Move to Jagran APP

शहर में कूड़ा निस्तारण में जनसहयोग की जरूरत

संवाद सूत्र, मधेपुरा : शहर के मुख्य मार्ग पर फैली गंदगी न सिर्फ नगर परिषद बल्कि शहरवासियों के लिए एक

By Edited By: Published: Mon, 02 Mar 2015 01:13 AM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2015 01:13 AM (IST)
शहर में कूड़ा निस्तारण 
में जनसहयोग की जरूरत

संवाद सूत्र, मधेपुरा : शहर के मुख्य मार्ग पर फैली गंदगी न सिर्फ नगर परिषद बल्कि शहरवासियों के लिए एक बदनुमादाग है। मुख्यमार्ग और तिराहे-चौराहे पर घर-दुकान की गंदगी फेंककर जो लोग मुक्त हो जाते हैं। किंतु उसकी वजह से आमलोगों को समस्याएं होती है।

loksabha election banner

बताते चलें कि यह हाल है शहर के लखनऊ स्वीट्स हाउस और मधेपुरा होटल के बीच गुलजारबाग सड़क के तिराहे की। नगर परिषद के पास सैकड़ों कूड़ादान है जो या तो नगर परिषद में या फिर गली-मोहल्लों में औंधे पड़े हुए हैं। इस स्थल पर कोई कूड़ादान नहीं है और यहां अस्पताल के सारे लोग अपना कूड़ा यहां फेंकते हैं। इस स्थिति से निपटारे के लिए हालांकि नगर परिषद ने अपना टै्रक्टर लगा रखा है जो यहां जमे कूड़े को उठाती भी है। लेकिन लोग यहां प्रतिदिन इतना कूड़ा फेंकते हैं कि दूर मुहल्ले के सूअर भी यहीं आकर रोटी के जुगाड़ में भिड़े होते हैं। इस बाबत वार्ड नं.-20 की वार्ड पार्षद अनिता श्रीवास्तव बताती है कि यहां पहले कूड़ादान था लेकिन लोग इसमें कूड़ा नहीं फेंककर उसके बगल में फेंकते थे और कचरा सड़क पर ही रहता था। रविवार को कचरा नगर परिषद नहीं उठाती है लिहाजा कूड़ा-कचरा सड़क पर लोग डाल देते थे। अन्तत: कूड़ादान को नगर परिषद ने हटा दिया और उसी जगह पर अब लोग कूड़ा फेंकने लगे हैं। नगर परिषद को चाहिए कि डाक बंगला तिराहे से लेकर जीवन सदर तिराहे के बीच पांच छह कूड़ादान रखवा दें तभी यहां भी गंदगी कम हो सकेगी। इस मुतल्लिक एक और बात गौरतलब है कि जब हमारे प्रधानमंत्री ही स्वच्छता अभियान पर इतना ध्यान दे रहे हैं तो बाजार के क्षेत्र के लोग को भी चाहिए कि वे अपना कूड़ा नगर परिषद के कूड़ादान में ही डालें और कूड़ादान के लिए अपने वार्ड पार्षद के जरिये नगर परिषद से इसे हासिल करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.