Move to Jagran APP

तैयारियां पूरी, नामांकन आज से

मधुबनी । विधान सभा चुनाव को लेकर जिले में आज गुरुवार 08 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही

By Edited By: Published: Wed, 07 Oct 2015 11:53 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2015 11:53 PM (IST)
तैयारियां पूरी, नामांकन आज से

मधुबनी । विधान सभा चुनाव को लेकर जिले में आज गुरुवार 08 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। मधुबनी जिले के सभी दस विधान सभा का चुनाव पांचवें व अंतिम चरण में कराया जा रहा है। इसके लिए आज गुरुवार 08 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी और इसी के साथ नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि 15 अक्टूबर है। जबकि 16 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तिथि 19 अक्टूबर निर्धारित है। जिले के सभी दस विधान सभा क्षेत्रों म ं 05 नवंबर को मतदान कराया जाएगा। जबकि मतगणना 08 नवंबर को कराई जाएगी।

loksabha election banner

-संबंधित निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ में दाखिल करना होगा नामांकन पत्र :

विधान सभा चुनाव के नामांकन हेतु प्रशासन ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है। विभिन्न विधान सभा के लिए नामित निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ में ही नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकता है। नामांकन को लेकर जिला मुख्यालय में भी सुरक्षा के तगड़े इंतजामात किए गए है। जिला मुख्यालय में आधे दर्जन जगहों पर ड्राप गेट बनाया गया है। ड्राप गेट पर दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारी, सशस्त्र बल व लाठी बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। अभ्यर्थियों व उनके समर्थकों की गतिविधियों तथा काफिले व सभा पर नजर रखने के लिए वीडियोग्राफर की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। नामांकन के लिए आने वाले उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क की भी व्यवस्था की गई है। नामांकन के दौरान विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले भर में धारा-144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।

तीन से अधिक वाहनों के काफिले संग नहीं आ सकते उम्मीदवार :

निर्वाची पदाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ के एक सौ मीटर परिधि के अंदर नामांकन के लिए तीन से अधिक वाहनों के काफिले के साथ अभ्यर्थी दाखिल नहीं हो सकते हैं। वहीं निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ में नामांकन के लिए अभ्यर्थी समेत अधिकतम पांच व्यक्ति ही प्रवेश कर सकते हैं। नामांकन पत्र दिन के 11 से 03 बजे तक ही दाखिल किए जा सकते हैं। राष्ट्रीय व राज्य मान्यता प्राप्त दलों के उम्मीदवार को नामांकन दाखिल करने के लिए केवल एक प्रस्तावक तथा अन्य दलों के उम्मीदवारों तथा निर्दलीय उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने के लिए दस प्रस्तावकों की जरुरत होगी। नामांकन के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को दस हजार रुपये का तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जन जाति वर्ग के अभ्यर्थी को पांच हजार रुपये का एनआर कटाना होगा। वहीं वैसे उम्मीदवार जो दूसरे विधान सभा क्षेत्र के हैं उन्हें नामांकन दाखिल करने के दौरान अपनी मतदाता सूची का सर्टिफाइड कॉपी भी प्रस्तुत करना होगा। चल व अचल संपत्ति तथा देनदारी, आपराधिक मुकदमा, योग्यता, आयु, पता आदि का जिक्र शपथ पत्र के माध्यम से करना होगा। अभ्यर्थी अधिकतम चार सेट में नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं।

शहर में वाहनों के परिचालन रुट में किया गया बदलाव :

विधान सभा चुनाव को लेकर मधुबनी शहर में वाहनों के परिचालन रुट में बदलाव कर दिया गया है। दरभंगा की ओर से आने वाली वाहनों का रुट शहर में वाटसन उच्च विद्यालय के दक्षिणी गेट के पास बैंक मोड़ से रेडक्रास व एलआईसी पथ तथा थाना मोड़ होते हुए बस स्टैंड निर्धारित किया गया है। जबकि मधुबनी बस स्टैंड से दरभंगा की ओर जाने वाली बस के लिए चकदह-जलधारी चौक-कोतवाली चौक निर्धारित किया गया है। नामांकन अवधि में समाहरणालय पथ पर वाहनों का परिचालन निषेद्ध कर दिया गया है।

किस विधान सभा के लिए कहां नामांकन :

31-हरलाखी-- डीसीएलआर कार्यालय प्रकोष्ठ, बेनीपट्टी।

32-बेनीपट्टी--एसडीओ कार्यालय प्रकोष्ठ बेनीपट्टी ।

33-खजौली--एसड ओ कार्यालय प्रकोष्ठ जयनगर ।34-बाबूबरही--सदर डीसीएलआर कार्यालय प्रकोष्ठ मधुबनी ।

35-बिस्फ --डीडीसी कार्यालय प्रकोष्ठ मधुबनी ।

36-मधुबनी--सदर एसडीओ कार्यालय प्रकोष्ठ मधुबनी ।

37-राजनगर-अजा--डीसीएलआर कार्यालय प्रकोष्ठ झंझारपुर ।

38-झंझारपुर--एसडीओ कार्यालय प्रकोष्ठ झंझारपुर ।

39-फुलपरास--एसडीओ कार्यालय प्रकोष्ठ फुलपरास।

40-लौकहा--डीसीएलआर कार्यालय प्रकोष्ठ फुलपरास

यह हैं तिथियां :

अधिसूचना जारी होने की तिथि--08 अक्टूबर ।नामांकन दाखिल करने की तिथि--08 से 15 अक्टूबर तक ।नामांकन पत्रों की संवीक्षा की तिथि--16 अक्टूबर।नामांकन पत्रों की वापसी की अंतिम तिथि--19 अक्टूबर ।मतदान की तिथि--05 नवंबर ।

मतगणना की तिथि--08 नवंबर ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.