Move to Jagran APP

जीविका सूमहों के बीच 1.71 करोड़ के ऋण वितरित

संवाद सहयोगी, रजौली(नवादा) : बुधवार को प्रखण्ड कार्यालय स्थित सभागार में वित्तीय समावेशन में बढ़ते क

By Edited By: Published: Wed, 21 Jan 2015 07:01 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jan 2015 07:01 PM (IST)

संवाद सहयोगी, रजौली(नवादा) : बुधवार को प्रखण्ड कार्यालय स्थित सभागार में वित्तीय समावेशन में बढ़ते कदम पर बैंक लिंकेज कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

loksabha election banner

कार्यक्रम का शुभारंभ पंजाब नेशनल बैंक के एलडीएम गुरुपद प्रधान ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। आयोजित कार्यक्रम में पंजाब नेशनल बैंक द्वारा जीविका रजौली के 80 स्वयं सहायता समूह एवं मध्य बिहार ग्रामीण बैंक द्वारा 16 स्वयं सहायता समूहों को 50 हजार रुपये का बैंक ऋण दिया गया। वहीं जीविका रजौली के अन्तर्गत पंजाब नेशनल बैंक द्वारा 85 स्वयं सहायता समूहों एवं मध्य बिहार ग्रामीण बैंक द्वारा 16 स्वयं सहायता समूहों एवं जीविका सिरदला के अन्तर्गत 27 स्वयं सहायता समूहों का खाता खोला गया। कार्यक्रम में एलडीएम जीविका के डीपीएम व अन्य उपस्थित अधिकारियों द्वारा संयुक्त रुप से स्वयं सहायता समूहों को आईसीएफ के तहत 1 करोड़ 71 लाख 75 हजार रुपये की राशि का चेक दिया गया।

कार्यक्रम के मौके पर मौजूद एसबीआई के मैनेजर राज भारती ने कहा कि स्वयं सहायता समूह के माध्यम से मौकों पर रुपयों की कमी दूर होती है। वहीं रोजगार के अवसर भी मिलते है। जबकि बैंक से बहुत कम ब्याज दरों पर जरुरतमंद लोगों को लोन भी मिलता है। जिस पर बैंक प्रति 100 रुपये पर प्रति वर्ष सात रुपये की दर से ब्याज लेती है। वहीं बीडीओ अमरेश कुमार मिश्रा ने कहा कि जिस तरह की एकजूटता जीविका के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने दिखाई है वह बिहार हीं नहीं देश को संगठित कर सकता है। जीविका की महिलाओं में संघर्ष करने की प्रवृति है।

कार्यक्रम में जीविका की स्वयं सहायका समूह की महिलाओं द्वारा- है चुनौती कठिन उसके सामने झुकना नहीं, बढ़ते कदम, बढ़ते कदम का गीत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में जीविका रजौली के अन्तर्गत शाति स्वयं सहायत समूह चितरकोली की सदस्या इन्दू देवी ने बताया कि जीविका के लोगों ने 20 दिनों तक उनके गावों में लोगों के बीच जीविका के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूह के माध्यम से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी दी। बावजूद गाव के लोगों को उन पर विश्वास नहीं हुआ। लेकिन उनके कडे़ मेहनत के कारण ही आज वे स्वयं सहायता समूह से जुड़ सकी है। जीविका के पैसे से 10 हजार रुपये की राशि से उन्होंने रोजगार की शुरुआत की। कार्यक्रम के अंत में स्वयं सहायता समूह के महिलाओं के बीच पासबुक का वितरण किया गया। कार्यक्रम के मौके पर जीविका के डीपीएम मुकेश कुमार ससामल, जॉब्स के मैनेजर दिलीप कुमार गुप्ता, जीविका रजौली के बीपीएम अनुपम, अकबरपुर के बीपीएम मृत्यूंजय कुमार सिंहा, सिरदला के बीपीएम राजेश कुमार, पंजाब नेशनल बैंक के मैनेजर राजेश कुमार पाण्डेय, पीएनबी सिरदला के मैनेजर एसके सिन्हा आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.