्रतिनियुक्त किया गया है। वहीं हिसुआ स्थित नियंत्रण कक्ष में मनरेगा पीओ कुमार शैलेंद्र, प्रसार पदाधिकारी र¨वद्र कुमार व इंदिरा आवास सहायक मंटू कुमार को प्रतिनियुक्त किया गया है। जबकि वारिसलीगंज स्थित नियंत्रण कक्ष में मनरेगा पीओ पवन कुमार व प्रखंड कल्याण पदाधिकारी महेंद्र प्रसाद प्रतिनियुक्त किए गए हैं।

------------------------

बनाए गए तीन सुपर जोनल

- चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने तीनों नगर निकाय में 1-1 सुपर जोनल बनाया गया है। जिसमें दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। नवादा नगर परिषद में सदर एसडीएम राजेश कुमार व एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय, हिसुआ नगर पंचायत में डीटीओ ब्रजेश कुमार व रजौली एसडीपीओ उपेंद्र कुमार यादव और वारिसलीगंज नगर पंचायत में एलआरडीसी नंदकिशोर चौधरी व पकरीबरावां एसडीपीओ रामपुकार ¨सह प्रतिनियुक्त किए गए हैं। डीएम ने सुपर जोनल के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि लगातार क्षेत्र में गश्ती करेंगे और मतदान के अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण के साथ-साथ अन्य समस्याओं के समाधान के लिए त्वरित कार्रवाई करेंगे। डीएम ने कहा है कि लगातार थाना स्तरीय क्यूआरटी, जोनल दंडाधिकारी व गश्ती दल से संपर्क बनाए रखें। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें क्षेत्र में लगातार गश्ती जारी रहे ताकि शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान हो सके।

------------------------

चार क्यूआरटी का भी हुआ गठन

- शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने को लेकर थाना स्तर पर चार क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) का गठन किया गया है। जिसमें दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। डीएम ने निर्देश दिया है कि शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए सभी प्रकार के निरोधात्मक व सतर्कतापूर्वक कार्रवाई करेंगे। मतदान से वंचित कराए जाने की शिकायत मिलने पर फौरन कार्रवाई करें। नगर थाना में बीडीओ प्रभाकर ¨सह व थानाध्यक्ष अंजनी कुमार, बुंदेलखंड थाना में जिला योजना पदाधिकारी सिमोन तिर्की व थानाध्यक्ष साजिद अख्तर, वारिसलीगंज थाना में सीओ अमित कुमार व थानाध्यक्ष मृत्युंजय कुमार ¨सह और हिसुआ थाना में बीडीओ रंजीत कुमार वर्मा व थानाध्यक्ष संजय कुमार क्यूआरटी में प्रतिनियुक्त किए गए हैं।

-------------------------

8 जोन में विभक्त हुआ निर्वाचन क्षेत्र

- तीनों नगर निकाय में कुल 8 जोन बनाए गए हैं। जिसमें जोनल दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। नवादा नगर परिषद में 4, हिसुआ व वारिसलीगंज में 2-2 जोन बनाए गए हैं। इसके अलावा नवादा नगर परिषद क्षेत्र में 10, नगर पंचायत हिसुआ में 3 और नगर पंचायत में 4 सेक्टर बनाए गए हैं।

-------------------------

प्रमुख नंबर

डीएम - 9473191256

एसपी - 9431822975

सदर एसडीएम - 9473191258

रजौली एसडीएम - 9473191259

सदर एसडीपीओ - 9431800102

रजौली एसडीपीओ - 9431800101

पकरीबरावां एसडीपीओ - 9431822288

जिला नियंत्रण कक्ष - 06324-213721


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.