Move to Jagran APP

जयंती पर याद किए गए लोकनायक जयप्रकाश

जिला जदयू कार्यालय में बुधवार को लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती समारोह पूर्वक मना

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Oct 2017 03:06 AM (IST)Updated: Thu, 12 Oct 2017 03:06 AM (IST)
जयंती पर याद किए गए लोकनायक जयप्रकाश
जयंती पर याद किए गए लोकनायक जयप्रकाश

नवादा। जिला जदयू कार्यालय में बुधवार को लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता पार्टी के जिलाध्यक्ष पूर्व विधायक प्रदीप कुमार ने की। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने जेपी के तस्वीर पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। जिलाध्यक्ष ने कहा कि जेपी दलगत राजनीति को छोड़कर सर्वोदय के कार्यों में अपना जीवन समर्पित कर दिया। उन्होंने जेपी के व्यक्तित्व व कृतित्व पर विस्तार से चर्चा किया। उपस्थित कार्यकर्ताओं ने उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया। मौके पर मुकेश विद्यार्थी, जयशंकर चंद्रवंशी, अनवर भट्ट, विनय यादव, पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष संजय कुमार, ज्योति पासवान, संजय यादव, ¨पटू कुमार समेत कई लोग उपस्थित थे।

loksabha election banner

खादी ग्रामोद्योग समिति नवादा के तत्वाधान में प्रजातंत्र चौक के समीप आयोजित जयंती समारेाह की अध्यक्षता समिति के व्यवस्थापक जयनारायण जायसवाल ने की। सदस्यों ने जेपी के प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। साथ ही उनके व्यक्तिव व कृतित्व पर प्रकाश डाला। इसके पूर्व समिति के सदस्यों ने स्वच्छता अभियान चलाकर सड़कों पर फैले गंदगी की सफाई किया। मौके पर समिति के पूर्व अध्यक्ष श्याम किशोर पांडेय, इंद्रदेव प्रसाद, शिवभगत, सतीश कुमार, सत्यनारायण पंडित, शिवकुमार महतो समेत कई सदस्य उपस्थित थे।

इधर जेपी आंदोलनकारी संपूर्ण क्रांति मंच नवादा के बैनर तले नगर के न्यू एरिया पातालपुरी मोहल्ला में जेपी की जयंती समारोह आयोजित की गई। अध्यक्षता मंच के जिलाध्यक्ष राजेंद्र विशाल ने की। इस दौरान मंच के सदस्यों ने उनके व्यक्तिव पर प्रकाश डालते हुए उनके आदर्शों को आत्मसात करने का संकल्प लिया।

शांति व क्रांति के योद्धा थे जेपी : शर्मा

नवादा : वरीय नागरिक संघ के जिलाध्यक्ष ने डॉ. एसएन शर्मा ने कहा कि जेपी शांति व क्रांति के योद्धा थे। वे दलगत नीति को त्याग कर सर्वोदय के लिए गोते लगाते रहे। जेपी ने मानवीय गुण स्वच्छ प्रशासन बनाने के लिए 1974 में पटना के गांधी मैदान में धरना दिया था। जेपी के सिद्धांतों को व्यवहारिक रूप देने में सरकार विफल रही है। कर्मस्थली सेखोदेवरा आश्रम कौआकोल आज भी उनके सपनों को पूरा नहीं कर पाया है। समाज निर्माण के लोगों को संकल्प लेने की आवश्यकता है।

कर्मभूमि पर श्रद्धा से याद किए गए जेपी

कौआकोल : संपूर्ण क्रांति के महानायक लोकनायक जय प्रकाश नारायण की 115वीं जयंती पर बुधवार को कर्मस्थली कौआकोल में श्रद्धापूर्वक मनाई गई। इस अवसर पर सर्वोदय आश्रम सोखोदेवरा में समारोह आयोजित समारोह में उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। ग्राम निर्माण मंडल के प्रधानमंत्री अरविन्द कुमार ¨सह की अध्यक्षता में आयोजित समारोह मे लोगों ने जेपी की प्रतिमा पर माल्र्यापण करते हुए कहा कि जेपी द्वारा आहूत सम्पूर्ण क्रांति आज भी सबके ²ष्टिकोण और सोच में प्रासंगिक है। कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी समन्वयक कल्पना सिन्हा, सम्पूर्ण क्रांति मंच के अध्यक्ष जयप्रकाश ¨सह, डॉ. भारत भूषण शर्मा, अर¨वद कुमार राय, सैयद आविद इमाम, निरंजन ¨सह, राजेन्द्र ¨सह कुशवाहा, सुचिता तिर्की, दिनेश मंडल, धीरेंद्र कुमार, पूर्व मुखिया सुरेश ¨सह, सुमित कुमार रंजन, मनोज कुमार आदि ने कहा कि जेपी एक ऐसे विरले राष्ट्र नायक थे, जिन्होंने देश की चार पीढि़यों को आंदोलित और प्रेरित किया। इसीलिए देश में जब तक लोकतंत्र रहेगा, जेपी प्रासंगिक बने रहेंगे। इसके पूर्व सर्वोदय आश्रम के कार्यकर्ताओं द्वारा आश्रम की सामूहिक सफाई की गई तथा कार्यक्रम के समापन के बाद सर्व धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन भी किया गया। दूसरी ओर कौआकोल जेपी चौक पर जेपी सेनानियों ने जिलाध्यक्ष जयप्रकाश यादव की अध्यक्षता में एवं जयप्रभा कृषक उत्पादक समूह द्वारा सीईओ मिथिलेश कुमार चन्द्रवंशी के नेतृत्व में समारोह का आयोजन कर लोकनायक को उनकी जयंती पर याद किया। मौके पर जेपी सेनानी दशरथ मिस्त्री, भुनेश्वर यादव, ब्रहम्देव महतो, चन्द्रिका साव समेत दर्जनों लोगों ने उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उनके सम्पूर्ण क्रांति के सपनों को साकार करने का संकल्प लिया।

