Move to Jagran APP

सोनपुर मेले में आइएस व पाक आतंकी हमले का खतरा

पाक तथा आइएस आतंकवादियों का खतरा विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेले पर मंडरा रहा है। वे भीड़ का लाभ उठाकर विध्वंसक कार्रवाई को अंजाम दे सकते हैं। इस तरह की खुफिया सूचना के बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का आदेश राज्य सरकार के विशेष शाखा के अपर पुलिस महानिदेशक ने दिया है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2015 07:35 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2015 09:45 AM (IST)
सोनपुर मेले में आइएस व पाक आतंकी हमले का खतरा

मुजफ्फरपुर। पाक तथा आइएस आतंकवादियों का खतरा विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेले पर मंडरा रहा है। वे भीड़ का लाभ उठाकर विध्वंसक कार्रवाई को अंजाम दे सकते हैं। इस तरह की खुफिया सूचना के बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का आदेश राज्य सरकार के विशेष शाखा के अपर पुलिस महानिदेशक ने दिया है।

loksabha election banner

उन्होंने मुजफ्फरपुर में रेवा पुल के निकट गंडक नदी पर कार्तिक पूर्णिमा मेल में नक्सली या असामाजिक तत्वों की अप्रिय कार्रवाई की आशंका भी जताई है।

अपर पुलिस महानिदेशक ने वैशाली, सारण व मुजफ्फरपुर जिले के प्रक्षेत्रीय आइजी, डीआइजी और एसएसपी सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को इस संबंध में पत्र भेजकर सतर्कता बरतने को कहा है। उन्होंने लिखा है कि पाकिस्तान सीमा पर विवाद के कारण आतंकियों की ओर से देश में अस्थिरता फैलाने की गुप्त सूचना मिली है।

आतंकी सोनपुर मेले में भीड़ का लाभ उठाकर विध्वंसक कार्रवाई कर सकते हैं। आइएस के आतंकियों का खतरा भी मेले पर है। वहीं बुधवार को मुजफ्फरपुर जिले के सरैया प्रखंड अतंर्गत गंडक नदी के किनारे कार्तिक पूर्णिमा पर एक लाख श्रद्धालुओं के एकत्रित होने का अनुमान है। पत्र में उन्होंने इस दौरान नक्सली या असामाजिक तत्व की ओर से अप्रिय घटना को अंजाम देने की आशंका जताई है।

नक्सल प्रभावित क्षेत्र

वैशाली व मुजफ्फरपुर जिले के कई इलाके नक्सल प्रभावित हैं। वैशाली जिले के सदर, सराय, लालगंज, कटहरा ओपी, भगवानपुर, देसरी, वैशाली, बलिगांव, तिसीयौता, सहदेई बुजुर्ग, बेलसर महनार, राजापाकर, गोरौल, पातेपुर, महुआ व जनदाहा थाना क्षेत्र और मुजफ्फरपुर जिले के सरैया प्रखंड को संवेदनशील माना है। सीमावर्ती क्षेत्र गंडक नदी के दियारा इलाके में उग्रवादियों के आवागमन तथा गुप्त बैठक की सूचना भी प्राप्त होती रहती है।

एंटी सबोटेज जांच की हो व्यवस्था

अधिकारियों को अलर्ट कराते हुए सोनपुर मेले में एंटी सबोटेज जांच की व्यवस्था कराने को कहा गया है। साथ ही संवेदनशील इलाकों में प्रतिनियुक्त बलों एवं दंडाधिकारियों को सुरक्षा मानकों पर ध्यान रखकर आवागमन कराने को कहा है। यहां के कच्ची सड़कों पर लैंडमाइंस का खतरा हो सकता है। मेले में भीड़ वाले स्थानों पर सतर्कतापूर्वक गश्ती करने को कहा है। हाजीपुर एवं छपरा से सोनपुर मेला ग्राउंड तक पहुंचने वाले मार्गों में पडऩे वाले धार्मिक स्थलों पर विशेष सतर्कता बरती जाए। वहीं सरैया में मंदिर एवं पुल के आसपास पर्याप्त पुलिस बल, दंडाधिकारी, गोताखोर एवं एनडीआरएफ टीम की आवश्यकता बताई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.