Move to Jagran APP

ग्राम सभा में मनरेगा योजना के क्रियान्वयन पर बल

By Edited By: Published: Wed, 02 Oct 2013 07:15 PM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2013 07:15 PM (IST)
ग्राम सभा में मनरेगा योजना के क्रियान्वयन पर बल

हवेली खड़गपुर/टेटिया बम्बर/रतनपुर/असरगंज/धरहरा/बरियारपुर/जमालपुर

loksabha election banner

(मुंगेर), जाटी. : गांधी जयंती के अवसर पर ग्रामीण विकास विभाग के निर्देश पर बुधवार से विभिन्न प्रखंडों में मनरेगा के क्रियान्वयन को लेकर ग्रामसभा का आयोजन किया गया।

हवेली खड़गपुर में तेलियाडीह, नाकी, अग्रहण, बढ़ौना तथा गोबड्डा पंचायत में ग्रामसभा कर वित्तीय वर्ष 2014-15 के मनरेगा के योजनाओें का चयन किया गया। सर्वप्रथम प्राथमिकता के आधार पर पहले कौन सी योजनाएं आरंभ होगी, इस पर विचार किया गया।

टेटिया बम्बर प्रखंड में टेटिया पंचायत के मुखिया मीरा देवी की अध्यक्षता में सामुदायिक भवन काली स्थान बम्बर के प्रांगण में आमसभा का आयोजन किया गया। जिसमें वित्तीय वर्ष 2014-15 का वार्षिक कार्ययोजना तैयार किया गया। वहीं कैशौली पंचायत के सामुदायिक भवन में मुखिया मुरारी मोहन मुकुंद की अध्यक्षता में और भूना पंचायत के पंचायत भवन में मंजूरा के मुखिया वीणा देवी की अध्यक्षता में मनरेगा योजना का वार्षिक कार्ययोजना आमसभा में पारित किया गया।

्ररतनपुर पंचायत के सूचना भवन चिड़ैयाबाद में मुखिया उपेन्द्र साह की अध्यक्षता में ग्रामसभा का आयोजन हुआ। रोजगार सेवक कल्पना गुप्ता ने मनरेगा कार्यो पर चर्चा की। मुखिया श्री साह ने मनरेगा के तहत कराए जाने वाले कार्यो की जानकारी ग्रामीणों को दी। मौके पर उपमुखिया मुकेश यादव, सरपंच ब्रह्मदेव नारायण सहित वार्ड पार्षद मनोज कुमार, नित्यानंद मंडल, गीता देवी, दिलीप मंडल, गोपाल सिंह, संजय पांडेय सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

असरगंज में प्रखंड क्षेत्र के अमैया एवं जोरारी पंचायत में अपने-अपने पंचायत के मुखिया नूतन कुमारी एवं फुदकी देवी की अध्यक्षता में वर्ष 2014-15 के मनरेगा योजना पारित किया गया। इस अवसर पर मनरेगा पदाधिकारी अनिमेष सिन्हा उपस्थित थे।

धरहरा प्रखंड के महगामा पंचायत के मध्य विद्यालय में आयोजित ग्रामसभा में जनोपयोगी योजनाओं का चयन किया गया। पूर्व मुखिया अनिल यादव ने मनरेगा के तहत कराए जाने वाले योजना से ग्रामीणों को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक भूमि पर वृक्षारोपण, वाटरशेड, चेकडैम, नहरों का निर्माण, पुल-पुलिया, तालाब, मनरेगा भवन आदि का कार्य किया जा सकता है। उन्होंने निर्मला भारत अभियान को सफल बनाने के लिए सभी घरों शौचालय बनाने पर बल दिया। पीओ मनोज कुमार ने महादलित मोहल्ले में पीसीसी सड़क निर्माण पर बल दिया। विकलांग व वृद्ध को मेठ के रूप में रोजगार उपलब्ध कराने की जानकारी दी। योजना का निरीक्षण के लिए निगरानी एवं अनुश्रवण समिति के कार्यो की जानकारी दी। मौके पर मुखिया हीरा देवी, पंसस सोहन मंडल, उपमुखिया अशोक मंडल, सरपंच नीरा देवी, उपसरपंच ननकी देवी, वार्ड सदस्य किरण देवी, विकास कुमार, विजय कुमार, मीरा देवी, पबिया देवी, अर्जुन कुमार, अरुण कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे।

बरियारपुर प्रखंड के नीरपुर पंचायत में मुखिया मणिकांत शर्मा, पड़िया की सरिता कुमारी, बरियारपुर दक्षिणी के विजय पासवान, कल्याण टोला की पद्मजा शर्मा, बरियारपुर उत्तरी के रतन मंडल, करहरिया पश्चिमी के अशोक मंडल की अध्यक्षता में ग्रामसभा का आयोजन किया गया। मौके पर विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की गई। पंचायत सचिव शंभुशरण सिंह, शंभु मंडल सहित अन्य लोग मौजूद थे।

जमालपुर के इन्द्ररुख पूर्वी व रामनगर में संबंधित मुखिया नीलम देवी व प्रकाश तांती की अध्यक्षता में ग्राम सभा का आयोजन किया गया। पीओ रामानुज कुमार, वार्ड सदस्य सुमन पासवान सहित अन्य थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.