Move to Jagran APP

पैक्स चुनाव : नक्सल प्रभावित चार प्रखंडों में 61.75 फीसद मतदान

जेएनएन, नवादा : जिले में पहले चरण के तहत नक्सल प्रभावित चार प्रखंडों में रविवार को मतदान कराया गया।

By Edited By: Published: Mon, 20 Oct 2014 01:02 AM (IST)Updated: Mon, 20 Oct 2014 01:02 AM (IST)
पैक्स चुनाव : नक्सल प्रभावित चार प्रखंडों में 61.75 फीसद मतदान

जेएनएन, नवादा : जिले में पहले चरण के तहत नक्सल प्रभावित चार प्रखंडों में रविवार को मतदान कराया गया। इस चरण में करीब 61.75 फीसद मतदाताओं ने अपने-अपने मतों का प्रयोग किया। डीपीआरओ परिमल कुमार ने बताया कि रजौली प्रखंड में 65, गोविंदपुर में 58, सिरदला में 57 व मेसकौर में 67 फीसदी मतदाताओं ने वोटिंग की। चुनाव को ले सुरक्षा के इंतजाम किये गये थे। बूथों पर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी तैनात रहे। इन चार प्रखंडों के कुल 100 बूथों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी कराई गई। पहले चरण के लिए सोमवार को मतगणना कराई जाएगी। जिसमें मतपेटियों में बंद उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला सुनाया जाएगा।

loksabha election banner

-------------

10 पंचायत की 17 बूथों पर मतदान शातिपूर्ण

स्ावाद सूत्र,मेसकौर (नवादा): रविवार को प्रखण्ड के सभी 10 पंचायतों में पैक्स चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। कुल 9122 में से 6111 मतदाताओं ने अपना बहुमूल्य वोट देकर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतपेटी में बंद कर दिया। सहकारिता बैंक के अध्यक्ष डा. लक्ष्मी नारायण सिंह के अलावा दर्जनों प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला सोमवार को वोटों की गिनती के बाद हो जायेगा। प्रखण्ड विकास पदाधिकारी अनिल मिस्त्री ने कहा कि चुनाव शातिपूर्ण सम्पन्न हुआ। कुछ मतदान केन्द्रों पर छिटपुट नोक झोंक को छोड़ दिया जाय तो कहीं से भी कोई अप्रिय घटना की सूचना नही है। प्रखण्ड में कुल 67 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया।

------------

गोविंदपुर में 58 प्रतिशत मतदान

संवाद सूत्र,गोविन्दपुर (नवादा):

प्रखण्ड में पैक्स चुनाव रविवार को शातिपूर्ण संपन्न हो गया। बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी अंजनी कुमार ने बताया कि प्रखण्ड मे 58 प्रतिशत मतदान हुआ। हालांकि प्रखण्ड के माधोपुर व बुधबारा गाव मे वोट को लेकर दो गुटो तनाव व्याप्त था। लेकिन मौके पर प्रशासन के अधिकारी पहुंचे और मामला को शात किया। माधोपुर में तो दो गुटो के बीच मारपीट हो गई। मौके पर थानाध्यक्ष संजय कुमार पहुंचे और मामला को शात कराया। वहीं बुधवारा मतदानकेन्द्र दिनभर तनावग्रस्त रहा। वहां एक प्रत्याशी के समर्थक एकपरिवार के रघुनन्दन मिश्र, नवीन मिश्र, चन्द्रमौली मिश्र,विजय भूषण मिश्र,माणिशकर मिश्र,शिवकुमारी देवी, कौशल्या देवी,सुमन कुमारी,दीप्तीकुमारी,विकाश कुमार समेत 18 वोटरों को वोट देने से रोक रखा था। गश्ती पर रहे पकरीबरावां के बीडीओ वहां पहुंचे लेकिन उनसे स्थिति नहीं संभली। तब गोविन्दपुर बीडीओ अपने दल बल के साथ स्थल पर पहुंच कर सभी को खदेड़ दिया। तथा रोक कर रखे वोटरों को मत देने के लिए समझाया। लेकिन वोटरो ने वोट देने से इंकार कर दिया।