जेपी जयंती पर गोष्ठी का आयोजन

कौआकोल : लोकनायक की जयंती के अवसर पर बुधवार को सर्वोदय आश्रम सोखोदेवरा में लोक शक्ति के विकास, नारी सशक्तिकरण तथा युवा शक्ति के विकास को लेकर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें जिले भर के कई सर्वोदयी कार्यकर्ता, जेपी सेनानी, संपूर्ण क्रांति मंच के कार्यकर्ता एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाएं शामिल हुई। गोष्ठी को संबोधित करते हुए कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रभारी समन्वयक कल्पना सिन्हा ने कहा कि नारी शक्ति व उनके सशक्तिकरण के बिना समाज में विकास की क्रांति लाना संभव नहीं है। उन्होंने समाज में बदलाव लाने के लिए नारी शक्ति के साथ साथ युवा शक्ति व लोक शक्ति को एक मंच पर लाने पर बल दिया। इस अवसर पर ग्राम निर्माण मंडल के प्रधानमंत्री अरविन्द कुमार ने गोष्ठी के माध्यम से प्रतिभागियों को लोकनायक के सपने को साकार करने के लिए आय की सृजन करने पर बल देते हुए कहा कि जेपी ने नारा दिया था कि देश के विकास के लिए हर हाथ को काम व हर इंसान को भेदभाव मिटाने का सूत्र अपनाना होगा। मौके पर जयप्रकाश ¨सह, सुचिता तिर्की आदि मौजूद थे।

प्रखंडों में भी मनाई गई लोकनायक की जयंती

नारदीगंज : लोकनायक की जयंती प्रखंड के विभिन्न संस्थानों में श्रद्धा व उत्साह से मनाई गई। नारदीगंज के महादलित टोला स्थित सामुदायिक भवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया। अध्यक्षता नारदीगंज पंचायत के सरपंच प्रवेश रविदास ने किया। उपस्थित लोगों ने लोकनायक के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके कृतित्व व व्यक्तित्व पर चर्चा की और उनके बताए रास्ते पर चलने संकल्प लिया। साथ ही साथ बाल विवाह, बेटा-बेटी के शादी में दहेज नहीं व देने की कसमें खाई। मौके पर काली मांझी, मलिक मांझी, झलसी मांझी समेत कई बुद्धिजीवी मौजूद थे। नारदीगंज स्थित पेंशनर भवन में प्रखंड अध्यक्ष रामधनी प्रसाद की अध्यक्षता में जयंती समारोह का आयोजन हुआ। सचिव श्रीकांत ¨सह ने कहा जेपी का कृतित्व, व्यक्तित्व, आदर्श पूरे देश के लिए प्रेरणश्रोत है। उन्हीं के प्रयास से देश मे 1974 में संपूर्ण क्रांति श्रीमति इंदिरा गांधी सरकार के विरोध में संचालित हुई थी। परिणाम स्वरूप 1977 में केन्द्र में गैर कांग्रेसी सरकार का गठन हुआ। कार्यक्रम के पूर्व लोगों ने उनके चित्र पर माल्यार्पण किया। मौके पर मुन्द्रिका प्रसाद ¨सह, भुनेश्वर प्रसाद ¨सह, लक्ष्मी पंडित, कैलाश प्रसाद, परमेश्वर राम, आनंदी ¨सह, मदनानंद मिश्र, वीरेन्द्र प्रसाद, रघुनंदन प्रसाद, रामशरण प्रसाद ¨सह, यमुना ¨सह, फणिन्द्र मिश्र समेत कई लोगों ने कार्यक्रम को संबोधित किया। कहुआरा मानव कल्याण संस्थान में संस्था अध्यक्ष मणिभूषण प्रकाश की अध्यक्षता में जेपी की जयंती मनाई गई। लोगों ने उनके बताए गए आदर्शो को अपनाने का संकल्प लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.