Move to Jagran APP

दंड राशि वसूली तक बीडीओ के वेतन पर रोक

जागरण संवाददाता, मधुबनी : समाहरणालय सभाकक्ष में शुक्रवार को जिला पदाधिकारी गिरिवर दयाल सिंह की अध्यक

By Edited By: Published: Sat, 28 Mar 2015 01:16 AM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2015 01:16 AM (IST)
दंड राशि वसूली तक बीडीओ के वेतन पर रोक

जागरण संवाददाता, मधुबनी : समाहरणालय सभाकक्ष में शुक्रवार को जिला पदाधिकारी गिरिवर दयाल सिंह की अध्यक्षता में एक समीक्षात्मक बैठक हुई। इसमें विभिन्न अनुमंडलों के एसडीओ, विभिन्न प्रखंडों के बीडीओ, विभिन्न अंचलों के सीओ आदि ने भाग लिया। इस बैठक में पदाधिकारियों को डीएम ने कई निर्देश दिए। डीएम ने निर्देश दिया कि प्रत्येक कार्य दिवस को आरटीपीएस काउंटर पर पहले घंटे में केवल तत्काल सेवा के लिए ही आवेदन स्वीकार करना सुनिश्चित करें। डीएम ने जिला आईटी प्रबंधक को तत्काल सेवा की प्रतिदिन समीक्षा करने का निर्देश दिया। वहीं निर्धारित समय सीमा के तहत आवेदन का निष्पादन नहीं करने पर विभिन्न कर्मियों पर जो दंड लगाया गया है, उस दंड राशि की वसूली गति धीमी रहने पर डीएम ने नाराजगी भी व्यक्त की। इस मामले में डीएम ने सख्त कदम उठाते हुए दंडित पंचायत सचिवों से दंड की राशि वसूल करने तक के लिए बीडीओ के वेतन भुगतान पर रोक लगाने का फरमान बैठक में ही सुना दिया। डीएम ने कहा कि दंडित पंचायत सचिवों से दंड राशि वसूल करने के बाद ही बीडीओ को मार्च माह के वेतन का भुगतान किया जाएगा। डीएम ने कहा कि 01 अप्रैल को वे वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बीडीओ व सीओ के साथ आरटीपीएस की तत्काल सेवा की समीक्षा करेंगे। डीएम ने कहा कि सरकार की नीति है कि आरटीपीएस के तहत प्रदत्त सभी सेवाओं को पूर्णत: तत्काल सेवा में बदल दिया जाए। जिस कारण सभी पदाधिकारी तत्काल सेवा के क्रियान्वयन पर ध्यान दें।

loksabha election banner

डीएम ने कहा कि जिनकी ड्यूटी रामनवमी के अवसर पर लगी हैं वे सजग रहकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। कंट्रोल रुम में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी व एसडीओ से संपर्क बनाए रखेंगे। डीएम ने कहा कि रामनवमी के दिन सभी शराब दुकानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। डीएम ने रामनवमी जुलूस की वीडियोग्राफी कराने का निर्देश एसडीओ को दिया।

डीएम ने कहा कि शिक्षक नियोजन में सरकार के आदेश की लगातार अवहेलना करने वाले पंचायत सचिवों को निलंबित किया जाएगा। साथ ही सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करने का आरोप लगाते हुए प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी। डीएम ने विद्यालय निर्माण के लिए 2005-06 में उपलब्ध कराई गई राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने का निर्देश बीडीओ को दिया। 2006-07 में अतिरिक्त वर्ग कक्ष के निर्माण के लिए उपलब्ध कराई गई राशि में से जिन प्रधानाध्यापकों के पास अवशेष राशि बची है, उनसे उस राशि को वसूल करने का भी निर्देश दिया। सभी बीडीओ को क्षेत्र में भ्रमण करने को भी कहा। भ्रमण प्रतिवेदन भी समर्पित करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि अप्रैल माह से प्रत्येक माह में एक दिन डीएम, एसडीओ, बीडीओ क्षेत्र में रात्रि विश्राम करेंगे। डीएम ने बीआरजीएफ, 13वीं वित्त की राशि का शीघ्र सदुपयोग करने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.