------------------

सिरदला में झड़प, मतदान में वाधा

संसू, सिरदला (नवादा): सिरदला प्रखंड के खनपुरा पंचायत की शाहोपुर गांव स्थित बूथ पर मारपीट की घटना हुई। जिसमें प्रत्याशी रामचंद्र यादव सहित शिवन यादव जख्मी हो गये। घायलों का इलाज प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में किया गया। बूथ पर मारपीट के दौरान यहां बैलेट पेपर भी फाड़े गये। कुछ देर के लिए मतदान रूक गया। उम्मीदवार संतोष सिंह और उसके समर्थकों पर मारपीट के आरोप लगे हैं। हंगामा के दौरान ही एक प्रत्याशी व निवर्तमान पैक्स अध्यक्ष उमा सिंह को पुलिस गिरफ्तार कर ली। उधर कुशाहन में नवालिगों द्वारा वोटिंग किये जाने को ले हंगामा हुआ। जिसमें चार लोगों को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार होने वालों में पंचायत के पाण्डेयडीह के सुधु कुमार एवं बहुआरा से बिकू,धीरज,अजित कुमार शामिल हैं। वहीं घघट पैक्स के मतदान केन्द्र मध्य विद्यालय रजौन्ध पर दोनो पक्षों के बीच जमकर तनाव देखा गया एवं मारपीट के दौरान कुर्ता फाड़ दिया गया। खनपूरा पैक्स के सहकारी गोदाम शाहोपूर बूथ सं0 6 क और ख पर आपसी तनाव में बैलैट पेपर फाड़ दिया गया। घटनास्थल पर अनुमंडल पदाधिकारी,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मो0 सैफूर्रहमान भी पहुंचे। उपस्थित ग्रामीण चुनाव रद रद्द करने की माग कर रहे थे। क्षेत्र के 15 पंचायतो में 39 बूथ पर 22000 वोटरों के बदले 12 हजार मतदाताओं ने अपना मताधिकार का प्रयोग किया। क्षेत्र में बीडीओ कुमुन्द रंजन,पीओ राजेश कुमार,सीओ सुरेश प्रसाद,थाना अध्यक्ष रंजन कुमार लगातार भम्रण करते दिखे।

----------------

कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न हुआ चुनाव

संसू,रजौली (नवादा): कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रजौली प्रखण्ड के 16 पैक्सों में से 14 पैक्सों का चुनाव संपन्न हो गया। इसी के साथ उम्मीदवारों की किस्मत मत पेटी में बंद हो गयी। बीडीओ अमरेष कुमार मिश्रा ने बताया कि शातिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न करा लिया गया है। सोमवार को वोटों की गिनती की जायेगी। जिन वर्तमान पैक्स अध्यक्षों की किस्मत मत पेटी में बंद हुई है, उसमें टकुआटाड के मोहन चौधरी, रजौली पूर्वी के अनिल प्रसाद सिंह, अमावा पूर्वी के राकेश सिंह, अमावा पश्चिमी के अशोक कुमार राय, सिरोडावर के रामरतन गिरी व संतोष कुमार उर्फ बंटी व हरदिया के संजय कुमार आदि शामिल है। मतदान को लेकर मतदाताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा था। सुबह होते हीं मतदाता पहुंचने लगे थे। मतदान केन्द्रों पर सैकड़ों पुरुष व महिला मतदाता लाईन में खडे होकर वोट दे रहे थे। निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ ने बताया कि प्रखण्ड में अबतक लगभग 61 प्रतिशत मतदान हुए है। अंधरवारी पैक्स के बूथ नम्बर दो पर बिहार पुलिस के एक जवान को हथियार के साथ सोते हुए देखा गया। वहीं इसी मतदान केन्द्र पर कुछ मतदाताओं को वगैरह पहचान पत्र के हीं वोट देते देखा गया। हालाकि पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट संजीत कुमार ने इस बात से इंकार किया। वहीं एक व्यक्ति जो वगैर पहचान पत्र के वोट देने आया था, उसे पुलिस कर्मियों ने मतदान केन्द्र से बाहर निकाल दिया।

