Move to Jagran APP

पांच जर्जर मकानों को खाली करने के निर्देश

-सभी मकान मालिकों को नगर निगम ने जारी किए नोटिस -जांच में मिली कुल 40 मकानों में दरारें जागरण स

By Edited By: Published: Tue, 05 May 2015 05:33 PM (IST)Updated: Tue, 05 May 2015 05:33 PM (IST)
पांच जर्जर मकानों को खाली करने के निर्देश

-सभी मकान मालिकों को नगर निगम ने जारी किए नोटिस

loksabha election banner

-जांच में मिली कुल 40 मकानों में दरारें

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : नेपाल व भारत में गत दिनों आई विनाशकारी भूकंप के बाद सुरक्षा के दृष्टिकोण से जिला प्रशासन व नगर निगम प्रशासन ने शहर में पांच मकानों को चिन्हित किया है।

चिन्हित मकानों में एक पांच मंजिला इमारत पुलपर मोहल्ला में है। जो शहर का सबसे व्यस्त इलाका है। इसके अलावे इसी के बगल में तीन मकान व कमरूद्दीनगंज मोहल्ले में एक मकान को चिन्हित किया गया है जिसे भूकंप ने काफी नुकसान पहुंचाया है। नगर निगम प्रशासन ने इन सभी मकान मालिकों को सुरक्षा की दृष्टिकोण से खाली करने का नोटिस भेजा है।

इन भवनों के ढहने से हजारों की जा सकती थी जानें

पुलपर स्थित आम्रपाली होटल जिस तरह से भूकंप के बाद मकान क्षतिग्रस्त हुई यदि भूकंप का दोबारा झटका लगता तो घनी आबादी के पास इस मकान के ढहने से कम से कम एक हजार लोगों की जानें जा सकती थी। यहीं नहीं इससे कम से कम पांच से 10 हजार की आबादी प्रभावित हो सकती थी।

प्रशासन ने उठाए ठोस कदम

भूकंप व आपदा को लेकर जिला प्रशासन से तत्काल ठोस कदम उठाए। शहर के अधिकांश इलाकों में बने मकानों का आकलन कर कई मिट्टी के बने मकानों व जर्जर मकानों में रहने वाले लोगों को खाली करने के निर्देश दिए ताकि आपदा के समय जानमाल की कोई क्षति न हो।

कहते हैं पदाधिकारी

शहर में भूकंप के दौरान हुई पांच जर्जर मकानों का चिन्हित करने के बाद नगर निगम प्रशासन ने मकान मालिकों को नोटिस भेजकर उन्हें सुरक्षा के दृष्टिकोण से खाली करने को कहा है। इसके अलावा शहर में कुल 40 मकानों में दरार आने की जानकारी मिलने पर नगर आयुक्त ने इंजीनियर से जांच कराकर उनके मकान के मालिकों को किस तरह से उनकी मरम्मत करानी है। इसके बारे में तकनीकी जानकारी दी गई।

डा. त्यागराजन एसएम

नगर आयुक्त, बिहारशरीफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.