Move to Jagran APP

बिहार में नीली क्रांति की अपार संभावना

आंध्र प्रदेश मछली फीस ट्रेडर्स एंड पैकर्स एसोसिएशन व आनंदा गु्रप ऑफ कंपनी के संचालक पद्म राजू और एसोसिएशन के अधिकारियों की सांसद अजय निषाद के साथ बैठक हुई।

By Edited By: Published: Sat, 01 Oct 2016 02:38 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2016 02:38 AM (IST)

मुजफ्फरपुर। आंध्र प्रदेश मछली फीस ट्रेडर्स एंड पैकर्स एसोसिएशन व आनंदा गु्रप ऑफ कंपनी के संचालक पद्म राजू और एसोसिएशन के अधिकारियों की सांसद अजय निषाद के साथ बैठक हुई। इसमें सांसद ने बिहार में उत्पादन व व्यवसाय के लिए मछली उत्पादकों को सहयोग देने की पहल की। सांसद आवास के बाद बाजार समिति में व्यवसायियों के साथ बैठक करने के बाद टीम रवाना हुई।

loksabha election banner

आंध्र प्रदेश में उत्पादन बेहतर

सांसद ने आंध्र प्रदेश में मछली उत्पादन की सराहना करते हुए कहा कि वहां मछली के चोइंटा, कांटा सहित सभी अंगों का उपयोग होता है। लेकिन बिहार में इस तरह का व्यवसाय उस स्तर पर नहीं है। इसके लिए पहल हो रही है कि यहां के किसान भी उस स्तर पर मछली उत्पादन कर बाजार में पहुंचाएं तो उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। वे खुद 20 एकड़ में आधुनिक तरीके से पोखर का निर्माण करा रहे हैं, जहां पर मछली का उत्पादन होगा।

..तो माली हालत होगी मजबूत

पद्म राजू ने कहा कि नीली क्रांति की बिहार में काफी संभावना है। यहां के किसान आधुनिक तरीके से मछली पालन करें तो उनकी माली हालत बहुत मजबूत होगी। लेकिन यहां पर अधिकांश मछली पालक पारंपरिक तरीके से मछली पालन करते हैं। जिस तरह से पशुओं को खाना दिया जाता है, उस तरह से मछली को खाना देना चाहिए। मछली बाजार के आसपास अच्छी पार्किंग की व्यवस्था होनी चाहिए। बिहार में मछली व्यवसाय में लगे लोगों को हर तरह से सहयोग किया जा रहा है। यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। मौके पर एसोसिएशन के सचिव मोहम्मद मदनी, रसीद महाजन, मनोज सोनकर, रामकृष्ण राजू, राम राजू, काकला, गौतम सहनी, मुन्ना सिंह, नसीम अहमद, लडू सिंह, गुड्डू सिंह, प्रो.हरिशंकर भारती, भाजयुमो नेता राजेश रोशन आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.