------------

नक्सल प्रभावित बूथों पर भी हुए शातिपूर्ण मतदान

रजौली : थाना क्षेत्र के अन्तर्गत धमनी पैक्स एवं जंगली क्षेत्र के सवैयाटाड़ नक्सल प्रभावित होने के बावजूद भी यहा के बूथों पर शातिपूर्ण माहौल में मतदान संपन्न हुआ। इन पैक्सों के बूथों पर प्रशासन के द्वारा कडी सुरक्षा व्यवस्था की गयी थी। मतदाताओं ने बिना किसी भय व डर के वोट डाला। धमनी पैक्स के दो मतदान केन्द्रों पर एक हजार 27 वोटों के विरुद्व 614 वोट सवा दो बजे तक डाले गये थे। वहीं सवैयाटाड पैक्स 452 वोटरों के विरुद्व भी शातिपूर्ण मतदान कराये जाने की बात प्रषासन ने कही है।

------------

वज्र गृह में जमा हुई मत पेटिया

रजौली : रजौली अनुमण्डल के चार प्रखण्डों रजौली, सिरदला, मेसकौर व गोविन्दपुर में हुए पैक्स चुनाव में मतदान के बाद रजौली इंटर विद्यालय स्थित वज्रगृह में मतदान कर्मियों ने मत पेटियंा जमा की। आज चारों प्रखण्ड के पैक्सों में हुए चुनाव के वोटों की गिनती की जायेगी।

-------------

होमगार्ड व चौकीदार के सहारे सम्पन्न हुआ पैक्स चुनाव

संवाद सूत्र,मेसकौर (नवादा): प्रखण्ड में पैक्स चुनाव शातिपूर्ण सम्पन्न कराने में चौकीदार व होमगार्डो की भूमिका रही। प्रशासन के तमाम दावे के बावजूद अधिकाश मतदान केन्द्र पर सैप या जिला पुलिस की जगह चौकीदार होमगार्ड ही दिखे। कहीं से कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। इसमें प्रशासन की नहीं बल्की लोगों की आसी समझदारी काम आयी। बैजनाथपुर व कटघरा के मतदान केन्द्र पर कुछ असमाजिक तत्व मतदान को प्रभावित करने का प्रयास किया, लेकिन मतदाताओं ने उनकी बातों को तबज्जो न देकर शातिपूर्ण मतदान में हिस्सा लिया।

-------------------

मतदान केन्द्र से एक गिरफ्तार

संवाद सूत्र,मेसकौर (नवादा): कटघरा मतदान केन्द्र पर से पूर्व से फरार वारंटी सुबोध सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। थानाध्यक्ष संजीव मौआर ने बताया सराय निवासी सुबोध सिंह फरार चल रहा था।

-----------------

मतगणना आज

संवाद सहयोगी,नवादा: जिले के चार प्रखंडों रजौली,सिरदला,मेसकौर व गोविन्दपुर प्रखंडों में रविवार को संपन्न हुए प्राथमिक कृषि साख सहयोग समिति चुनाव की मतगणना सोमवार को होगी। रजौली अनुमंडल मुख्यालय में होने वाले मतगणना की सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। रजौली एसडीएम अजय कुमार तिवारी के अनुसार मतगणना केन्द्रों के आसपास निषेधाज्ञा लागू की गयी है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना करायी जायेगी। सभी मतगणना अभिकर्ताओं से समय पर अपना स्थान ग्रहण करने का अनुरोध किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.