Move to Jagran APP

3033 अभ्यर्थियों की किस्मत बैलेट बॉक्स में सील

मधुबनी । पंचायत आम चुनाव-2016 के नौवें चरण के तहत गुरुवार को घोघरडीहा व मधेपुर प्रखंडों में 334 भवनो

By Edited By: Published: Thu, 26 May 2016 10:40 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2016 10:40 PM (IST)

मधुबनी । पंचायत आम चुनाव-2016 के नौवें चरण के तहत गुरुवार को घोघरडीहा व मधेपुर प्रखंडों में 334 भवनों में स्थित कुल 556 बूथों पर मतदान कार्य संपन्न हो गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी गिरिवर दयाल ¨सह ने बताया कि नौवें चरण के तहत घोघरडीहा व मधेपुर प्रखंडों में औसतन 62 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने यह भी बताया कि दुबारा वोट डालने के क्रम में घोघरडीहा की प्रमुख के देवर हरेन्द्र कुमार यादव को गिरफ्तार कर लिया गया। उधर मतदान में व्यवधान डालने के आरोप में मधेपुर प्रखंड क्षेत्र से भी आठ लोगों को गिरफ्तार करने व मतदान समाप्ति के बाद इनमें से कई को पीआर बांड पर रिहा कर देने की सूचना है। नौवें चरण में घोघरडीहा प्रखंड में 230 बूथों तथा मधेपुर प्रखंड में 326 बूथों पर मतदान कराया गया। नौवें चरण में घोघरडीहा के सभी 17 तथा मधेपुर के सभी 26 अर्थात कुल 43 पंचायतों में मतदान कराया गया। यहां उल्लेखनीय है कि नौवें चरण में वार्ड सदस्य के 60 तथा वार्ड पंच के 272 पदों पर पहले ही निर्विरोध चुनाव संपन्न हो चुका है। हालांकि नामांकन के अभाव में इस चरण में वार्ड सदस्य के 01 एवं वार्ड पंच के 23 पद रिक्त रह गए हैं। इस प्रकार नौवें चरण में जिला परिषद सदस्य के 05, पंसस के 53, मुखिया व सरपंच के 43-43, वार्ड सदस्य के 480 तथा वार्ड पंच के 246 अर्थात कुल 870 पदों के चुनाव के लिए मतदान कार्य संपन्न करा लिया गया। नौवें चरण के कुल 3033 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत वोटरों ने गुरुवार को मतपेटिकाओं में बंद कर दिया। इनमें 1399 महिला तथा 1634 पुरुष उम्मीदवार शामिल हैं।

loksabha election banner

शांतिपूर्ण माहौल में स्वच्छ, निष्पक्ष व भयमुक्त मतदान संपन्न कराने के लिए सभी मतदान केन्द्र भवनों पर सुरक्षा हेतु होमगार्ड के जवान व पुलिस की स्थाई प्रतिनियुक्ति की गई थी। शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव संपन्न कराने के लिए जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी से लेकर प्रेक्षक तक पैनी नजर रख रहे थे। पुलिस पदाधिकारी, सेक्टर पदाधिकारी, पीसीसीपी आदि भी भ्रमणशील थे। नौवें चरण में कुल 155 पेट्रो¨लग मजिस्ट्रेटों की प्रतिनियुक्ति की गई थी। घोघरडीहा में 60 व मधेपुर में 95 गश्ती दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई थी। उक्त दोनों प्रखंडों को 43 सेक्टरों, 6 जोन तथा 4 सुपर जोन में बांटा गया था। मतदान प्रक्रिया की सूक्ष्म निगरानी तथा विधि-व्यवस्था संधारण हेतु जिला नियंत्रण कक्ष की भी स्थापना की गई थी। उक्त दोनों प्रखंडों में दो-दो मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्र के रुप में स्थापित किया गया था। जबकि एक-एक मतदान केन्द् पर मतदान प्रक्रिया की लाइव वेबका¨स्टग की जा रही थी। मतदान समाप्ति के बाद घोघरडीहा प्रखंड के पोल्ड बैलेट बॉक्स को चंद्रमुखी भोला महाविद्यालय डेवढ़, घोघरडीहा में बने बज्रगृह में तथा मधेपुर प्रखंड के पोल्ड बैलेट बॉक्स को हर्षपति ¨सह महाविद्यालय, मधेपुर में बने बज्रगृह में रखा गया। बज्रगृहों की सुरक्षा हेतु पुख्ता व्यवस्था की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.